breaking_news Home slider एजुकेशन एजुकेशन न्यूज बिजनेस मनी मंत्रा

कम समय में ज्यादा पैसा चाहिए तो करें ये कोर्स

नई दिल्ली, 12 जनवरी:  प्रतियोगिता के इस दौर में सभी चाहते हैं कि हम कुछ ऐसा करें जिससे न सिर्फ हमें अच्छी नौकरी मिलें बल्कि मोटी सैलरी भी मिले। इसलिए आपकी समस्या को देखते हुए आज हम बता रहे हैं कि यदि आप भी मोटी सैलरी पाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे ऑफ बीट कोर्स करें जो अलग हों। ऑफ बीट कोर्स रोजगार पाने का सबसे अच्छा जरिया बनते जा रहे हैं। बस जरूरत है समय और इंडस्ट्री की जरूरत और अपनी रुचि,क्षमता के हिसाब से सही कोर्स के चुनाव करने की। इनमें से कुछ 12वीं के बाद तथा कुछ ग्रेजुएशन के बाद किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऑफ बीट कोर्स के बारे में …

एथिकल हैकिंग का जमाना है भाई

आजकल हैकिंग एक विश्व व्यापी समस्या बन गई है। इससे निपटने के लिए प्रोफेशल काम करते हैं। उन्हीं में से एक है एथिकल हैकिंग। एथिकल हैकिंग की बात करें तो ये नौकरी पाने का श्रेष्ठ माध्यम बनता जा रहा है। कंपनियों के पास एथिकल हैकर्स की पूरी टीम रहती है जो साइबर दुनिया पर मौजूद उनकी जानकारियों को सुरक्षित रखती है। ताजा आंकड़ों की मानें तो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा हैकर्स की भर्ती अमेरिका में होती है और अगले साल भारत में भी 300 से ज्यादा एथिकल हैकर्स की भर्ती करने की योजना है। एथिकल हैकिंग का कोर्स इंडियन स्कूल ऑफ एथिकल, कोलकाता हैकिंग से अधिकतम चार महीने में किया जा सकता है।

सोशल मीडिया मैनेजर

ऑफ बीट कोर्स में अभी जिस कोर्स को सबसे ज्यादा लोग पसंद कर रहे हैं। वह है सोशल मीडिया मैनेजर का कोर्स। महज चार महीने में आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं। एनआईआईटी जैसे संस्थान सोशल मीडिया मार्केटिंग का ऑफ बीट कोर्स करा रहे हैं। आज लगभग सभी बड़ी आईटी कंपनियां और ई-कॉमर्स कंपनियां अपने यहां सोशल मीडिया मैनेजर को मोटी तनख्वाह पर नौकरी रही हैं। ये तो सिर्फ उदाहरण हैं, इस तरह के कई ऐसे कोर्स हैं जो आज युवा कर रहे हैं और मल्टी नेशनल  कंपनियों में ऊंची तनख्वाह पर नौकरी पा रहे हैं।

ई-कॉमर्स भी अच्छा ऑप्शन है

भारत में अब पहले से कहीं ज्यादा ई-कॉमर्स के प्रोफेशनल की मांग बढ़ गई है। बाजार बढ़ने के साथ-साथ इसमें विशेषज्ञों की भी मांग बढ़ गई है। अभी तक ई-कॉमर्स के लिए या तो बीटेक या फिर एमबीए पास युवाओं को लिया जाता था लेकिन अब ये कंपनियां सोशल मीडिया मैनेजर, बै्रंड प्रमोटर आदि के विशेषज्ञ ही ले रही हैं।

ये भी हैं कुछ ऑफ बीट कोर्स

टी टेस्टिंग एंड मार्केटिंग

माउंटेनियरिंग के कई कोर्स

स्पा मैनेजमेंट

डिजिटल मार्केटिंग

पेट ग्रूमिंग

जेमोलॉजी

फिल्म एडिटिंग

फुटवियर डिजाइनिंग

फूड टेक्नोलॉजी

स्टॉक मार्केट डिप्लोमा

समय और पैसा दोनों बचता है

करियर काउंसर की मानें तो भारत में ऑफ बीट कोर्स के चलने का सबसे बड़ा कारण यह है कि यह कोर्स जल्दी खत्म हो जाते हैं। साथ ही इसमें फीस भी कम लगती है। यह नहीं इे शॉर्ट टर्म कोर्स की बदौलत लोग विदेशों में भी नौकरी पा रहे हैं और लाखों का पैकेज ले रहे हैं।

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment