breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीदेशबिजनेसबिजनेस न्यूजमार्केट
Trending

Airtel में Amazon खरीद सकती है बड़ी हिस्सेदारी, दो अरब डॉलर की हो सकती है डील

अमेजन वर्तमान भाव पर तकरीबन 5 फीसदी की हिस्सेदारी एयरटेल में खरीद सकता है....

Amazon in talks to Bharti Airtel for buy $2 billion stake

नई दिल्ली:अमेरिका की लोकप्रिय ई कॉमर्स कंपनी अमेजन(Amazon)देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल में (Bharti Airtel) में बड़ी हिस्सेदारी खरीद सकती है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) के अनुसार अमेजन(Amazon) एयरटेल (Bharti Airtel) में 2 अरब डॉलर की हिस्सेदारी खरीद सकती है। अभी इस डील को लेकर दोनों के बीच बातचीत शुरूआती दौर में जारी है।

ऐसा माना जा रहा है कि अमेजन और एयरटेल (Amazon-Airtel deal) के बीच होने वाली डील की वैल्यू तकरीबन 15 हजार करोड़ हो सकती (Amazon in talks to Bharti Airtel for buy $2 billion stake)है।

चूंकि यदि डील  पर सहमति बन जाती है तो अमेजन वर्तमान भाव पर तकरीबन 5 फीसदी की हिस्सेदारी एयरटेल में खरीद सकता है।

गौरतलब है कि देश में मौजूदा समय में एयरटेल के करीब 30 करोड़ ग्राहक है। पूरे देश में सबसे ज्यादा ग्राहक रिलायंस जियो (Reliance Jio) के पास है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को सूत्रों ने बताया है कि, भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और अमेजन (Amazon) के बीच यह बातचीत फिलहाल शुरूआती दौर में है

और संभव है कि आगे चलकर डील की शर्ते भी बदल जाए। हालांकि एयरटेल के साथ डील को लेकर अमेजन ने टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है।

अमेजन भारती एयरटेल में क्यों कर रहा है निवेश- दरअसल भारत अमेजन (Amazon) के लिए प्रमुख मार्केट है। अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए वह लगातार निवेश कर रहा है।

ध्यान दें कि अमेजन की योजना है कि वह भारत में 650 करोड़ डॉलर (करीब 48 हजार करोड़ रुपये) का निवेश करेगा।

एयरटेल से पहले अमेजन ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) को खरीदने की भी कोशिश कर चुका है।

अमेजन और भारती एयरटेल डील की खबरें उस समय जोर पकड़ रही है जब ग्लोबल कंपनियां रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल प्लेटफार्म Jio पर प्रमुख दांव लगा रही हैं जोकि भारती एयरटेल की कॉम्पिटिटर कंपनी है।

दरअसल, बीते हफ्तों में रिलायंस जियो (Reliance Jio)और फेसबुक (Facebook) के बीच सबसे बड़ी और महंगी हुई है।

रिलायंस डिजिटल यूनिट ने फेसबुक (Facebook) के अलावा केकेआर और अन्य से 10 अरब डॉलर में डील की है।

तीन सूत्रों से जब इस बारे में बात की गई तो उनमें से दो ने कहा कि अमेजन और भारती एयरटेल के बीच अभी बातचीत शुरूआती दौर में है। इस डील की शर्ते बदल भी सकती है और हो सकता है कि यह डील एक

मुक्कमल मंजिल तक न भी पहुंच सकें। हालांकि अमेजन ने इस पर किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है।

भारती एयरटेल ने भी इसपर कुछ भी खुलकर बोलने से इंकार कर दिया है और कहा है कि हम अपने प्रोड्क्टस, सामग्री और सर्विस को यूजर्स तक पहुंचाने के लिए सभी डिजिटल कंपनियों के साथ निरंतर काम करते है। इसके अलावा बताने को कुछ नहीं है।

 

डील होती है तो एयरटेल को कितना फायदा- अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो अमेजन के साथ भारती एयरटेल की डील होती है तो इससे उसके लिए भारत में अपने विस्तार पर और काम करना संभव हो जाएगा।

यह डील एयरटेल के लिए काफी लाभदायक हो सकती है।

 

Amazon in talks to Bharti Airtel for buy $2 billion stake

Show More

Dharmesh Jain

धर्मेश जैन www.samaydhara.com के को-फाउंडर और बिजनेस हेड है। लेखन के प्रति गहन जुनून के चलते उन्होंने समयधारा की नींव रखने में सहायक भूमिका अदा की है। एक और बिजनेसमैन और दूसरी ओर लेखक व कवि का अदम्य मिश्रण धर्मेश जैन के व्यक्तित्व की पहचान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 8 =

Back to top button