इंडिया ने दूसरा टी-20 रोमांचक मैच 5 रन से जीता, बुम्रराह व नेहरा की शानदार गेंदबाजी

नागपुर, 29 जनवरी:  भारत ने विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में रविवार को हुए दूसरे टी-20 मैच में इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में पांच रन से हरा दिया। भारत से मिले 145 रनों के औसत लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड की टीम निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट गंवाकर 139 रन ही बना पाई।

भारत की जीत के नायक आखिरी ओवर लेकर आए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे। उन्होंने इस ओवर में इंग्लैंड को जीत के लिए जरूरी आठ रन नहीं बनाने दिए और भारत को जीत दिलाई।

इंग्लैंड ठीकठाक शुरुआत करता लग रहा था कि आशीष नेहरा ने लगातार दो गेंदों पर दोनों सलामी बल्लेबाजों सैम बिलिंग्स (12) और जेसन रॉय (10) को पवेलियन की राह दिखा दी।

हालांकि इसके बाद जोए रूट (38) ने कप्तान इयान मोर्गन (17) के साथ 43 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया। हालांकि दोनों बल्लेबाज रनों की गति ज्यादा तेज नहीं रख पाए। यह साझेदारी भारत के लिए खतरनाक होती लग रही थी, तभी अमित मिश्रा ने मोर्गन को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच करा भारत को अपेक्षित वापसी दिलाई।

इसी ओवर में अमित, बेन स्टोक्स का विकेट भी चटकाने में सफल रहे थे। लेकिन उनका पैर क्रीज से बाहर निकल गया था और नो बॉल करार दिया गया। स्टोक्स को पहली ही गेंद पर मिला यह जीवनदान भारत के लिए भारी पड़ा।

स्टोक्स ने 27 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के की मदद से 38 रन बनाए और रूट के साथ 52 रनों की अहम साझेदारी की।

इंग्लैंड को आखिरी के दो ओवरों में 24 रन चाहिए थे, लेकिन नेहरा ने 19वें ओवर में 16 रन दे दिए। आखिरी ओवर हमेशा की तरह बुमराह लेकर आए और पहली ही गेंद पर उन्होंने रूट का विकेट चटका दिया।

अगली दो गेंदों में एक रन देने के बाद बुमराह ने चौथी गेंद पर जोस बटलर (15) को भी पवेलियन की राह दिखा दी। अब इंग्लैंड को आखिरी के दो गेंदों में सात रन चाहिए थे।

पांचवीं गेंद पर क्रिस जॉडर्न ने बाई से एक रन लिया। आखिरी गेंद पर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए छह रनों का लक्ष्य था और स्ट्राइक ले रहे थे मोइन अली। बुमराह की ऑफ स्टंप से बाहर रही गेंद को मोइन छू भी नहीं पाए और गेंद धौनी के सुरक्षित हाथों में समा गई।

भारत के लिए बुमराह ने चार ओवरों में 20 रन देकर दो विकेट चटकाए। आशीष नेहरा को तीन विकेट मिला।

इससे पहले, भारत ने लोकेश राहुल (71), मनीष पांडे (30) और कप्तान विराट कोहली (21) की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट गंवाकर 144 रन बनाए थे।

सुरेश रैना (7), युवराज सिंह (4) और महेंद्र सिंह धौनी (5) एक बार फिर नहीं चले। तीनों ही बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझते नजर आए। भारतीय टीम ने क्रिस जॉर्डन द्वारा लाए आखिरी ओवर में तीन विकेट गंवाए। इसमें दो विकेट रन आउट होकर गिरे।

इंग्लैंड के लिए जार्डन ने तीन विकेट लिए। उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 22 रन खर्च किए।

इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली।

 विराट कोहली के रूप में और रैना के  विकेट खोकर भारत ने 56 रन बना लिए है l इससे पहले  इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में रविवार को भारत के साथ खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम की नजर इस मैच में जीत हासिल कर वापसी करने पर होगी।

वर्तमान में इंग्लैंड तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे है। उसने कानपुर में खेले गए पहले टी-20 मैच में मेजबान टीम को सात विकेट से हराया था।

इंग्लैंड की टीम में एक बदलाव हुआ है। लियाम प्लंकेट के स्थान पर टीम में लियाम डॉसन को शामिल किया गया है।

भारतीय टीम में भी एक बदलाव किया गया है। परवेज रसूल के स्थान पर अमित मिश्रा मैदान पर उतरेंगे, वहीं ऋषभ पंत को अपने पर्दापण मैच के लिए इंतजार करना होगा।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), सुरेश रैना, युवराज सिंह, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अमित मिश्रा, युजवेंद्र चहल, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड टीम : इयोन मोर्गन (कप्तान), जोए रूट, जेसन रॉय, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, मोइन अली, लियाम डॉसन, क्रिस जोर्डन, आदिल राशिद और टाइमल मिल्स।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close