breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूजराजनीति
Trending

Global Business Forum 2019: भारत आओ स्टार्टअप में निवेश करो: पीएम मोदी निवेशकों से

ग्लोबल बिजनेस फोरम में पीएम मोदी की मुख्य बातें जानें

न्यूयॉर्क: PM Modi in Bloomberg Global Business Forum 2019 Highlights पीएम मोदी (PM Modi) ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम 2019 (Bloomberg Global Business Forum 2019) में बुधवार को शिरकत की और कॉरपोरेट जगत (Corporate world) से ‘भारत आओ’ (come to India) और भारतीय स्टार्ट-अप में निवेश (invest in Indian start-ups) करो… का आग्रह किया।

ग्लोबल बिजनेस फोरम में पीएम मोदी की मुख्य बातें- PM Modi in Bloomberg Global Business Forum 2019 Highlights :

ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम 2019 (Global Business Forum 2019) में अपने संबोधन में मोदी (Modi) ने कहा, “आज भारत में एक ऐसी सरकार है जो देश में कारोबारी माहौल को सुधारने की दिशा में काम कर रही है। कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के भारत के फैसले ने एक सकारात्मक संदेश दिया है।”

पीएम मोदी (PM Modi) ने एक नया शब्द ‘भारत में आओ’ (Come to India) बनाया क्योंकि उन्होंने कंपनियों को स्टार्ट-अप्स में निवेश शुरू करने के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने कहा, “स्टार्टअप में निवेश करें, भारत आएं (Invest in startups, come to India)” उन्होंने निवेशकों को आश्वासन दिया कि भारत में स्टार्टअप (Indian startups) के पास बड़े पैमाने पर निवेश की गुंजाइश है और उनके पास क्षमता भी है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने आगे कहा कि “आने वाले वर्षों में, हम भारत में आधुनिक बुनियादी ढांचे पर लगभग 1.3 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने जा रहे हैं … यदि आप एक ऐसे बाजार में निवेश करना चाहते हैं जहां कोई पैमाना है, तो भारत आइए। अगर आप सबसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर इकोसिस्टम और शहरीकरण में निवेश करना चाहते हैं, तो भारत आएं,“

पीएम मोदी ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में “रिस्टोरिंग ग्लोबल स्टैबिलिटी” (Restoring Global Stability) पर बोलना शुरू किया। अपने संबोधन में पीएम ने कॉरपोरेट टैक्स (Corporate Tax) में कटौती के हालिया फैसले की सराहना की।

उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती एक प्रमुख सुधार कदम है। उन्होंने कहा, “हम व्यापार के अनुकूल हैं और भारत में निवेश बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं और यह सिर्फ शुरुआत है।”

भारत में निवेश (Investment in India) करने के लिए कॉरपोरेट्स (corporates) को आमंत्रित करते हुए मोदी ने कहा, “यह व्यापार जगत (Business world) के लिए भारत के साथ साझेदारी करने का समय है। हमारे लोग गरीबी को हरा रहे हैं।”

उन्होंने कंपनियों को एक ऐसे बाजार में निवेश करने के लिए कहा जहां पैमाना हो। “मध्य वर्ग (Middle class) के पास बहुत बड़ा आकांक्षात्मक खंड है,” उन्होंने कहा।

PM Modi in Bloomberg Global Business Forum 2019 Highlights

यह ध्यान दिया जा सकता है कि इस मंच को पोस्ट करें, भारत द्वारा आयोजित एक निवेश राउंड टेबल (Investment round table) होगा जो लगभग 40 प्रमुख कंपनियों की भागीदारी का गवाह होगा। राउंड टेबल में सरकार द्वारा भारत के लिए कंपनियों की भविष्य की व्यावसायिक योजनाओं पर प्रतिक्रिया मांगी जाएगी।

स्टार्टअप में निवेश शुरू करने के लिए कंपनियों को आमंत्रित करने के साथ ही पीएम ने ‘भारत आ जाओ’ (Come to India) नया शब्द गढ़ा। उन्होंने कहा, “स्टार्टअप में निवेश करें, भारत आएं (Invest in startups, come to India) “

हमारे लोकतंत्र (Democracy) , न्यायपालिका निवेश की सुरक्षा सुनिश्चित करती है। हमारी जनसांख्यिकी भारत को सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग, आरएंडडी अड्डों में से एक बनाती है,” पीएम मोदी ने कहा।

उन्होंने जीएसटी (GST) की भी सराहना की और कहा, “सुधारों के कारण, भारत हर वैश्विक रैंकिंग (World ranking) में बढ़ रहा है। पहले जहां करों की एक उलझन हुआ करती थी, अब एक जीएसटी (GST) है।”

निवेशकों को आश्वस्त करते हुए उन्होंने कहा कि अगर कहीं भी कोई अंतर है, तो वह व्यक्तिगत रूप से एक पुल के रूप में कार्य करेगा।

उन्होंने कहा, “आपकी इच्छाएं और हमारे सपने, मेल खाते हैं। आपकी तकनीक और हमारी प्रतिभा दुनिया को बदल सकती है,”

पीएम मोदी ने कहा, “ऐसे समय में जब पूरी दुनिया में एफडीआई (FDI) गिर रहा है, यह भारत में बढ़ रहा है,”

भारत में स्टार्टअप (Startups in India) के माहौल के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, “अमेरिका, चीन के बाद यूनिकॉर्न के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है।”

भारत को $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, मोदी ने कहा, “जब हम सत्ता में आएं थे, तो भारत की अर्थव्यवस्था लगभग 2 ट्रिलियन डॉलर थी। हमने 1 ट्रिलियन जोड़ा है। हम 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए दृढ़ हैं। हमारे पास क्षमता और शर्तें हैं।” 

मोदी ने आगे कहा कि “आज भारत के करीब-करीब हर नागरिक के पास Unique आईडी है, मोबाइल फोन और बैंक अकाउंट है। जिसके कारण Targeted Service Delivery में तेजी आई, Leakage बंद हुई और ट्रांसपेरेंसी कई गुना बढ़ी है।

अगर मैं पहले फैक्टर की बात करूं तो भारत में ऐसा मौका, ऐसी Political Stability कई दशकों के बाद आई है। जब Democracy हो, Political stability हो, Policy Predictable हो, Judiciary independent हो, तो Investment की Safety, Security और Growth का भरोसा अपने आप मिलता है।’

आज भारत की ग्रोथ स्टोरी के चार अहम फैक्टर हैं जो एक साथ, दुनिया में मिलने मुश्किल हैं। ये 4 फैक्टर हैं, Democracy, Demography, Demand और Decisiveness”

PM Modi in Bloomberg Global Business Forum 2019 Highlights

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: