breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

IRCTC special Train: 1 जून के लिए आज से ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुरू

नई दिल्ली:IRCTC special Train ticket booking starts today-भारतीय रेलवे 1 जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने वाला है। इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग आज 21मई से सुबह 10 बजे से शुरू हो रही है।

कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर देश में बुरी तरह पड़ रहा है। केवल प्रवासी श्रमिक ही अपने घर जाने के लिए उतारू नहीं है

corona-updates all-train-tickets-up-to-june-30-will-be-canceled, 30 जून तक के सभी ट्रेन टिकट कैंसिल, श्रमिक और स्पेशल ट्रेन चलेगी, railway

बल्कि इनमें बहुत बड़ी संख्या उन लोगों की भी है जो प्रथम लॉकडाउन (Lockdown) से ही किसी कारणवश दूसरे शहर में फंसे हुए है।

इन सभी के लिए भी भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेनें श्रमिक ट्रेनों से अतिरिक्त चलाई जाएंगी।

इनके लिए ऑनलाइन IRCTC की वेबसाइट या एप से टिकटों की बुकिंग की जा सकती है। यह बुकिंग आज 21 मई, गुरुवार से सुबह 10 बजे शुरू हो रही (IRCTC special Train ticket booking starts today) है।

पहले भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने केवल नॉन एसी ट्रेनों को चलाने की बात कही थी लेकिन फिर स्पेशल 200 ट्रेनों में AC और जनरल डिब्बे भी शामिल कर लिए गए।

भारतीय रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी करके स्पष्ट किया है कि इन स्पेशल ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी रेल यात्रियो के लिए उपलब्ध होंगे। लेकिन ध्यान रहें कि वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में सफर की अनुमति नहीं होगी।

 

यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग

इन स्पेशल ट्रेनों (special trains) में सफर करने वाले यात्रियों की बोर्डिंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग होगी और जो भी यात्री कोराना लक्षणों से मुक्त मिलेंगे,केवल उन्हें यात्रा की अनुमति होगी।

हालांकि पहले की श्रमिक ट्रेनों (Shramik trains) की तरह ही इनमें भी यात्रियों को कंबल उपलब्ध नहीं कराये जाएंगे।

रेल यात्रियों निर्देश दिया गया है कि वह सफर के दौरान घर से चादर और कंबल लेकर ही निकले। साथ ही सभी रेल यात्रियो के अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना जरूरी होगा।

साथ ही फेस कवर या मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा।

ट्रेन के चलने से 90 मिनट पहले यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा। हालांकि टिकटों की कैंसिल को लेकर भारतीय रेल के सामान्य नियम लागू होंगे।

गौरतलब है कि मंगलवार शाम को भारतीय रेलवे ने ट्वीट करके कहा था कि वह 1 जून से 200 ट्रेनें चलाने जा रहा है। अपने ट्वीट में रेलवे ने कहा था

कि ‘श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जोकि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी एवं इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध (IRCTC special Train ticket booking starts today)होगी।‘

रेलवे ने इसके पूर्व भी एक ट्वीट किया था। जिसमें कहा था कि श्रमिक ट्रेनों का परिचालन भारतीय रेल द्वारा निरंतर जारी है।

अब तक कुल 1600 ट्रेनों के माध्यम से लगभग 21.5 लाख श्रमिकों को उनके स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है। श्रमिकों को बड़ी राहत देते हुए भारतीय रेल 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (200 Shramik Special trains) का परिचालन करने जा रहा है।

 

IRCTC special Train ticket booking starts today

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

Back to top button