breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंफैशनलाइफस्टाइल

Ganesha Visarjan 2020:कल है गणेश विसर्जन, इस शुभ मुहूर्त में बप्पा को करें विदा

 गणेश  विसर्जन 1 सितंबर, मंगलवार को है और इस दिन सबसे पहला शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 10 मिनट से दोपहर 1 बजकर 56 मिनट तक रहेगा। अगर आप किसी कारणवश इस मुहूर्त में विसर्जन नहीं कर पातें तो...

Ganesha Visarjan 2020 date shubh time- गणपति बप्पा पूरे 10 दिनों के लिए हम सभी के बीच पधारे है और कल, मंगलवार 1 सितंबर को गणपति बप्पा के विसर्जन (Ganesha visarjan kab hai) का दिन है।

पूरे 10 दिन सभी भक्तजनों के घर और दिलों में रहने के बाद बप्पा 1 सितंबर को उन्हें सुख-शांति और समृद्धि का आशीर्वाद देकर विदा हो जाएंगे।

गणेश विसर्जन पर कोरोनावायरस (Coronavirus) के आतंक का साया भी बरकरार है। इसलिए इस वर्ष गणेश जी के विसर्जन की धूम उस तरह से देश में नहीं रहेगी जैसी प्रत्येक वर्ष रहती है।

भगवान गणेश जी का विसर्जन भी हमेशा गणेश चतुर्थी(Ganesha Chaturathi) की तरह ही धूमधाम से मनाया जाता है।

भक्तों में जितना उत्साह बप्पा को घर लाकर उनकी सेवा करने में रहता है। ठीक उतना ही उत्साह और साथ ही गम भी बप्पा को विदा करते हुए होता है।

 शास्त्रों के अनुसार गणेश विसर्जन (Ganesha Visarjan) के दिन भगवान गणेश की स्थापना की जाती है और गणेश विसर्जन के दिन उनका विसर्जन कर दिया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार गणेश विसर्जन पर कई ऐसे शुभ संयोग बन रहे हैं। जिनमें आप भगवान गणेश का विसर्जन कर सकते हैं और उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

गणेश विसर्जन के शुभ संयोग (Ganesha Visarjan Ke Shubh Sanyog) भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की स्थापना की जाता है और चतुर्दशी तिथि के दिन उनका विसर्जन कर दिया जाता है।

इस वर्ष गणेश विसर्जन Ganesha Visarjan) के दिन कई शुभ संयोग बन रहे हैं। जिनमें यदि आप भगवान गणेश का विसर्जन करते हैं तो आपको भगवान गणेश के आर्शीवाद के साथ – साथ कई गुना लाभ की प्राप्ति हो सकती है।

 

गणेश विसर्जन 2020 कब है और क्या है बप्पा की विदाई का शुभ मुहूर्त?Ganesha Visarjan 2020 date shubh time

 गणेश  विसर्जन 1 सितंबर, मंगलवार को है और इस दिन सबसे पहला शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 10 मिनट से दोपहर 1 बजकर 56 मिनट तक रहेगा।

अगर आप किसी कारणवश इस मुहूर्त में विसर्जन नहीं कर पातें तो इस दिन दोपहर में तीन बजकर 32 मिनट से शाम 5 बजकर 07 मिनट तक कर सकते है।

इतना ही नहीं, आप गणेश विसर्जन रात के समय भी कर सकते है। एक सितंबर को गणेश विसर्जन के दो शुभ मुहूर्त रात में भी बन रहे है(Ganesha Visarjan 2020 date shubh time)। 

पहला रात 08 बजकर 07 मिनट से रात 9 बजकर 32 मिनट तक मुहूर्त रहेगा और दूसरा रात 10 बजकर 56 मिनट से अगले दिन सुबह 03 बजकर 10 मिनट तक रहेगा।

इसके अतिरिक्त गणेश विसर्जन के दिन कई और शुभ संयोग भी बन रहे हैं जिनमें आप भगवान गणेश का विसर्जन कर सकते हैं।

इस दिन रवि योग सुबह 05 बजकर 59 मिनट से शाम 04 बजकर 38 मिनट तक रहेगा।

वहीं इस दिन अभिजित मुहूर्त सुबह 11 बजकर 55 मिनट से दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक रहेगा।

इसके अलावा इस दिन विजय मुहूर्त की बात करें तो यह 02 बजकर 28 मिनट से दोपहर 03 बजकर 19 मिनट तक रहेगा।

इन सभी शुभ संयोगो में भी भक्तगण भगवान गणेश का विसर्जन कर सकते हैं।

Ganesha Visarjan 2020 date shubh time

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + twelve =

Back to top button