बिजनेस न्यूज

साइरस मिस्त्री की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा-सिर,गर्दन,छाती में चोट,आज अंतिम संस्कार संपन्न

अब बिजनेस मैन साइरस मिस्त्री की शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई(Cyrus-Mistry-accident-post-mortem-report)है। जिसके मुताबिक साइरस मिस्त्री को एक्सीडेंट के समय सिर,छाती,गर्दन और जांघ में गंभीर चोटें आई थी।

Share

Cyrus-Mistry-accident-post-mortem-report-detects-head-and-heart-injury

मुंबई:भारतीय उद्दोग जगत में लोकप्रिय शख्सियत और उद्दोगपति साइरस मिस्त्री की मौत(Cyrus-Mistry death)सड़क हादसे में हो गई।

उनके महज 54 की उम्र में अचानक निधन से न सिर्फ उद्दोग जगत बल्कि समस्त देश सदमे में आ गया। अब बिजनेस मैन साइरस मिस्त्री की शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई(Cyrus-Mistry-accident-post-mortem-report)है।

जिसके मुताबिक साइरस मिस्त्री को एक्सीडेंट के समय सिर,छाती,गर्दन और जांघ में गंभीर चोटें आई(Cyrus-Mistry-accident-post-mortem-report-detects-head-and-heart-injury)थी।

उन्हें पॉलीट्रॉमा था, जो तब होता है जब कोई व्यक्ति महत्वपूर्ण आंतरिक चोटों को झेलता है। एक अंतिम रिपोर्ट, जो दो दिनों में आ जाएगी, उसी में मौत का सही कारण पता लग सकेगा।

इरस मिस्त्री के शरीर से आठ नमूने लिए गए और पूरा पोस्टमॉर्टम कैमरे पर किया गया। विसरा के नमूने सुरक्षित रख लिए गए हैं।

उनका अंतिम संस्कार आज मुंबई के वर्ली श्मशान घाट में किया(Cyrus Mistry funeral) गया।

महाराष्ट्र के पालघर जिले में मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर सूर्या नदी पर एक पुल पर उनकी तेज रफ्तार कार के डिवाइडर से टकरा जाने से उनकी और उनके साथी जहांगीर पंडोले की मौत हो गई।

मिस्त्री के साथ यात्रा कर रहे मिस्त्री के अन्य दोस्त, डेरियस पंडोले, और उनकी डॉक्टर-पत्नी अनाहिता पंडोले, जो कार चला रहे थी। जिनका मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन और रिसर्च सेंटर अस्पताल में इलाज जारी है।

पालघर पुलिस ने मर्सिडीज कार का सीसीटीवी फुटेज भी हासिल किया है जिसमें मिस्त्री यात्रा कर रहे थे। 

फुटेज में दिखाया गया है कि कार दोपहर 2.21 बजे दपचारी चेक पोस्ट से गुजर रही थी, जब मिस्त्री और उनके दोस्त गुजरात के उदवाड़ा से मुंबई लौट रहे थे।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, मिस्त्री और जहांगीर पंडोले, दोनों पीछे बैठे थे, दोनों ने सीट बेल्ट नहीं पहनी हुई थी।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि मर्सिडीज ने मुंबई से 120 किलोमीटर दूर पालघर में चरोटी चेक पोस्ट को पार करने के बाद नौ मिनट में 20 किमी की दूरी तय की थी।

2017 मर्सिडीज एसयूवी(SUV) जिसमें वे यात्रा कर रहे थे, उसमें कुल मिलाकर सात एयरबैग थे, हालांकि पीछे के यात्रियों के लिए कोई फ्रंट-फेसिंग एयरबैग नहीं है और किनारों पर सिर्फ कर्टेन एयरबैग हैं।

पुलिस के मिली जानकारी के अनुसार, साइरस मिस्त्री(Cyrus Mistry)ने सीट बेल्ट नहीं पहनी हुई थी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, तेज गति और चालक द्वारा “निर्णय की त्रुटि” के कारण यह घातक दुर्घटना हुई।

हालांकि हादसों की सही वजह मालूम करने के लिए जांच जारी(Cyrus-Mistry-accident-post-mortem-report-detects-head-and-heart-injury) है।

सड़क हादसे में टाटा(Tata)ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की मौत(Tata Sons former chairperson Cyrus Mistry Died)के बाद कार में पिछली सीट पर भी सीट बेल्ट लगाने का मुद्दा अहम बन गया है।

अभी तक की जांच में पता चला है कि पिछली सीट पर बैठे साइरस मिस्त्री और जहांगीर पंडोल ने सीट बेल्ट नही लगा रखा था

लिहाजा हादसे के दौरान उन्हें जोरदार झटका लगा और मौत हो गई। जबकि आगे बैठी कार चला रहीं अनहिता पंडोल और डेरियस पंडोल बच गए क्योंकि उन्होंने सीट बेल्ट पहन रखी थी जिसकी वजह से उनका एयरबैग खुल गया था।

आखिर क्या है सीट बेल्ट के लिए कानून और क्यों नही लगाते हैं पीछे बैठे यात्री सीट बेल्ट ये जानने के लिए बात की है मुंबई ट्रैफिक के डीसीपी राज तिलक रोशन से। राज तिलक रोशन के मुताबिक, ड्राइवर के साथ ही आगे बैठे और पीछे बैठे सभी को सीट बेल्ट लगाना जरूरी है।

मोटर व्हीकल ऐक्ट सेक्शन 194 B1 के तहत 200 रूपये का जुर्माना है। लेकिन लोगों में जानकारी की कमी है और  एक आम धारणा है कि सिर्फ आगे बैठे लोगों को ही सीट बेल्ट लगाना जरूरी(Cyrus-Mistry-accident-post-mortem-report-detects-head-and-heart-injury) है।

जबकि ऐसा नहीं है सभी के लिए जरुरी है। ये केस कई लोगों के लिए एक आंख खोल देने वाली घटना है इसलिए मुंबई के भी अब इसके लिए एक जागरूकता अभियान शुरू करेगे। साथ में गति नियंत्रण भी जरूरी है।

 

 

 

 

 

 

Cyrus-Mistry-accident-post-mortem-report-detects-head-and-heart-injury

 

Varsa

वर्षा कोठारी एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। वर्षा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।