breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोटिप्स एंड ट्रिक्स

ठंड के मौसम में अपनी गाड़ी की इन 4 तरीकों से करें मेंटनेंस, कार की बनी रहेगी फिटनेस

नई दिल्ली: How to maintain your car in Winter : सर्दियों की आहट हो चली है। आपके शरीर की तरह आपकी गाड़ी को भी ठंड लगती है। जी हां, ये बिल्कुल सच है। इसलिए जरूरी है कि ठंड का प्रकोप बढ़ने से पहले गाड़ी को इस मौसम के लिए तैयार कर लें:How to maintain your car in Winter

बैट्री: ठंड का कहर सबसे ज्यादा आपकी गाड़ी की बैट्री पर पड़ता है। अगर बैट्री 3 साल से ज्यादा पुरानी हो गई हो, तो बदल लें या एक बार मकैनिक से चेक करवा लें। बैट्री के टर्मिनल पर चेक करें, अगर सफेद-पीला पाउडर जमा हो रहा है तो उसे हार्ड ब्रश से साफ करें।

सर्विस: अक्सर आपने देखा होगा कि सर्दियों में लोग सुबह-सुबह गाड़ी स्टार्ट न होने की वजह से परेशान होते हैं। इस मौसम में समस्या उन गाड़ियों को आती है जिनकी मेनटिनेंस ठीक से नहीं की जाती। अगर गाड़ी की सर्विस कुछ महीनों बाद भी होनी है, तो अभी करा लें ताकि आपको ऐसी दिक्कत न आए।

टायर: सर्दियों के मौसम में नमी की वजह से सड़कें गीली हो जाती हैं और ऐसे में अगर आपके टायर घिसे हैं तो उन्हें बदलने का यही सही वक्त है, क्योंकि गीली सड़कों पर गाड़ी के फिसलने का डर रहता है। टायरों में सही प्रेशर भी बनाकर रखें क्योंकि सर्दियों में टायरों की रबर थोड़ी सिकुड़ जाती है।

ऑइल, बेल्ट, हौज: इंजन ऑइल चेक करें, अगर कम है तो टॉप अप कर लें। इसके अलावा इंजन की बेल्ट और हौज भी मकैनिक से चेक करा लें। अगर ये खराब हैं, तो पहले से ही ओवरलोडेड इंजन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ेगा। ऑइल फिल्टर को भी वक्त पर चेंज करवाएं।

How to maintain your car in Winter

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: