breaking_newsHome sliderअन्य ताजा खबरेंबिजनेसमार्केट

विश्व के सभी बाजारों का हाल व भारत के आर्थिक आकड़ें पर निर्भर रहेगी मार्केट की चाल

मुंबई, 17 सितम्बर :  अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच जारी भू-राजनैतिक तनाव, मॉनसून की चाल, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन मिलकर तय करेंगे। प्राथमिक बाजार के मोर्चे पर, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) 20 सितंबर को खुलेगा और 22 सितंबर को बंद होगा। इन शेयरों का प्राइस बैंड 685-700 रुपये तय किया गया है। कंपनी 10 रुपये के फेस वैल्यू पर 12,00,00,000 इक्विटी शेयरों की पेशकश कर रही है। 

इस निर्गम के लिए प्राइस बैंड 685 रुपये से 700 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। योग्य कर्मचारियों को निर्गम की कीमत पर 68 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट दी जायेगी। बिड्स न्यूनतम 21 इक्विटी शेयरों एवं उसके बाद 21 इक्विटी शेयरों के गुणक में लगाई जा सकती हैं। बिड/निर्गम बंद होने की तारीख 22 सितंबर, 2017 है। इस निर्गम में पेश किये जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड पर सूचीबद्ध किया जाएगा। 

प्रताप स्नैक्स लिमिटेड का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) 22 सितंबर को खुलेगा। कंपनी 5 रुपये के फेस वैल्यू पर 200 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू (ताजा निर्गम) लेकर आएगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस निर्गम में 30,05,770 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी, जिसका प्राइस बैंड 930 रुपये से 938 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। बिड्स न्यूनतम 15 इक्विटी शेयरों एवं उसके बाद 15 इक्विटी शेयरों के गुणक में लगाई जा सकती हैं। बिड/निर्गम बंद होने की तारीख 26 सितंबर है।

आरएचपी के जरिये इस निर्गम में पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) पर सूचीबद्ध किया जाएगा। 

मध्यप्रदेश टुडे मीडिया लिमिटेड का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) 19 सितंबर को खुलेगा। इस आईपीओ में 21,46,500 इक्विटी शेयर हैं, जिसमें से एक शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपये रखी गई है। यह आईपीओ 31 दिसंबर को बंद होगा। इस आईपीओ में एक शेयर की कीमत 66 रुपये रखी गई है। इस हिसाब से शेयरों का कुल मूल्य 1416.69 लाख है। इससे पोस्ट इश्यू इक्विटी शेयर कैपिटल 47.01 फीसदी बनती है। ये शेयर एनसीजी इमर्ज प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड होंगे। 

मध्यप्रदेश टुडे मीडिया लिमिटेड रोजाना प्रकाशित होने वाले समाचारपत्रों में से एक प्रमुख ब्रांड है। इस अखबार के 13 संस्करण प्रकाशित होते हैं और इसकी करीब 20 लाख प्रतियां मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बिकती हैं। 

वहीं, दक्षिण-पश्चिमी मानसून पर भी निवेशकों की नजर रहेगी, क्योंकि यह कृषि क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है। देश की खेती का करीब 70 फीसदी हिस्सा सिंचाई के लिए अभी भी वर्षा पर ही निर्भर है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि 13 सितंबर तक पूरे देश में दीर्घकालिक औसत (एलपीए) से 6 फीसदी कम बारिश हुई है। 

वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की फेडरल ओपन मार्केट समिति (एफओएमसी) की दो दिवसीय बैठक मंगलवार से शुरू होगी, जिसमें ब्याज दरों पर चर्चा की जाएगी। फेड रिजर्व बुधवार को ब्याज दरों पर अपनी घोषणा करेगी। 

बैंक ऑफ जापान (बीओजे) ब्याज दरों पर किए गए अपने फैसले की घोषणा गुरुवार को करेगी। बीओजे ने जुलाई की बैठक में प्रमुख ब्याज दरों की दर को बिना किसी परिवर्तन के -0.1 फीसदी पर बरकरार रखा था। 

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: