बिजनेस न्यूज

Petrol-Diesel price hike:आज दूसरे दिन भी पेट्रोल-डीजल के दामों फिर लगी आग,जानें अपने शहर में रेट

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 2022(Assembly Elections 2022)खत्म होने के बाद से ही कयास लगाएं जा रहे थे कि सरकार चुनावों के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाएंगी

Share

Petrol-Diesel-price-hike-petrol-diesel-rate-today-know-rate-your-city

नई दिल्ली:एक ओर देश में गर्मी का ताप बढ़ रहा है तो वहीं लगातार सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाएं(Petrol-Diesel-price-hike)जा रही है।

वैसे भी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 2022(Assembly Elections 2022)खत्म होने के बाद से ही कयास लगाएं जा रहे थे कि सरकार चुनावों के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाएंगी

और सरकार ने भी जनता और विपक्ष की उम्मीदों को पूरा करते हुए फिर से पेट्रोल-डीजल(Diesel)के दाम बढ़ा दिए(petrol-diesel-rate-today)है।

इतना ही नहीं,तेल कंपनियां अब रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा रही है।कल के बाद आज फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में(Petrol-diesel-rate-hike)बढ़ोतरी कर दी गई है।

लगातार दूसरे दिन दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के खुदरा दामों में  80-80 पैसे की बढ़ोतरी की गई(Petrol-Diesel-price-hike-by-80paise) है।

अब बढ़ी कीमतों के साथ दिल्ली में डीजल की कीमत 88.27 रुपये प्रति लीटर हो गई है। तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी अब बढ़कर 97.01 प्रति लीटर हो गई है।

Petrol-Diesel-price-hike-petrol-diesel-rate-today-know-rate-your-city

मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 85 पैसे और कोलकाता में 83 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 111.67 रुपये हो गई है।

पेट्रोल और डीज़ल की कीमत मंगलवार से बढ़ी हैं।पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद से ही पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी की अटकलें थीं। 

इतना ही नहीं,रसोई गैस की कीमत भी बढ़ा दी गई है।

अब एलपीजी सिलेंडर की कीमत(LPG Cylinder price hike)में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

4 नवंबर को इससे पहले आखिरी बार दाम बढ़े थे। इसकी कीमतें 137 दिन बाद बढ़ाई गई हैं। कहा जा रहा है कि इस दौरान कच्चा तेल अंतराष्ट्रीय बाज़ार में 45% तक बढ़ गया है।

Petrol-Diesel-price-hike-petrol-diesel-rate-today-know-rate-your-city

इन शहरों में पेट्रोल और डी़जल के नए रेट 

petrol-diesel-rate-today-know-rate-your-city:

  • दिल्ली –  पेट्रोल 97.01 और डीजल 88.27 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई – पेट्रोल 111.67 रुपये और डीजल 95.74 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई – पेट्रोल 102.96 रुपये और डीजल 92.99 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता – पेट्रोल 106.34 रुपये और डीजल 91.42 रुपये प्रति लीटर

गौरतलब है कि सरकार ने अभी मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 80 पैसा महंगा होकर 96।21/लीटर हो गया था। मुंबई में पेट्रोल 84 पैसा महंगा होकर 110।82/लीटर हो गया था।

कोलकाता में पेट्रोल 84 पैसा महंगा होकर 105।51/लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 76 पैसा महंगा होकर 102।16 /लीटर हो गया था।

दिल्ली में डीज़ल 80 पैसे प्रति लीटर महंगा होकर 87।47 प्रति लीटर हो गया था।

4 नवंबर 2021 को जब पिछली बार पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाई गई थी उस दौरान कच्चा तेल की कीमत 82 डॉलर प्रति बैरल थी जो अब बढ़कर 118 डॉलर तक पहुंच गयी है। इसके बावजूद 137 दिन तक कीमत नहीं बढ़ाई गई।

 

 

Petrol-Diesel-price-hike-petrol-diesel-rate-today-know-rate-your-city

Varsa

वर्षा कोठारी एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। वर्षा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।