‘भाग मिल्खा भाग’ से फिल्मों में ‘रॉक ऑन!’बने मल्टी टेलेंटेड फरहान अख्तर को जन्मदिन की शुभकामनाये

नई दिल्ली, 9 जनवरी:  फरहान अख्तर बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं। वह भारतीय फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक, अभिनेता, पाश्र्वगायक, गीतकार, फिल्म निर्माता और टीवी होस्ट भी हैं। उन्हें बचपन से ही इस क्षेत्र में दिलचस्पी थी, इसलिए कड़ी मेहनत की बदौलत अपना खास मुकाम बनाने में कामयाब रहे।

फरहान अख्तर का जन्म मुंबई में पटकथा लेखक जावेद अख्तर और हनी ईरानी के घर 9 जनवरी, 1974 को हुआ। वह ईरानी-मुस्लिम परिवार से हैं। उन्होंने जुहू के मानिक जी कूपर स्कूल में शिक्षा ग्रहण की। इसके बाद कॉमर्स में डिग्री के लिए उन्होंने एचआर कॉलेज में दाखिला लिया, हालांकि दूसरे ही साल उन्होंने उसे छोड़ दिया।

वह जानेमाने शायर जांनिसार अख्तर के पोते और बॉलीवुड की फिल्म निर्देशक व कोरियोग्राफर फराह खान के चचेरे भाई हैं। प्रसिद्ध अभिनेत्री शबाना आजमी उनकी सौतेली मां हैं।

हाल ही में फरहान की बहन जोया अख्तर ने फिल्म ‘लक बाइ चांस’ के निर्देशन के साथ फिल्मी-दुनिया में कदम रखा है।

उन्होंने वर्ष 2000 में तीन साल के करीबी रिश्ते के बाद हेयर स्टाइलिस्ट अधुना भावनी के साथ शादी की। दोनों की मुलाकात एक फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई। उनकी दो बेटियां-अकीरा और शाक्या हैं।

उन्होंने शादी के 16 साल बाद आधिकारिक रूप से 21 जनवरी, 2016 को अलगाव की घोषणा कर दी।

निर्देशक के रूप में वर्ष 2001 में उनकी पहली फिल्म ‘दिल चाहता है’ को काफी सराहा गया। इसके साथ उन्हें बेहतरीन कलाकार के तौर पर पहचाना जाने लगा। वर्ष 1991 की फिल्म ‘लम्हे’ में यश चोपड़ा को निर्देशन और छायांकन में सहयोग देने के लिए उन्हें सराहा गया था। उस समय वह महज 17 साल के ही थे।

वर्ष 1997 में फिल्म ‘हिमालय पुत्र’ (1997) में निर्देशक पंकज पाराशर के सहायक के तौर पर काम करने के बाद उन्होंने प्रोडक्शन हाउस ‘स्क्रिप्ट शॉप’ में लगभग तीन साल तक काम किया।

फरहान ने आनंद सुरापुर की फिल्म, ‘द फकीर ऑफ वेनिस’ (2007)और ‘रॉक ऑन!!’ (2008) से उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की।

इसके बाद वह अपनी अगली फिल्म ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा अभिनीत ‘लक्ष्य’ (2004) के निर्माण में जुटे, जो उन लक्ष्यहीन नौजवानों के बारे में थी, जो आखिर में अपने लिए एक लक्ष्य तय करने में कामयाब होते हैं। हालांकि, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल नहीं की, लेकिन समीक्षकों ने इसकी काफी प्रशंसा की।

इसकी कहानी उनके पिता जावेद अख्तर ने लिखी थी। फरहान ने गुरिंदर चड्ढा की 2004 की हॉलीवुड फिल्म ‘ब्राइड एंड प्रिज्युडिस’ के लिए भी गीत लिखे।

उन्होंने 1978 की अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘डॉन’ का रीमेक शुरू किया, जिसमें मुख्य भूमिका में शाहरुख खान थे। इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खूब कामयाब मिली। इसने 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार तो किया ही, साथ में साल की पांचवीं सबसे हिट फिल्म भी रही।

वर्ष 2007 में उन्होंने फिल्म ‘हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड’ का निर्माण किया, जिसने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

अख्तर ने गायन के क्षेत्र में पहला कदम फिल्म ‘रॉक ऑन!!’ से रखा और फिल्म के ज्यादातर गीत गाए। यहां तक कि उन्होंने ए.आर. रहमान के संगीत निर्देशन में म्यूजिक ग्रुप ‘ब्लू’ में भी गाने गाए।

वह डांस रियलिटी शो ‘नच बलिये’ (2005) के पहले सत्र में एक जज के रूप में टेलीविजन के कुछ शो और फेमिना मिस इंडिया (2002) में जज के रूप में दिखे।

उनकी वर्ष 2013 की फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ ने बॉक्स ऑफिस पर रिकार्ड तोड़ कमाई की और उनकी पहली फिल्म ‘रॉक ऑन’ ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया।

फरहान की फिल्म ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’ साल 2010 में रिलीज हुई। इस फिल्म को भी अच्छी-खासी वाहवाही मिली।

साल 2011 में फरहान ने फिल्म ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ में ऋतिक रोशन और अभय देओल के साथ अभिनय किया। उन्होंने शाहरुख खान, लारा दत्ता व प्रियंका चोपड़ा को लेकर ‘डॉन 2’ भी बनाई।

इसके बाद वह अधुना से शादी टूटने की वजह से खूब चर्चा में रहे। इस शादी के टूटने पर पहले यह चर्चा थी कि अभिनेत्री श्रद्धा कपूर से करीबी रिश्ते के कारण फरहान ने अधुना से अलग होने का फैसला लिया। लेकिन अब इंडस्ट्री में चर्चा है कि इस शादी के टूटने की वजह श्रद्धा कपूर नहीं, बल्कि अभिनेत्री अदिति राव हैदरी हैं। अदिति हाल ही में फरहान अख्तर के साथ फिल्म ‘वजीर’ में नजर आईं।

फरहान के प्रोफेशन की बात करें तो वह जल्द ही फिल्म ‘रॉक ऑन 2’ में श्रद्धा कपूर के साथ नजर आएंगे। फरहान को जन्मदिन की बधाई!

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close