breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

Bihar Assembly Election Results 2020 live: रूझानों में NDA आगे, महागठबंधन पिछड़ा,गिनती जारी

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly election 2020) परिणामों के लिए मतगणना अभी भी जारी है...

नई दिल्ली: Bihar Assembly Election Results 2020 live update-बिहार में क्या इस बार भी नीतीशे बा या लालू के लाल बा? आज देश की नजरें इसी सवाल पर है।

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly election 2020) परिणामों के लिए मतगणना अभी भी जारी है।

शाम 6 बजे तक के रूझानों में एनडीए(NDA) को महागठबंधन से बढ़त मिलती दिख रही है और वह बहुमत का आंकड़ा पार करता दिख रहा है

लेकिन आरजेडी के तेजस्वी यादव भी कांटे की टक्कर दे रहे है। NDA को 120 और महागठबंधन को अभी तक 115 मिले है

लेकिन अभी तक फिलहाल आरजेडी (RJD) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। भाजपा (BJP) को 73 और आरजेडी के खाते में 77 सीट गई है।

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

हालांकि शुरूआती रुझानों में तेजस्वी यादव की अगुवाई वाले महागठबंधन(Mahagathbandhan) और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अगुवाई वाले एनडीए के बीच शुरू में कांटे की टक्कर दिखने को मिली।

फिर बाद में नीतीश कुमार की अगुवाई में बिहार के चुनावी संग्राम में उतरी एनडीए ने रुझानों में महागठबंधन से मजबूत बढ़त बना ली है।

बीजेपी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। वह सबसे ज्यादा सीटें जीतने की ओर बढ़ रही है।

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग 38 जिलों के 55 काउंटर सेंटरों पर हो रही है।

इस चुनाव के परिणाम राज्य में नीतीश कुमार सरकार का भविष्य तय करेंगे। बता दें कि अधिकांश एक्जिट पोल ( (Bihar Exit Polls) में राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन (Mahagathbandhan)को जीत हासिल होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था।

हालांकि, अब तक के चुनावी रुझान इससे इतर कहानी बयां कर रहे हैं।

 

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों में मतगणना के दौरान अभी तक क्या हुआ:

– बिहार चुनाव नतीजों के रुझान में बीजेपी को बढ़त के बीच गृह मंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने नीतीश कुमार को फोन किया। 

 – चुनाव आयोग ने आठ सीटों के लिए परिणाम घोषित कर दिया है। आरजेडी (RJD), बीजेपी (BJP) और जेडीयू  (JDU) के खाते में 2-2 सीटें आई हैं।

कांग्रेस को एक सीट और एनडीए की सहयोगी वीआईपी को एक सीट पर कामयाबी मिली है।

– बिहार की छह विधानसभा सीटों का परिणाम घोषित। बीजेपी, जेडीयू और राजद ने 2-2 सीटें जीतीं।

– बिहार में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। बीजेपी फिलहाल 77 सीटों पर आगे चल रही है जबकि उसके सहयोगी नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू 43 सीटों पर आगे है।

 – कांग्रेस की प्रवक्ता शमा मोहम्मद ने कहा, “जब तक नतीजे घोषित नहीं हो जाते हार स्वीकार नहीं करूंगी।” 

 बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी इमामगंज से सीट से बढ़त बनाए हुए हैं।

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

 – बीजेपी ने रुझानों में 130 सीटों का आंकड़ा पार कर लिया है। ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 132 सीटों पर आगे चल रही है जबकि महागठबंधन 101 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 1 सीट पर एलजेपी और 9 सीटों पर अन्य आगे हैं।

– लालू प्रसाद यादव के बेटे और आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव हसनपुर विधानसभा से आगे चल रहे हैं।

 – ताजा रुझानों मगध और भोजपुर में महागठबंधन ने NDA को मात देकर बढ़त बनाई हुई है जबकि पूर्व और तिरहुत में एनडीए ने मारी बाजी।

 – राष्ट्रीय जनता दल ने सभी उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं को मतगणना केंद्र पर बने रहने के लिए कहा है। आरजेडी ने अपने ट्वीट में कहा कि महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।

– ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 128 सीटों पर आगे चल रही है जबकि महागठबंधन 105 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 2 सीटों पर एलजेपी और 8 सीटों पर अन्य आगे हैं।

 – पीटीआई के मुताबिक, दरभंगा सीट से बीजेपी के संजय सरावगी 10,000 वोटों से जीते : चुनाव आयोग

– ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 127 सीटों पर, महागठबंधन 105 सीटों पर, 2 सीटों पर एलजेपी और 9 सीटों पर अन्य आगे हैं।

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

 – ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 127 सीटों पर आगे चल रही है जबकि महागठबंधन 104 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 2 सीटों पर एलजेपी और 10 सीटों पर अन्य आगे हैं।

– समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ताजा रुझानों में एनडीए को बढ़त मिलने पर बीजेपी महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने पटना में ढोलक बजाई और गुलाल से जश्न मनाया।

 – ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 128 सीटों पर आगे चल रही है जबकि महागठबंधन 104 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 2 सीटों पर एलजेपी और 9 सीटों पर अन्य आगे हैं।

 – बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि बिहार चुनाव में ताजा रुझानों में हमें बढ़त है और ये बढ़त आगे और बढ़ रही है। लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों को स्वीकारा है। नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे। हम अपना गठबंधन धर्म निभाएंगे।

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

– डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर चंद्रभूषण कुमार ने कहा, “बार बार कहा गया है कि ईवीएम मजबूत और टैम्परप्रूफ (उसके साथ छेड़छाड़ नहीं हो सकती) है। ईवीएम की अखंडता पर किसी तरह का संदेह नहीं है तथा इस पर और स्पष्टीकरण देने का कोई अधिकार नहीं है।”

– बिहार चुनाव के नतीजों को लेकर निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। चुनाव अधिकारी चंद्र भूषण ने बताया कि अब तक एक करोड़ वोटों की निगती की गई।

कोरोना के मद्देनजर पोलिंग बूथ की संख्या 63 प्रतिशत बढ़ाई गई है। 2015 में 38 जगहों पर गिनती हो रही थी, लेकिन इस बार 58 जगहों पर गिनती हो रही है। वोटों की गिनती का काम दर रात पूरे होने की उम्मीद है

– बिहार चुनाव : वोटों की गिनती के दौरान जनता दल यूनाइटेड (JDU) के समर्थक पटाखे फोड़कर जश्न मनाते दिखे।

 – पटना साहिब से बीजेपी के नंद किशोर आगे

 – चार करोड़ मतों में से अभी सिर्फ 87,88,780 वोटों की गिनती हुई। दोपहर 12 बजे तक करीब 16 प्रतिशत मतों की गिनती हुई।

 कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर प्रतिबंध लागू हैं और एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1,000 तक सीमित था। इस बार 63 प्रतिशत अधिक ईवीएम इस्तेमाल हुए हैं।

 – ताजा रुझानों में एनडीए 128 सीटों पर आगे चल रही है। एनडीए की बढ़त पर बीजेपी नेताओं की ओर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

 – बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि “प्रधानमंत्री मोदी की छवि ने इस चुनाव में हमें पार लगाया। शाम तक हम सरकार गठन और नेतृत्व के मुद्दे पर फैसला करेंगे।”

 – बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कहा कि पिछले चुनाव की तुलना में इस बिहार में चुनाव नतीजे घोषित होने में देरी होगी क्योंकि पोलिंग स्टेशनों की संख्या 45 प्रतिशत तक बढ़ गई है।

– चुनाव परिणाम 2020: वोटों की गिनती के बीच नेतृत्व के मुद्दे पर नीतीश कुमार की पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कहा है कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए चुनाव मैदान में है। जेडीयू के प्रवक्ता ने कहा कि जिस किसी को नीतीश कुमार का नेतृत्व स्वीकार न हो वो एनडीए का हिस्सा नहीं हो सकता। चिराग पासवान ने नीतीश कुमार पर जो हमले किए, उससे हम तकलीफ हुई।

 – तगड़ी सियासी लड़ाई के बीच रुझानों में एक बार फिर ट्विस्ट आ गया है। एनडीए ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। एनडीए 125 सीटों पर आगे चल रही है। बहुमत का आंकड़ा 122 है।

 – बिहार चुनाव में महागठबंधन और एनडीए के बीच काफी करीबी मुकाबला नजर आ रहा है। दोनों ही 110-110 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

 – बिहार के चुनावी दंगल में महागठबंधन और एनडीए के बीच मुकाबला काफी करीबी हो गया है। रुझानों में महागठबंधन 107 और एनडीए 103 सीटों पर आगे है।

 – तेजस्वी यादव की अगुवाई वाला महागठबंधन 100 से ज्यादा सीटों पर आगे। एनडीए को 99 सीटों पर बढ़त।

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

 – Bihar Election: शुरुआती रुझान में महागठबंधन की बढ़त फिलहाल कम हो गई है। महागठबंधन 98 जबकि NDA  87 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

 – शुरुआती रुझानों में महागठबंधन को बढ़त मिलते हुए साफ नजर आ रहा है। महागठबंधन 92 सीटों जबकि एनडीए 71 सीटों पर आगे चल रहा है।

 – वोटों की गिनती के बीच तेजस्वी यादव के समर्थक उनके घर के बाहर एकत्र हैं। समर्थक अपने साथ मछली लेकर भी पहुंचे हैं।

 – नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच कांटे की टक्कर में महागठबंधन आगे। शुरुआती रुझानों में 84 सीटों पर महागठबंधन और 62 पर NDA आगे

 – तेजस्वी यादव की अगुवाई वाला महागठबंधन 63 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि एनडीए 50 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। विशेषज्ञों का मानना है कि सीएम नीतीश कुमार को सत्ता विरोधी लहर (anti-incumbency) का सामना करना पड़ रहा है।

 – शुरुआती रुझानों में महागठबंधन बढ़त बनाए हुए हैं। महागठबंधन 74 सीटों जबकि एनडीए 56 सीटों पर और चिराग पासवान की पार्टी LJP 4 सीटों पर आगे चल रही है।

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम : शुरुआती रुझान में महागठंबधन 51 जबकि एनडीए 43 सीटों पर आगे।

 – शुरुआती रुझानों में महागठबंधन 49 सीटों पर, एनडीए 41 सीटों पर आगे

 – बिहार में 243 सीटों पर मतगणना; करीबी मुकाबले में एनडीए से आगे निकला महागठबंधन, शुरुआती मुकाबले में महागठबंधन 35 और NDA 33 सीीटों पर आगे।

 – बिहार चुनाव 2020: शुरुआती रुझानों में NDA 21 सीटों और महागठबंधन, 20 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

 – शुरुआती रुझानों के मुताबिक, एनडीए 10 सीटों और महागठबंधन 7 सीटों पर आगे चल रहा है।

 – वोटों की गिनती शुरू होने के बीच तेज प्रताप यादव ने ट्वीट करके कहा- “तेजस्वी भवः बिहार!”

 – बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू। बिहार में नीतीश कुमार की सरकार बचेगी या तेजस्वी यादव का राज आएगा इसका होना है फैसला।

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

 – ANI के मुताबिक, राजधानी पटना के अनुग्रह नारायण कॉलेज में बने स्ट्रॉंग रूम को खोला गया। कुछ देर में वोटों की गिनती शुरू होगी। 

 – समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मतगणना शुरू होने से पहले राजधानी पटना के मतदान केंद्र पर लोगों की भारी भीड़।

 

Bihar Assembly Election Results 2020 live update

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 5 =

Back to top button