लेडी इन एक्शन : सुषमा स्वराज की दहाड़, घबराई वेबसाइट ने विवादित डोरमैट हटाया

वाशिंगटन, 12 जनवरी:  अमेजोन की वेबसाइट से भारतीय ध्वज के थीम वाला डोरमैट न हटाने पर कंपनी के किसी भी अधिकारी को भारतीय वीजा प्रदान न करने की भारत की चेतावनी के बाद इस अग्रणी ई कॉमर्स कंपनी ने अपनी वेबसाइट से यह उत्पाद हटा लिया है। अमेजोन के एक प्रवक्ता ने ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ से कहा कि अब कंपनी की वेबसाइट से विवादित डोरमैट हटा लिया गया है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हजारों लोगों की कनाडा प्रशासन से कार्रवाई की मांग के बाद बुधवार को ट्विटर पर यह मुद्दा उठाया।

विदेश मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, “अमेजोन को बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। उन्हें साथ ही हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाले सभी उत्पादों को वेबसाइट से हटा लेना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “अगर तत्काल ऐसा नहीं किया गया, तो हम किसी अमेजोन के किसी भी अधिकारी को भारतीय वीजा नहीं देंगे। हम साथ ही पहले जारी किए गए वीजा भी रद्द कर देंगे।”

विदेश मंत्री ने कनाडा स्थित भारतीय दूतावास से भी इस मुद्दे पर अमेजोन से बात करने को कहा है।

सुषमा ने ट्वीट किया, “कनाडा में भारतीय उच्चायोग : यह अस्वीकार्य है। कृपया अमेजोन के साथ यह मुद्दा उच्च स्तर पर उठाएं।”

भारतीय उच्चायोग ने इस पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया कि उसने अमेजोन के कनाडाई कार्यालयों में शिकायत दर्ज कराई है या नहीं।

अमेजोन कनाडा की साइट पर भारतीय ध्वज के अलावा अमेरिकी और कनाडाई राष्ट्र ध्वजों के चित्र वाले डोरमैट भी उपलब्ध थे। कनाडा में इस प्रकार के उत्पादों के विक्रय के खिलाफ कोई कानून नहीं है।

सौमित्र भट्टाचार्य नामक एक उपभोक्ता ने कहा, “अमेरिका और कनाडा के विपरीत, जहां लोग राष्ट्रीय ध्वज के चित्रों वाले जूते और अंडरवियर पहनते हैं, हम भारतीय अपने ध्वज का सम्मान करते हैं। यह जानकारी वायरल होने और भारत में लोगों के अमेजोन का इस्तेमाल बंद करने से पहले कृपया इस ध्वज (डोरमैट) को हटा लीजिए। इससे हमारी भावनाओं को चोट पहुंच रही है।”

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close