होम > ऑटो > लेटेस्ट ऑटो न्यूज > नई स्कोडा SUV कॉन्सेप्ट ला रहा है फोक्सवेगन इंडिया, होगी पांच सीटर
breaking_newsऑटोलेटेस्ट ऑटो न्यूज
Trending

नई स्कोडा SUV कॉन्सेप्ट ला रहा है फोक्सवेगन इंडिया, होगी पांच सीटर

कंपनी इसे दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2020 में शोकेस करेगी। ये SUV  मिड साइज होगी और इसमें पांच सीटें होंगी।

नईदिल्ली,25जनवरी:#VolkswagennewSkodaSUVconceptफोक्सवेगनस्कोडा (#VolkswagennewSkoda) की एक नई SUV के लिए तैयार हो जाइयेVolkswagen ग्रुप इंडिया व Skoda ऑटो इंडिया ने ऑफिशियली इस बात की पुष्टि की है। कंपनी इसे दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2020 में शोकेस करेगी। ये SUV  मिड साइज होगी और इसमें पांच सीटें होंगी।

इंडियन मार्केट के लिए फोक्सवेगन(Volkswagen) ग्रुप इंडिया व स्कोडा ने पुणे के चाकन में एक नया टेक्निकल सेंटर लगाया है। इस सेंटर को ‘इंडिया 2.0′ प्रोजेक्ट के अंतर्गत लगाया गया है।

Volkswagen new Skoda SUV concept debut in 2020 auto expo,based on-mqb-a0-platform

यूजर्स की आकांक्षाओं और जरूरतों को ध्यान में रखकर 250 इंजीनियर्स इसे विकसित करेंगे। 2.0 प्रोजेक्ट के तहत बनाएं जा रहे वाहनों के लिए कंपनी का दावा है कि कंपनी के नेक्स्ट वाहनों के तकरीबन 95फीसदी पार्ट्स इस टेक्निकल सेंटर में बनाए जाएंगे।

नई SUV फोक्सवेगन व स्कोडा ग्रुप द्वारा साझा की जाएगी। दूसरे शब्दों में कहें, तो स्कोडा व फोक्सवेगन एकसाथ मिलकर अपना फर्स्ट प्रोजेक्ट 2020-21 से मार्केट में उतारने जा रहे है। नई मिड रेंज SUV को MQB A0 को प्लेटफॉर्म पर निर्मित किया जाएगा। वैसे इस SUV का कंप्टीशशन ह्यूंदैई क्रेटा सरीखी बाकी 5 सीटर SUV से होगा। कंपनी ने इस नई सामान्य डीजल SUV के साथ-साथ न्यू जेनरेशन TSI या टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन प्रदान करने की ओर संकेत दिया गया।

वैसे, फोक्सवेगन साल 2020-21 में अपनी डेब्यू करने जा रही नई SUV को 95 फीसदी लोकलाइजेशन के साथ उतारने जा रहा है। स्कोडा और फोक्सवेगन ने ज्वाइंट वेंचर के रूप में इंडिया में रिसर्च और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट लगाया है जिसकी कॉस्टिंग 2,000 करोड़ रुपये रखी गई है।

इसके तहत, इंडियन इंजीनियर्स इलेक्ट्रोनिक्स, इंफोटेनमेंट,बॉडी डिजाइन, मैनेजमेंट, इंटीरियर,चेसिस और पूरे व्हीकल की रिस्पॉन्सबलिटी संभालेंगे।

यह भी पढ़े: Skoda Octavia का दिवाली धमाका, Next generation में दिखेंगे अनगिनत वेरिएंट

यह भी पढ़े: Next-gen Skoda Octavia RS का फेस्टिव धमाल, 0-100 की रफ्तार मात्र 7.1 सेकंड में करेगी तय 

यह भी पढ़े: Maruti की ये सस्ती फैमिली कार आपकी ड्राइविंग को बना देगी मजेदार

 

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close