सरकार ने रेटिंग एजेंसियों को प्रभावित करने का प्रयास नहीं किया : नायडू

नई दिल्ली, 30 दिसम्बर:   केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें सरकार पर रेटिंग का ग्रेड बढ़ाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी की लॉबिंग करने की बात कही गई है।

नायडू से जब अंतर्राष्ट्रीय समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट पर टिप्प्णी करने के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, “मैंने खबर पढ़ी है, किस तरह से भारत ने मूडी की लॉबिंग की लेकिन नाकाम रहा।”

सरकार का बचाव करते हुए उन्होंने कहा, “कोई भी एजेंसी अपनी रेटिंग उनके पास जो उपलब्ध सूचना होती है उसके आधार पर रेटिंग तय करती है। इसलिए यदि कोई संबंधित मंत्रालय या विभाग उन्हें कोई सूचना उपलब्ध कराने की कोशिश करता है तो इसमें गलत क्या है?”

उन्होंने कहा, “अंत में रेटिंग तो उन्हीं एजेंसियों के द्वारा किया जाता है। सरकार के स्तर से किसी को प्रभावित करने का कोई मुद्दा ही नहीं है। हमलोग सिर्फ उनके समक्ष तथ्यों को पेश करने की कोशिश कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “बहुत सारी एजेंसियों ने कई मानदंडों पर हमारी रेटिंग बढ़ा दी है जैसे भारत में व्यवसाय करना आसान हो गया है। यह सामयिक समीक्षा है। कब और कहां क्या हुआ हमलोग उनके सामने पेश करने की कोशिश कर रहे हैं।”

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close