breaking_news Home slider एजुकेशन एजुकेशन न्यूज

आठवीं पास कैंडिडेट के लिए यहां पर है ढ़ेरों नौकरियां, हजारों में मिल रही है सैलरी

आठवीं पास कंडिडेट के लिए यहां पर है ढ़ेरों नौकरियां, हजारों में मिल रही है सैलरी (साभार-गूगल)

कहा जाता है कि सिर्फ पढ़े—लिखे लोगों को ही हजारों रुपये सैलरी में मिलते हैं, लेकिन अब यह भ्रम टूटने वाला है, क्योंकि अब आठवीं पास कर चुके उम्मीदवार भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस नौकरी में उन्हें न सिर्फ अच्छी सैलरी मिलगी बल्कि घूमने का मौका भी मिलेगा तो देर न करें और जल्द ही इसके लिए एप्लाई करें।

ग्रुप-डी. पद : 6000

योग्यता

इन 6000 पदों के लिए आपको बस अपनी आठवीं की मार्कशीट दिखानी होगी जिसके जरिए पता चलेगा कि आप आठवीं पास हैं। क्योंकि इन पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से आठवीं की परीक्षा पास होनी चाहिए।

आयु सीमा

इसके लिए न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए।

 नोट —  यदि कोई उम्मीदवार वेस्ट बंगाल के एससी/ एसटी वर्ग से आता है तो उस उम्मीदवार को पांच साल की छूट मिलेगी। यही नहीं ओबीसी कोटे में आने वाले कंडिडेट को तीन साल की छूट मिलती है।

ये नियुक्तियां राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालयों में की जाएंगी। बोर्ड ने इन पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे होगी चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया

जो भी उम्मीदवार इस नौकरी के लिए एप्लाई करेगा उसे नौकरी पाने के लिए पहले लिखित परीक्षा और फिर इंटरव्यू देना होगा। उसके बाद ही यह सुनिश्चित होगा कि उसे रखा जाएगा कि नहीं।

तैयारी कर लें

ज्यादातर परीक्षाओं की तरह इस परीक्षा में भी बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे।प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह इसमें प्रश्नों का गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। इसलिए आपको लंबे—लंबक जवाब नहीं देने पड़ेंगे। ध्यान रखें कि परीक्षा में सिर्फ जनरल स्टडी, लैंग्वेज (बंगाली/ नेपालीर्/ ंहदी/ उर्दू) और मैथमेटिक्स विषय से संबंधित प्रश्न ही पूछे जाने हैं। इसलिए इनकी तैयारी करके रखें।

लिखित परीक्षा कुल 85 अंकों की होगी जबकि इंटरव्यू के लिए 15 अंक निर्धारित किए गए हैं।

ऐसे करें एप्लाई

इन पदों को पाने के लिए सबसे पहले बेवसाइट के होमपेज पर जाकर क्लिक करें। वेबसाइट के नाम पर यहwww.wbgdrb.in लिखें। उसके बाद होमपेज पर जाकर आॅनलाइन एप्लीकेशन फार्म पर क्लिक करें और फिर अपनी परी जानकारी उस फार्म पर भरें। ध्यान रखें कि हर फार्म भरने के बाद आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड देता है उसे कहीं पर लिख लें अन्यथा आप भूल सकते हैं। फॉर्म में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अवश्य लिखें। साथ ही अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो (10 से 50 केबी) और सिग्नेचर (5 से 20 केबी) को स्कैन करके अपलोड करें।

यदि आपको इस नौकरी से जुड़ी कोई भी जानकारी लेनी हो तो आप इस नंबर पर फोन कर सकते हैं। इस पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे।

फोन : 18603452224

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment