breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें

Ganesh Chaturthi 2020: गणपति आला रे…हाथ में सैनिटाइज़र डाला रे…

10 दिनों तक चलने वाला गणेश चतुर्थी का त्यौहार मुख्य रूप से महाराष्ट्र में ही मनाया जाता है....

Ganesh Chaturthi 2020 Ganesha statues with sanitizer 

मुंबई: देशभर में गणेश महोत्सव यानि गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2020) 22 अगस्त 2020 से शुरू हो रही है लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) की मार इस पावन पर्व पर भी पड़ी है।

10 दिनों तक चलने वाला गणेश चतुर्थी का त्यौहार मुख्य रूप से महाराष्ट्र में ही मनाया जाता है।

ऐसे में गणेश भक्त भला बप्पा से कोरोना के कारण भी दूर कैसे रह सकते है। लेकिन जान है तो जहान है के मंत्र को समझते हुए मुंबई के घाटकोपर में एक कलाकार ने गणेश भगवान की ऐसी मूर्तियां(Ganesha statues with sanitizer) बनाई है

जिन्हें छूने पर गणपति बप्पा भक्त के हाथ में सैनिटाइजर देते है और इस तरह भक्त के हाथ में सैनिटाइज़र लगने से उसका कोरोनावायरस से बचाव भी आसानी से हो जाता है और गणेश भगवान की पूजा-अर्चना में कोई कमी भी नहीं रहती।

दरअसल, COVID-19 का कहर देश में बढ़ता ही जा रहा है।विघ्नहर्ता गणेश जी भी अब विघ्न हरने घर-घर आ रहे है। ऐसे में जरूरी है कि भक्तों की जान की रक्षा भी की जाएं।

इसलिए मुंबई (Mumabi) के एक कलाकार ने गणेश प्रतिमाओं में एक ऐसी सेंसर मशीन लगाई है जिसमें जब भक्तजन जब मूर्ति के नीचे हाथ लगाते है तो इस मशीन से सैनिटाइजर निकलता है।

पिरांजल आर्ट्स सेंटर में एक आर्टिस्ट नितिन रामदास चौधरी ने एएनआई को बताया कि वह हर साल इनोवेटिव व इंट्रेस्टिंग थीम्स के साथ भगवान गणेश की प्रतिमा बनाते हैं।

इस साल कोरोना को देखते हुए उन्होंने सैनिटाइजर देने वाली मूर्तियां बनाई हैं।

उनका कहना है कि चूंकि हमारा मानना है कि भगवान गणेश सभी समस्याओं का समाधान करते हैं, इसलिए उन्होंने भगवान के अस्त्र में सैनिटाइजर इस्तेमाल किया. यह इस बात का प्रतीक है कि भगवान गणेश वायरस को हमसे दूर रखेंगे।

जब भक्त दर्शन करने आएंगे तो उन्हें अस्त्र से अपने आप सैनिटाइजर मिलेगा।

इस साल गणेश मूर्तियों की मांग कम

बाकी सालों के मुकाबले इस साल गणेश मूर्तियों की मांग कम है, उसके बावजूद लोग इस यूनीक मूर्ति में रुचि दिखा रहे हैं।

चौधरी का कहना है कि उन्हें गोवा, कोलकाता आदि जगहों से इन यूनीक गणेश प्रतिमाओं के लिए ऑर्डर मिले. सैनिटाइजर (sanitizer) वाले गणपत्ति बप्पा में लाइट्स भी हैं, जो रिमोट से चलती हैं।

 

Ganesh Chaturthi 2020 Ganesha statues with sanitizer

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + 9 =

Back to top button