breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोटिप्स एंड ट्रिक्सलेटेस्ट ऑटो न्यूज
Trending

कार की चोरी या एक्सीडेंट,कार इंश्योरेंस के ये 5 कवर चुटकियों में करेंगे भरपाई

आपकी कार का टायर पंक्चर हो जाए या फ्यूल खत्म हो जाए, तो रोड पर हेल्पकॉस्ट एड-ऑन कवर आपकी हेल्प करेगा।

नई दिल्ली: 5 Car insurance covers compensate – हादसा कब,कहां और किसके साथ हो जाएं कहा नहीं जा सकता है और जब बात आपकी कार की हो तो हालात और भी अनिश्चित हो जाते है। खासकर अगर कार चोरी हो जाएं या एक्सीडेंट हो जाएं तो ऐसे में कार इंश्योरेंस आपके नुकसान की भरपाई कर सकता ( 5 Car insurance covers compensate) है।

हालांकि भले ही आपकी कार इंश्योरेंस (Car insurance) पॉलिसी मुआवजा (compensation) दिला दें लेकिन फिर भी जेब पर बोझ तो पड़ेगा ही। तो ऐसे में जरूरी है कि आपको कार इंश्योरेंस (Car insurance) के वो अचूक तरीके पता हो जिनसे आप अपने छोटे से छोटे नुकसान का भी बेहतर इंश्योरेंस (Insurance) ले सकें।

तो चलिए जानते है कार इंश्योरेंस के 5 फायदेमंद कवर: 5 Car insurance covers compensate

1.अगर रास्ते में आपकी कार का टायर पंक्चर हो जाए या फ्यूल खत्म हो जाए तो रोड पर हेल्पकॉस्ट एड-ऑन कवर आपकी हेल्प करेगा।

चूंकि इंश्योरेंस कंपनी आपके लिए न केवल फ्यूल का अरेंजमेंट करेगी बल्कि टायर भी ठीक करायेगी और आपकी खराब कार को नजदीक की वर्कशॉप तक भी पहुंचायेगी।

इस बाबत इंश्योरेंस (Insurance) वेबसाइट easypolicy.com के CEO ने आलोक भटनागर ने कहा है कि ‘आप अगर अपनी कार की चाबी गलती से कार के अंदर ही भूल गए

तो भी आपकी इंश्योरेंस कंपनी (insurance company) किसी व्यक्ति को भेजकर डुप्लीकेट चाबी आपके घर से मंगवाएगी’

इसलिए अपने कार इंश्योरेंस (Car insurance) में यह एड-ऑन कवर लेना न केवल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा बल्कि बहुत उपयोगी भी रहने वाला है। यह आपको 199 रुपये में मिल जाता है।

2.अगर आपकी कार का एक्सीडेंट (car accident) हो जाता है तो कार इंश्योरेंस पॉलिसी (car Insurance Policy) उस डैमेज कार (damage car) के पार्ट्स की डेप्रीसिएटेड वैल्यू ही रीइंबर्स करती है।

यदि आपकी कार 10-12 लाख रुपये या इससे अधिक की है तो आपकी डैमेज कार का नया पार्ट भी बहुत एक्सपेंसिव पड़ता है।

ऐसे में जीरो डेप्रीसिएशन एड-ऑन कवर आपकी कार के पुर्जे की पूरी वैल्यू दिला देता है। ध्यान दें कि ये कवर पाने के लिए आपकी कार 5-6 साल से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

ये कवर महंगी कारों के लिए फायदेमंद हो सकता है। चूंकि अगर पिछले कुछ सालों में आपने कोई इंश्योरेंस क्लेम नहीं किया है तो आपको इसका फायदा नहीं मिलता।

3.आपकी कार का इंजन डैमेज हो गया या आपने उसकी ठीक से देखभाल नहीं की तो ऐसे में इंजन प्रोटेक्ट एड-ऑन कवर आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

चूंकि ये कवर इंजन के बिना एक्सीडेंट वाले डैमेज को कवर करता है।ये इंजन (engine) की सुरक्षाकॉस्ट देता है।

 4.आपकी कार गैराज में है और आपको कहीं जाना है। ऊपर से कोई ट्रांसपोर्ट भी उपलब्ध नहीं है तो इस स्थिति में डेली गैरेज अलाउंसकॉस्ट कवर आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

मान लीजिए आपकी कार को गैराज में दो दिन से अधिक हो गए है तो यह कवर 500 रुपये का डेली अलाउंस चौदह दिनों तक देता है।

हालांकि यह लाभ भी आपको तभी मिलता है जब आपकी कार किसी भी ऑथराइज्ड गैराज में रिपेयरिंग के लिए गई हो। इसका इंश्योरेंस अमाउंट 2,000 है।

5.आपकी कार का एक्सीडेंट हो गया है और इस एक्सीडेंट में किसी की मृत्यु या कोई डिसएबलिटी हो गई है तो ऐसे में एक्सीडेंटल कवरकॉस्ट फायदेमंद हो सकता है।

चूंकि ये आपको इंश्योरेंस का कॉम्पेंसेशन देता है। इंश्योरेंस कंपनियां (insurance companies) ज्यादा से ज्यादा कवर दे रही है। वैसे इसकी कीमत 125 रुपये प्रति 50,000 रुपये की होती है।

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि ज्यादातर लोगों के पास मेडिकल और लाइफ इंश्योरेंस (life insurance) होता ही है। तो इस हिसाब से यह कवर लोगों के लिए कुछ खास फायदेमंद नहीं हो सकता।

 

5 Car insurance covers compensate

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: