breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोटिप्स एंड ट्रिक्स
Trending

मात्र 350 रु. खर्च कर तपती गर्मी में अपनी कार में पाएं बर्फिली ठंडक

अब आप अपने कार के एसी की कूलिंग को इतना बूस्ट कर सकते है कि आपको इस तपती गर्मी में बर्फ जैसी ठंडक मिलने लगेगी

नई दिल्ली,27 मई: Make your Car AC more cool with the help of Solar fan- इस तपती गर्मी में घर, ऑफिस या फिर कहीं भी आना-जाना हो तो दुश्वार ही लगता है। हर कोई चाहता है कि हमेशा AC की ठंडक में ही रहें,लेकिन ऐसा संभव नहीं है। आलम तो यह है कि AC के बिना लोग रहने की सोच भी नहीं सकते। यही कारण है कि लोग अक्सर अपनी कार में भी AC ऑन रखना पसंद करते है।

वैसे गर्मी में कार का AC (Car AC) भी इतना खास कूलिंग नहीं देता जितने की उम्मीद की जाती है। खासकर,दोपहर के समय जब सूरज गुस्से से तमतमा रहा होता है तो कार का एसी भी उसके आगे धीमा असर ही देता है।कई बार तो आपकी कार का एसी काम करना ही बंद कर देता है।

इसलिए जरूरी है कि कुछ ऐसा किया जाएं जिससे आपकी कार का एसी बर्फिली ठंडक देने (Make your Car AC more cool with the help of Solar fan) लगे। तो अब आप अपने कार (Car AC) के एसी की कूलिंग को इतना बूस्ट कर सकते है कि आपको इस तपती गर्मी में बर्फ जैसी ठंडक मिलने लगेगी। आखिर टाइम है टेक्नोलॉजी का तो फिर आपकी ख्वाहिश क्यों नहीं पूरी हो सकती।

यह भी पढ़े: गाड़ी चोरी हो जाए तो इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें ?

Make your Car AC more cool with the help of Solar fan in the heat of summer

आप अपनी कार के AC को बर्फ जैसा ठंडक देने वाला बना सकते है और वो भी बिना अपनी जेब पर बोझ डालें। जी हां, आज हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे है जिसकी शुरूआती कीमत मात्र 350 रुपये है और यह डिवाइस आपकी कार के AC को इतना बूस्ट कर देगी कि वो बर्फ जैसी ठंडक देगा (Make your Car AC more cool with the help of Solar fan)। इस डिवाइस का नाम है-सोलर फैन (Solar Fan)

1.सोलर फैन की मदद से आप अपनी कार के AC को चलाने की आवश्यकता ही नहीं रहेगी।

2.सोलर फैन की हेल्प से इस तपती गर्मी में भी आप अपनी कार में ठंड का एहसास ले सकते है और कहीं भी पार्क कर सकते है।

3.इस डिवाइस की हेल्प से आप अपनी कार से जितना भी एगजॉस्ट या गर्मी है उसे बाहर निकाल सकते है।

4.बाहर चाहे जितनी गर्मी हो सोलर फैन आपकी कार को मात्र कुछ ही मिनट्स में बहुत ज्यादा ठंडा कर देता है।

5.इतना ही नहीं, सोलर फैन आपकी कार के ईंधन की खपत भी ज्यादा नहीं करता।

6.अपनी कार का एसी ऑन करते समय अगर आप सोलर फैन को भी चलाते है आपकी कार मई की गर्मी में भी जनवरी की ठंड़क देने लगती है।

यह भी पढ़े: जानिए कैसे रखें अपनी बाइक को दुरुस्त और चमकदार जो सदा दिखें शानदार

सोलर फैन क्या है?

Make your Car AC more cool with the help of Solar fan in the heat of summer

सोलर पैनल्स से चलने वाला सोलर फैन (Solar Fan) एक मैकेनिकल फैन होता है। सोलर फैन में लगे पैनल्स या तो अपने आप स्टेबलिश होते है या फिर डिवाइस की मदद से चलते है।

इस फैन को पावर देने का काम सोलर पावर करता है। चूंकि दोपहर में बहुत ज्यादा गर्मी होती है इसलिए सोलर फैन का इस्तेमाल दोपहर की गर्मी में ठंड़क पाने के लिए किया जाता है।

#Tips to boost Car AC

वैसे अक्सर इसे गर्मी बाहर निकालने के लिए भी प्रयोग करते है। अच्छी बात यह है कि जितनी ज्यादा बाहर तेज गर्मी होगी उतना ही ठंड़क सोलर फैन कार के अंदर आपको देगा,इतना ही नहीं ये आपके एयर कंडीशन की कॉस्टिंग को भी कम कर देता है।

सोलर फैन का दाम

आप अपनी कार में अगर बेहतर सोलर फैन लगाना चाहते है और इस झुलसती गर्मी से राहत पाना चाहते है तो इस डिवाइस की शुरूआती कीमत 350 रुपये है। इसके आगे इस सोलर फैन का दाम 700 – 800 रुपये तक जाता है। अगर आप ऐसा सोलर फैन खरीदना चाहते है जोकि बैटरी से चलता हो तो उसका दाम 1500 रुपये से शुरू होता है और 3500 रुपये तक जाता है।

यह भी पढ़े: लगी चपत हजारों की..!! क्या आप ने कार खरीद ली..? बीमा भी डीलर से लिया..?

 अगर आप अपनी कार के लिए सोलर फैन खरीदना चाहते है तो किसी भी कार एक्सेसरीज या केयर शॉप से आसानी से खरीद सकते है इतना ही नहीं आप ऑनलाइन भी सोलर फैन के लिए ऑर्डर अमेजन या फ्लिपकार्ट पर दे सकते है।

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: