breaking_news Home slider देश राज्यो की खबरें

‘ऑनलाइन दंगल’ में फंसी ‘दंगल’ की ये 16 वर्षीय अभिनेत्री, मांगी माफी, फिर हटाया माफीनामा

दंगल की अभिनेत्री जायरा वसीम (साभार-आईएएनएस)

श्रीनगर/मुंबई, 17 जनवरी:  अभिनेता आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ में अपने अभिनय से लोगों का दिल जीतने वाली जम्मू एवं कश्मीर निवासी अभिनेत्री जायरा वसीम ने सोशल मीडिया से अपना ‘माफीनामा’ हटा लिया है। एक खुले पत्र में जायरा ने राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात करने के बाद सोमवार को लोगों (कश्मीरियों) से ‘अनजाने में उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने’ को लेकर सोशल मीडिया पर माफी मांगी थी।

फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए प्रशंसा बटोरने वाली 16 वर्षीय अभिनेत्री ने शनिवार को मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की थी।

मुख्यमंत्री के साथ बैठक की तस्वीर वायरल होने के बाद श्रीनगर की रहने वाली जायरा को सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर ट्रोल किया। महबूबा ने जायरा से उनकी पढ़ाई और अभिनय जैसे अन्य शौक के बारे में बातचीत की थी।

कश्मीरियों की भावनाओं को ‘आहत’ करने को लेकर उन्होंने सोमवार को माफीनामा पोस्ट किया। लेकिन, बॉलीवुड की हस्तियों और राजनेताओं का जोरदार समर्थन मिलने के बाद जायरा ने अपने माफीनामे को सोशल मीडिया अकाउंट से हटा दिया। माफीनामे को हटाने के बाद भी उन्होंने स्पष्टीकरण देते हुए एक पोस्ट की, लेकिन बाद में उसे भी हटा लिया।

माफी के कारणों का जिक्र किए बिना अभिनेत्री ने अपने ‘खुले माफीनामे’ में लिखा कि वह नहीं चाहती हैं कि कोई उनके कदमों पर चले या किसी भी रूप में उन्हें अपना आदर्श माने।

मुख्यमंत्री से हालिया मुलाकात की वजह से माफी मांगने की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, “मैं जानती हूं कि मेरी हालिया गतिविधियों या जिनसे मैं मिली हूं, उसे लेकर कई लोग आहत हैं।”

उन्होंने लिखा, “मैं इसके पीछे की भावनाओं को समझती हूं, खासकर पिछले छह महीने के दौरान (घाटी में) जो हुआ, उसके परिप्रेक्ष्य में।”

लेकिन, पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और जावेद अख्तर, अनुपम खेर और विवेक अग्निहोत्री जैसी फिल्मी हस्तियां उनके समर्थन में सामने आईं और उन लोगों पर बरसीं जिन्होंने जायरा को ट्रोल किया और देश में उनकी ‘आजादी’ पर सवाल उठाया।

अब्दुल्ला ने पोस्ट किया, “एक 16 साल की लड़की को माफी मांगने पर मजबूर नहीं किया जाना चाहिए, वह भी कथित रूप से इस बात के लिए कि उसने महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की है। हम कहां जा रहे हैं!!! मुझे महबूबा से समस्या है जो दूसरों की सफलता का इस्तेमाल अपनी नाकामी को छिपाने के लिए करती हैं। लेकिन उन्हें क्यों दंडित-ट्रोल करना जो महबूबा से मिलते हैं?”

जावेद अख्तर ने पूछा कि क्या जायरा को वह करने की ‘आजादी’ है जिसे वह करना चाहती हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “जो लोग छत पर खड़े होकर आजादी चिल्लाते हैं, वे दूसरों की आजादी की रत्ती भर परवाह नहीं करते। बेचारी जायरा वसीम को अपनी सफलता के लिए माफी मांगनी पड़ी। शर्मनाक।”

अनुपम खेर ने जायरा को अपना रोल मॉडल बताते हुए पोस्ट किया, “डियर जायरा वसीम, आपका माफीनामा दुखद है लेकिन हिम्मत से भरा है। यह उन लोगों की कायरता को बेनकाब करता है जिन्होंने आपको इसे लिखने पर बाध्य किया। लेकिन, आप मेरी रोल मॉडल हैं।”

विवेक अग्निहोत्री ने अपने साथ हुई ऐसी ही घटनाओं का जिक्र करते हुए उन लोगों की निंदा की जो जायरा के समर्थन में आवाज नहीं उठा रहे हैं।

बाद में जायरा ने माफीनामा हटा दिया और एक स्पष्टीकरण पोस्ट किया। लेकिन, अभिनेत्री ने बाद में इसे भी हटा दिया।

अब हटाए जा चुके स्पष्टीकरण में जायरा ने कहा था, “अपनी आखिरी पोस्ट के बारे में कहना चाहूंगी कि पता नहीं यह क्यों इतना बड़ा मुद्दा बन गया। मैं सिर्फ यह कहना चाह रही थी कि मैं किसी की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहती, और अचानक यह बात नेशनल न्यूज बन गई। मैं बार-बार कह रही हूं कि मुझे किसी ने कुछ भी करने के लिए बाध्य नहीं किया है।”

इसमें जायरा ने लिखा था, “यह पोस्ट किसी के खिलाफ नहीं थी। बस यह कहना चाह रही थी कि मेरे काम से लोग आहत न हों। मीडिया से और सभी से मेरी गुजारिश है कि इसे बिना वजह तूल न दें। मुझे किसी ने बाध्य नहीं किया और न ही मैं किसी के खिलाफ हूं। उम्मीद है कि यह पोस्ट अब इस सब पर विराम लगा देगी।”

–आईएएनएस

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment