कटियार का ‘कमेंट’ देश की आधी आबादी के बारे में भाजपा की मानसिकता बेनकाब करता है: प्रियंका गांधी

नई दिल्ली, 26 जनवरी : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद विनय कटियार द्वारा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी वाड्रा पर की गई विवादित टिप्पणी की कांग्रेस के साथ ही प्रियंका ने कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि इसने ‘भाजपा की मानसिकता’ को बेनकाब कर दिया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में प्रियंका गांधी का नाम आने के एक दिन बाद कटियार द्वारा की गई टिप्पणी की उनकी अपनी पार्टी भाजपा और दिल्ली महिला आयोग ने भी निंदा की है।

भाजपा सांसद विनय कटियार ने बुधवार को विवादित बयान देते हुए कहा कि उनकी पार्टी में कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा की तुलना में कहीं ‘अधिक सुंदर स्टार प्रचारक’ हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में प्रियंका गांधी के नाम के सिलसिले में पूछे जाने पर भाजपा के राज्यसभा सदस्य ने कहा, “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हमारे पास उनसे ज्यादा सुंदर महिलाएं व अभिनेत्रियां स्टार प्रचारक के रूप में हैं।”

कटियार ने बाद में आरोप लगाया कि मीडिया ने उनकी टिप्पणी को तोड़-मरोड़कर पेश किया।

उन्होंने कई समाचार चैनलों से कहा, “मैंने कोई लैंगिक टिप्पणी नहीं की थी। मीडिया ने मेरी बात को गलत तरीके से पेश किया।”

कटियार की टिप्पणी पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि भाजपा सांसद विनय कटियार के महिलाओं के प्रति दुर्भावनापूर्ण बयान से उनकी पार्टी की मानसिकता बेनकाब हो गई है।

उन्होंने कहा, “और, अगर वह मेरी साथियों में सिर्फ यही बात देखते हैं, जो इतनी मजबूत, बहादुर और खूबसूरत महिलाएं हैं, जिन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए सभी प्रकार की कठिनाइयां झेली हैं, तब इस पर मुझे और भी हंसी आती है क्योंकि वह देश की आधी आबादी के बारे में भाजपा की मानसिकता को बेनकाब करते हैं।”

प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा ने ‘महिलाओं के प्रति दुर्भावनापूर्ण तथा घटिया’ टिप्पणी पर हैरानी जताते हुए कटियार से सार्वजनिक रूप से माफी मांगने की मांग की।

वाड्रा ने अपने फेसबुक अकाउंट पर कहा, “इस टिप्पणी से हमारे कुछ राजनीतिज्ञों की बेहया मानसिकता बेनकाब हो गई है। हम सबको महिलाओं का आदर करने तथा उन्हें किसी वस्तु के बजाय पुरुषों के बराबर समझने की जरूरत है। समाज में हमें बदलाव लाने की जरूरत है। विनय कटियार को सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए।”

कटियार की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “प्रियंकाजी के प्रति विनय कटियार की अपमानजनक तथा घटिया टिप्पणी भाजपा की तुच्छ तथा अपमानजनक संस्कृति को दर्शाती है, जो महिलाओं को वस्तु समझती है।”

कटियार की यह टिप्पणी जनता दल (युनाइटेड) के नेता शरद यादव द्वारा महिलाओं के प्रति भेदभावपूर्ण टिप्पणी के एक दिन बाद आई है।

जद (यू) नेता ने मंगलवार को बिहार में कहा था कि वोट की इज्जत बेटी की इज्जत से बड़ी होती है।

यादव ने कहा, “यदि किसी की बेटी की इज्जत गई, तो केवल इलाके व उसके गांव की ही इज्जत जाएगी, लेकिन अगर वोट बिक गया, तो देश की इज्जत चली जाएगी।”

विभिन्न टेलीविजन चैनलों पर यादव की टिप्पणी वाला वीडियो चला और फिर यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

यादव व कटियार दोनों को ही अपनी टिप्पणियों के लिए आलोचनाएं झेलनी पड़ीं।

कटियार की टिप्पणी से पार्टी को अलग करते हुए भाजपा नेता एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रियंका के खिलाफ टिप्पणी ‘पूरी तरह अस्वीकार्य’ है।

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) की नेता कनिमोझी ने कहा, “जब आप महिलाओं को वस्तु की तरह पेश किए जाने के बारे में बात करते हैं, तो अधिकांश पुरुष राजनेता इस बारे में समझ ही नहीं पाते। महिलाओं के अधिकार क्या हैं, ये मुद्दे क्या हैं, इसके प्रति ऐसे लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए कुछ किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “वे समझ ही नहीं पाते कि क्या बोलना चाहिए और क्या नहीं?”

इस बीच, शरद यादव ने अपनी टिप्पणी का बचाव करते हुए कहा, “जिस कदर कोई व्यक्ति अपनी बेटी से प्यार करता है, अगर उसी तरह वह वोट से प्यार करे, तो न केवल समाज तरक्की करेगा, बल्कि देश भी तरक्की करेगा।”

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close