breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोलेटेस्ट ऑटो न्यूज
Trending

Yamaha लाया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर EC-05, बैटरी अलग कर सकते है चार्ज

Yamaha EC-05 स्कूटर की बैटरी अलग हो जाने से इसे आसानी से फुल चार्ज किया जा सकता है।

नई दिल्ली,14 जून: Yamaha EC-05 Electric Scooter – ऑटोमोबाइल कंपनी यामाहा ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर EC-05 पेश कर किया है और खास बात यह है ये रिमूवेबल बैटरी के साथ आया है। Yamaha EC-05 स्कूटर की बैटरी अलग हो जाने से इसे आसानी से फुल चार्ज किया जा सकता है।

ताईवान की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल बनाने वाली कंपनी गोगोरे के साथ पार्टनरशिप करके Yamaha EC-05 Electric Scooter को लाया गया है। ध्यान दें कि बीते वर्ष ही दोनों ब्रैंड्स के बीच साझेदारी हुई थी।

इस साझेदारी के तहत गोगोरो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को यामाहा इलेक्ट्रिक स्कूटर में मुहैया कराना लक्ष्य रखा गया था।

दरअसल करके Yamaha EC-05 Electric Scooter की पावरट्रेन और टेक्नीक पर वर्क पूरी तरह से गोगोरो ने किया है लेकिन इसे डिजाइन यामाहा ने किया है।

क्या है Yamaha EC-05 Electric Scooter के स्पेसिफिकेशन-

वैसे Yamaha ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्पेसिफिकेशन के विषय में कुछ नहीं बताया है। बस इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक टीज़र वीडियो रिलीज किया गया है।

सूत्रों के अनुसार, इस यामाहा ईसी-05 इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड तकरीबन 90 किमी/घंटा हो सकती है और इसे संभवत: एक चार्ज में 100किमी. तक चलाया जा सकता है।

वैसे अभी फिलहाल में तो यामाहा EC-05 इलेक्ट्रिक स्कूटर को केवल ताईवान में उपलब्ध कराने का प्लान किया है।

ऐसा करने के पीछे कारण यह है कि गोगोरो ताईवान में पहले से 1000 बैटरी एक्सचेंज स्टेशन चला रहे है। इसलिए बैटरी को चार्ज करने और स्वैंपिंग करने का इंफ्रास्ट्र्क्चर पहले से ही वाहं पर काम कर रहा है।

संभव है कि Yamaha EC-05 इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो 2170 लीथियम-आयन बैटरी हो सकती है। इनमें से एक स्कूटर में ही लगी होगी और एक किराए की होगी।

यह किराए की बैटरी रिमूवेबल होगी यानि अलग की जा सकेगी। इतना ही नहीं, इस रिमूवेबल बैटरी को किसी भी जगह पर चेंज या चार्ज किया जा सकता है।

संभवत: Yamaha EC-05 इलेक्ट्रिक स्कूटर को  इसी साल अगस्त 2019 में लांच किया जाएगा। किंतु इस बात की जानकारी स्पष्ट नहीं है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इंटरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा या नहीं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल में अपनी पैठ बना चुकी गोगोरो अन्य कंपनियों के साथ भी पार्टनरशिप करने का मौका तलाश रही है। ताकि इसके इलेक्ट्रिक वाहन शीघ्र से शीघ्र इंटरनेशनल मार्केट में बिकने लगे।

Watch This: Yamaha EC-05 Electric Scooter

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: