breaking_newsदेशराजनीति

74th Independence Day:आज पीएम मोदी लाल किले पर फहराएंगे तिरंगा

15 अगस्त को प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा और इसमें वायुसेना, थलसेना और नौसेना सहित दिल्ली पुलिस से भी एक-एक अधिकारी गण और 24 जवान शिरकत करेंगे...

74th Independence Day: PM Narendra Modi address nation today

नई दिल्ली: कोरोनावायरस (Coronavirus) की महामारी के बीच आज देश अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस(74th Independence Day) मना रहा है।

आज प्रधानमंत्रीमोदी(Narendra Modi) लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से राष्ट्र के नाम निरंतर सातवीं बार संबोधन देंगे और हमारा राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।

डिफेंस मिनिस्ट्री के बयान के अनुसार, शनिवार 15 अगस्त को प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा और इसमें वायुसेना, थलसेना और नौसेना सहित दिल्ली पुलिस से भी एक-एक अधिकारी गण और 24 जवान शिरकत करेंगे।

पीएम मोदी जब तिरंगा फहराएंगे तो मेजर श्वेता पांडे उनकी सहायता करेंगी। प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर प्रात: 7 बजकर 18 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पहुंचेंगे और उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार करेंगे।

कुमार दिल्ली क्षेत्र के सामान्य कमान अधिकारी (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा को प्रधानमंत्री से रूबरू कराएंगे।

 बयान के मुताबिक, जीओसी सलामी मंच तक के लिए प्रधानमंत्री (Prime Minister) के आगे-आगे चलेंगे, जहां अंतर-सेवा और पुलिस गार्ड उन्हें सामान्य सलामी देंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे। इस साल थल सेना के समन्वय सेवा की भूमिका में होने के कारण गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव एस येवालकर करेंगे।

प्रधानमंत्री के गार्ड ऑफ ऑनर के थल सेना दस्ते का नेतृत्व मेजर पलविंदर ग्रेवाल, नौसेना दस्ते का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर केवीआर रेड्डी करेंगे, वहीं स्क्वाड्रन लीडर विकास कुमार वायुसेना दस्ते का और अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जितेंद्र कुमार मीणा दिल्ली पुलिस दस्ते का नेतृत्व करेंगे।

गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर की ओर बढ़ेंगे, जहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे, नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया करेंगे।

दिल्ली क्षेत्र के जीओसी प्रधानमंत्री को ध्वज फहराने के लिए लाल किले की प्राचीर पर बने मंच पर ले जाएंगे। बयान के मुताबिक राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

74th Independence Day: PM Narendra Modi address nation today

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − one =

Back to top button