बैडमिंटन : सायना ने जीता मलेशिया मास्टर्स खिताब

सिबु (मलेशिया), 23 जनवरी:  भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने इस साल अपने पहले खिताब पर कब्जा जमाया है। सायना ने रविवार को मलेशिया मास्टर्स गोल्डन ग्रां प्री टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में जीत हासिल की। हालांकि, इस जीत के लिए उन्हें थोड़ी मशक्कत करनी पड़ी। 

टूर्नामेंट की शीर्ष वरीया प्राप्त सायना ने महिला एकल वर्ग के फाइनल मुकाबले में थाईलैंड की गैरवरीय खिलाड़ी पोर्नपावी चोचुवोंग को 46 मिनटों में 22-20, 22-20 सीधे गेम से मात देकर खिताबी जीत हासिल की।

सायना और पोर्नपावी के बीच दोनों गेम के दौरान काफी उतार-चढ़ाव भरा खेल देखा गया। हालांकि, भारतीय खिलाड़ी ने अपना अनुभवी प्रदर्शन जारी रखते हुए दोनो गेमों में जीत हासिल की।

विश्व की 10वीं वरीयता प्राप्त सायना और 67वीं वरीयता प्राप्त पोर्नपावी का पहली बार आमना-सामना हुआ, जिसमें भारतीय खिलाड़ी ने जीत हासिल की।

सायना ने मैच के बाद अपने कोच विमल कुमार, उमेंद्र राणा तथा अपने फीजियो हीथ मैथ्यू, अरविंद निगम का शुक्रिया अदा किया। 

अपने ट्वीट में सायना ने लिखा, “इस खिताब का श्रेय मेरे फीजियो अरविंद और निगम को जाता है, जो घुटने की सर्जरी के चार माह के भीतर मुझे मलेशिया मास्टर्स तक लेकर आए।”

अपने एक अन्य ट्वीट में सायना ने लिखा, “मेरे कोच विमल और उमेंद्र को मुझे इन सब परेशानियों के दौरान समर्थन देने के लिए धन्यवाद।”

इस टूर्नामेंट के पुरुष एकल वर्ग का खिताब हांग कांग के लोंग एंगस ने जीता। 

इसके अलावा, टूर्नामेंट के पुरुष युगल वर्ग के फाइनल में मलेशिया के कियान मेंग तान और पेई जिंग लाई की जोड़ी ने अपनी हमवतन जोड़ी गोह सूव हुआत तथा शेवोन जेमी लाई को 21-17, 21-9 से हराकर खिताबी जीत हासिल की। 

इस टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग का खिताब थाईलैंड की शीर्ष वरीय जोड़ी जोंगकोल्फान कितिथाराकुल औ्र राविंदा प्राजोंगजाई ने जीता। इस जोड़ी ने हांग कांग की पून लोक यान और से यिंग सुएत की जोड़ी को 21-17, 21-9 से मात दी। 

इंडोनेशिया की मिश्रित युगल जोड़ी बैरी एंरियावान और हार्डियांतो हार्डियांतो ने मलेशियाई जोड़ी सजे फेई गोह और नूर इजाजुद्दीन को 21-19, 21-12 से हराकर टूर्नामेंट के मिश्रित युगल वर्ग का खिताब जीता।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close