बिजनेस न्यूज

Bajaj Finance Fixed Deposits दे रहा तगड़ा रिटर्न,60 महीने की अवधि में फ्यूचर सिक्योरिटी

भारतीय मध्यम वर्ग हमेशा से निवेश(Investment)के लिहाज से फिक्स्ड डिपॉजिट(Fixed Deposit)को सर्वाधिक सुरक्षित और जोखिम रहित मानता रहा है। फिर चाहें पीढ़ी कोई भी हो लेकिन भारतीय नागरिकों में आज भी निवेश के लिहाज से लोकप्रिय योजना फिक्स्ड डिपॉजिट ही है। चूंकि इसमें सुरक्षा और स्थिर रिटर्न की गारंटी बनी रहती है।

Share

Bajaj-Finance-Fixed-Deposits-investment-secure-good-returnगैर-बैंकिंग वित्त कंपनी Bajaj Finance Ltd ने आज,बुधवार को कहा है कि उसने FY24 की पहली तिमाही में 2,959.06 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया(BajajFinance Ltd logged Rs 2,959.06 crore net profit for FQ of FY 24)है।

इसके साथ ही भारतीय निवेशकों का ध्यान एक बार फिर से बजाज फाइनेंस लिमिटेड(Bajaj Finance Limited)ने अपनी ओर खींचा है।

दरअसल, भारतीय मध्यम वर्ग हमेशा से निवेश(Investment)के लिहाज से फिक्स्ड डिपॉजिट(Fixed Deposit)को सर्वाधिक सुरक्षित और जोखिम रहित मानता रहा है।

फिर चाहें पीढ़ी कोई भी हो लेकिन भारतीय नागरिकों में आज भी निवेश के लिहाज से लोकप्रिय योजना फिक्स्ड डिपॉजिट ही है। चूंकि इसमें सुरक्षा और स्थिर रिटर्न की गारंटी बनी रहती है।

वित्तीय सलाह की जब भी बात आती है तो समय की कसौटी पर फिक्स्ड डिपॉजिट सर्वाधिक लोकप्रिय और विश्वसनीय निवेश माना जाता रहा है और ऐसे में एफडी की पेशकश करने वाले बैंकिंग और नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्थानों में सर्वाधिक लोकप्रिय और विश्वसनीय नाम बजाज फाइनेंस का आता है,जिसने अपने अट्रैक्टिव रिटर्न्स के साथ आमजन का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

अगर आप भी अपना पैसा एफडी(Fixed Deposit)में निवेश करने का सोच रहे है तो बैंक से इतर गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान बजाज फाइनेंस की एफडी पर आपको तगड़ा रिटर्न मिल सकता(Bajaj-Finance-Fixed-Deposits-investment-secure-good-return)है। चलिए बताते है कैसे:

 

 

 

1. ऊंची एफडी(FD) दरें: निवेशकों द्वारा बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट(Bajaj-Finance-Fixed-Deposits) को चुनने का एक मुख्य कारण कंपनी द्वारा दी जाने वाली उच्च एफडी दरें हैं।

बजाज फाइनेंस लगातार प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि आपका निवेश जमा के पारंपरिक रूपों की तुलना में तेज गति से बढ़ सकता(Bajaj-Finance-Fixed-Deposits-investment-secure-good-return)है।

ये ऊंची एफडी दरें उन व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से आकर्षक हैं जो कम जोखिम वाले निवेश विकल्प पर अपने रिटर्न को अधिकतम करना चाहते हैं।

 

 

 

 

 

2. सुरक्षा और सुरक्षा: बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने से सुरक्षा और मानसिक शांति की भावना मिलती है।

बजाज फाइनेंस एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड वाली एक अच्छी तरह से स्थापित और भरोसेमंद गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है।

इसे क्रिसिल और आईसीआरएए जैसी अग्रणी एजेंसियों से उच्चतम क्रेडिट रेटिंग में से एक प्राप्त है जो इसकी वित्तीय स्थिरता और वित्तीय दायित्वों को पूरा करने की क्षमता को दर्शाता है।

सुरक्षा का यह आश्वासन बजाज फाइनेंस एफडी को जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता(Bajaj-Finance-Fixed-Deposits-investment-secure-good-return) है।

 

 

 

 

 

3.फ्लेक्सिबल टेन्योर ऑप्शन : बजाज फाइनेंस विभिन्न वित्तीय लक्ष्यों वाले निवेशकों को पूरा करते हुए, सावधि जमा के लिए कार्यकाल विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

चाहे आप लिक्विडिटी के लिए शॉर्ट टर्म इनवेस्टमेंट  पसंद करते हों या फिर उच्च रिटर्न के लिए लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट, बजाज फाइनेंस एफडी(Bajaj-Finance-Fixed-Deposits-investment-secure-good-return)आपके लिए उपयुक्त है।

आप कुछ महीनों से लेकर कई वर्षों तक की एफडी अवधि चुन सकते हैं, जिससे आपको अपने निवेश को अपनी वित्तीय योजनाओं के साथ संरेखित करने की सुविधा मिलती है।

बजाज फाइनेंस 15, 18, 22, 30, 33 और 44 महीनों की विशेष अवधि पर उच्च FD दरें भी प्रदान करता है।

 

 

 

 

 

 

4. वरिष्ठ नागरिक लाभ: बजाज फाइनेंस वरिष्ठ नागरिकों(Senior Citizens) के मूल्यवान योगदान और वित्तीय जरूरतों को पहचानते हुए उन्हें विशेष लाभ प्रदान करता है।

वरिष्ठ नागरिक प्रति वर्ष 0.25% तक का लाभ उठा सकते हैं। नियमित दरों की तुलना में अधिक एफडी दरें, उन्हें अपनी बचत बढ़ाने में लाभ प्रदान करती हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त लाभ बजाज फाइनेंस एफडी को सेवानिवृत्त लोगों और अपने स्वर्णिम वर्षों के दौरान नियमित आय की तलाश करने वालों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते(Bajaj-Finance-Fixed-Deposits-investment-secure-good-return)हैं।

 

 

 

 

 

 

5. नियमित ब्याज भुगतान: बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट आवधिक(Periodic)ब्याज भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।

निवेशक अपनी नकदी प्रवाह आवश्यकताओं के आधार पर मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक ब्याज भुगतान के बीच चयन कर सकते हैं।

यह सुविधा उन व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो अपने निवेश से नियमित आय प्राप्त करना चाहते हैं।

 

 

 

 

 

 

6. आसान ऑनलाइन आवेदन: बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना एक सहज प्रक्रिया है। कंपनी एक यूजर फ्रेंडली ऑनलाइन(Online)प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती है जो निवेशकों को अपने घर से ही एफडी के लिए आवेदन करने की अनुमति देती है।

परेशानी मुक्त और शुरू से अंत तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समय और प्रयास बचाती है, जिससे निवेशकों के लिए अपनी बचत बढ़ाना सुविधाजनक हो जाता है।

बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने से कई लाभ मिलते हैं जो इसे भारतीय निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते(Bajaj-Finance-Fixed-Deposits-investment-secure-good-return)हैं।

उच्चतम एफडी दरों, सुरक्षा और सुरक्षा, लचीले कार्यकाल विकल्पों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त लाभों के साथ, बजाज फाइनेंस यह सुनिश्चित करता है कि आपका निवेश न केवल बढ़े बल्कि भविष्य के लिए स्थिरता और वित्तीय सुरक्षा भी प्रदान करे।

बजाज फाइनेंस एफडी को चुनकर, निवेशक आत्मविश्वास से अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक उज्जवल कल सुरक्षित करने की दिशा में एक कदम उठा सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अस्वीकारण: यह लेख मात्र जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। यह कोई पेड आर्टिकल नहीं है। इसे मात्र जानकारी प्रदान करने के लिए लिखा गया है। इसे किसी भी तरह की वित्तीय सलाह न समझें। समयधारा डॉट कॉम इस लेख में कही गई सभी बातों के लिए और/या दृष्टिकोण, राय, घोषणाओं, घोषणाओं के संबंध में किसी भी तरह से जिम्मेदार और/या उत्तरदायी नहीं होगा। निवेशकों से आग्राह है कि अपनी वित्तीय सलाहकार या संबंधित क्षेत्र के एक्सपर्ट से सलाह के बाद ही किसी भी सलाह पर अमल करें। इस लेख की सटीकता की कोई जिम्मेदारी समयधारा डॉट कॉम नहीं लेता और न ही यह किसी भी प्रकार का एंडोर्समेंट है।

(इनपुट हिंदुस्तान टाइम्स से)

 

 

 

 

 

Bajaj-Finance-Fixed-Deposits-investment-secure-good-return

Sonal

सोनल कोठारी एक उभरती हुई जुझारू लेखिका है l विभिन्न विषयों पर अपनी कलम की लेखनी से पाठकों को सटीक जानकारी देना उनका उद्देश्य है l समयधारा के साथ सोनल कोठारी ने अपना लेखन सफ़र शुरू किया है l विभिन्न मीडिया हाउस के साथ सोनल कोठारी का वर्क एक्सपीरियंस 5 साल से ज्यादा का है l