breaking_news Home slider अन्य ताजा खबरें देश देश की अन्य ताजा खबरें

ये क्या..? मोदी ने दिया सचिन और आदित्य ठाकरे के हाथ में झाड़ू, और फिर की तारीफ़

Mumbai: Cricket legend Sachin Tendulkar and Yuva Sena chief Aditya Thackeray participate in "Swachhta Hi Sewa" programme at Bandra in Mumbai on Sept 26, 2017. (Photo: IANS)

मुंबई, 26 सितम्बर :  क्रिकेट के दिग्गज एवं भारत रत्न विजेता सचिन तेंदुलकर एवं युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे ने यहां मंगलवार को बांद्रा के कुछ हिस्सों की सफाई करने के लिए अपने हाथ में झाड़ू उठाई। इस प्रयास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनकी सराहना की। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रमुख व्यक्तियों से की गई एक हालिया अपील के बाद उठाया गया। मोदी ने प्रमुख व्यक्तियों से उनके अभियान ‘स्वच्छता ही सेवा’ से जुड़ने की अपील की थी। इस अभियान को 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान की तीसरी वर्षगांठ के हिस्से के रूप में एक पखवाड़े के लिए शुरू किया गया है।

तेंदुलकर ने अपने बेटे अर्जुन, ठाकरे और ‘आई लव मुंबई’ नामक गैर सरकारी संगठन के राहुल कनल के साथ बांद्रा में सुबह के करीब 5 बजे सफाई की।

इन लोगों ने कचरा उठाकर और उसे कचरे के डिब्बे में डालने के लिए बृहनमुंबई कर्मचारियों का सहयोग किया।

तेंदुलकर ने कहा, “हमें भारत को स्वच्छ रखने के लिए अपना योगदान देना होगा। इसलिए, दोस्तों के एक समूह को लीजिए, एक सड़क को चुनिए और साथ मिलकर भारत की सफाई कीजिए। स्वच्छता ही सेवा।”

राज्यसभा सांसद सचिन ने मीडिया से कहा कि वह सड़क पर ‘हर कदम’ पर कचरा देखकर हैरत में रह गए। उन्होंने लोगों से कूड़े को कूड़ेदान में डालने की अपील की।

सचिन ने कहा , “कोई भी अपने घर में कचरा नहीं फेंकता..लोग हमेशा कहते हैं कि ‘कचरेवाला’ आ कर उठा लेगा। वह ‘कचरावाला’ नहीं बल्कि ‘सफाईवाला’ है। सफाई केवल ‘सफाईवाला’ की नहीं, हम सबकी जिम्मेदारी है।”

उन्होंने कहा, “स्वच्छ भारत हमें एक स्वस्थ भारत की ओर ले जाएगा।”

आदित्य ठाकरे ने कहा कि बीएमसी के सफाईकर्मचारी सुबह से लेकर शाम तक मुंबई को साफ रखने के लिए कार्य करते हैं।

ठाकरे ने कहा, “आज सचिन तेंदुलकर और मैंने इन कर्मियों की कुछ मदद करने की कोशिश की। सफाई करते हुए हमें एक बार फिर यह अहसास हुआ कि कचरा, प्लास्टिक और थर्माकोल मुंबई के लिए एक बड़ा खतरा हैं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को तेंदुलकर, उनके बेटे और आदित्य ठाकरे को बधाई देते हुए ट्वीट किया।

उन्होंने कहा, “स्वच्छ भारत के प्रति सचिन की प्रतिबद्धता सराहनीय है। पूरे भारत के लोग उनके इस प्रयास से प्रेरित होंगे।”

उन्होंने अर्जुन तेंदुलकर समेत सभी युवाओं के इस अभियान से जुड़ने पर खुशी व्यक्त की और कहा, “हमारी युवा शक्ति एक स्वच्छ भारत का निर्माण करेगी।”

मोदी ने एक और ट्वीट में कहा, “मैं इस स्वच्छता अभियान से जुड़ने के लिए अपने युवा मित्र आदित्य ठाकरे को धन्यवाद देना चाहता हूं।”

–आईएएनएस

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें