breaking_news Home slider अन्य ताजा खबरें विभिन्न खबरें विश्व

World News : अमेरिका ने अब आठ देश के नागरिकों पर यात्रा बैन लगाया

विदेशी नागरिकों की जांच और कड़ी होंगी

वाशिंगटन, 25 सितम्बर :  अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते तनाव के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे का हवाला देते हुए यात्रा प्रतिबंधों की नई सूची जारी की है, जिसमें उत्तर कोरिया सहित आठ देशों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। ट्रंप ने इससे पहले छह मुस्लिम बहुल देशों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

ट्रंप ने रविवार रात को जारी घोषणा में कहा कि अगले महीने से ईरान, लीबिया, सीरिया, यमन, सोमालिया, चाड, वेनेजुएला और उत्तर कोरिया के अधिकांश नागरिकों का अमेरिका में प्रवेश प्रतिबंधित होगा।

ट्रंप ने इस घोषणा के बाद ट्वीट कर कहा, “अमेरिका को सुरक्षित बनाना मेरी पहली प्राथमिकता है। हम उन्हें अपने देश में नहीं घुसने देंगे।”

सीएनएन के मुताबिक, “व्हाइट हाउस ने नए प्रतिबंधों को ऐसी आव्रजन प्रणाली स्थापित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया, जिससे आतंकवाद और अंतर्राष्ट्रीय अपराध के युग में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा हो सके।”

ट्रंप ने व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा, “हम पहले की असफल नीतियों को जारी नहीं रख सकते। मेरी सर्वोच्च जिम्मेदारी अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है और मैं यह यात्रा आदेश जारी कर इस प्रतिबद्धता को पूरा कर रहा हूं।”

नई सूची के मुताबिक, इन आठ देशों के अधिकांश नागरिक अमेरिका नहीं आ सकेंगे जबकि अन्य मामलों में यात्रियों को कड़ी जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

सीएनएन ने व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के हवाले से बताया कि उदाहरण के लिए उत्तर कोरिया के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध है लेकिन ईरान के छात्रों को कड़ी जांच के बाद ही अमेरिका में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। 

हालांकि, मौजूदा वैध ग्रीन कार्ड, वीजा और यात्रा दस्तावेजों को रद्द नहीं किया जाएगा।

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि नए प्रतिबंधों के जरिए राष्ट्रपति अमेरिकी लोगों को सुरक्षित रखने के अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं।

सीएनएन के मुताबिक, छह मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों पर लगाए गए संशोधित यात्रा प्रतिबंध की सीमा रविवार को समाप्त हो गई।

अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय यात्रा प्रतिबंध की वैधता को लेकर हो रही बहस पर सुनवाई अगले महीने करेगा।

–आईएएनएस

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें