कौन कर रहा है आपका फेसबुक अकाउंट चेक? ऐसे करें पता

आज के समय शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके पास स्मार्टफोन और उस पर इंटरनेट न हो। इसी इंटरनेट ने सोशल मीडिया के यूजर्स की संख्या को बढ़ा दिया है। इसलिए अक्सर यूजर्स को जहां भी मौका मिलता है वह फट से फेसबुक लॉगइन कर देते हैं और चैट करने लगते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या होती है प्राइवेसी की। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि यदि आपको भी यह चिंता सता रही है कि कहीं आपका अकांउट दूसरे फोन पर तो नहीं खुला, तो आप यह स्टेप्स अपना सकते हैं:  

1.आपने अपने फेसबुक (एफबी) अकाउंट को किसी जगह लॉगइन किया था, मगर यह याद नहीं कि उसे लॉगआउट किया था या नहीं। तो टेंशन न लें। इस समस्या के समाधान के लिए किसी भी कंप्यूटर की मदद ले सकते हैं।

2.इसके लिए ताले के आइकन के पास दिए गए ’उल्टे पिरामिड’ पर क्लिक करें। ध्यान रखें कि सबसे पहले अपना पासवर्ड बदल लें। ताकि जब कोई दूसरा आपका अकाउंट खोलने की कोशिश करे तो वह खोल न पाएं।

3.उसके बाद अपने अकाउंट पर जाकर सेटिंग का चुनाव करें और बाईं तरफ दिए गए ‘सिक्योरिटी’ पर क्लिक करें।

4.ऐसा करने से बीच में नई स्क्रीन खुलेगी जिसके ऊपर Security Settings लिखा होगा। इसके नीचेWhere You’re Logged In पर जाएं, वहां उन सभी डिवाइसेज के नाम मिलेंगे जिसमें आपका फेसबुक अकाउंट लॉगइन है। उसके सामने दिए गए पेंसिल के आइकन का इस्तेमाल कर अपना अकाउंट दूसरे डिवाइसेज से लॉगआउट कर सकते हैं।  

5.बस अब इसके बाद कोई चाहे भी तो भी आपका अकाउंट कहीं भी खुल नहीं सकेगा। वह खुद-ब- खुद दूसरे डिवाइसेज से लॉगआउट हो जाएगा और आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close