बिजनेस न्यूज

Small Savings Schemes पर बढ़ गई ब्याज दरें, TD,RD पर अब मिलेगा इतना इंटरेस्ट

स्मॉल सेविंग स्कीम पर बढ़ी ब्याज दरें आज यानि 1 जुलाई 2023 से लागू हो रही है। निवेशकों के लिए यह अच्छा मौका है जब वह एफडी यानि टर्म डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वाइंट्स अर्थात 0.30 फीसदी तक बढ़ी ब्याज दरों का फायदा उठाकर निवेश कर सकते(Small Savings Schemes TD-RD Interest Rate Increase by 0.30 pec)है।

Share

Small-Savings-Schemes-TD-RD-Interest-Rate-Increase-निवेश(Investment)के लिहाज से छोटी बचत योजनाएं(Small-Savings-Schemes)लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

इसी कारण केंद्र सरकार ने फेस्टिव सीजन में जनता को तोहफा देते हुए पोस्ट ऑफिस(Post Office)की लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा दी(Small-Savings-Schemes-interest-rate-hike)है।

छोटी बचत योजनाएं यानि स्मॉल सेविंग स्कीम(Small Savings Schemes)में टर्म डिपॉजिट या फिक्स्ड डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट पर एक से दो साल के लिए 0.30 फीसदी तक ब्याज दरें बढ़ाई गई(Small-Savings-Schemes-TD-RD-Interest-Rate-Increase)है।

यह ब्याज दरें चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानि जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए बढ़ाई गई है। 

स्मॉल सेविंग स्कीम पर बढ़ी ब्याज दरें आज यानि 1 जुलाई 2023 से लागू हो रही है। निवेशकों के लिए यह अच्छा मौका है जब वह एफडी यानि टर्म डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वाइंट्स अर्थात 0.30 फीसदी तक बढ़ी ब्याज दरों का फायदा उठाकर निवेश कर सकते(Small Savings Schemes TD-RD Interest Rate Increase by 0.30 pec)है।

वित्र मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स ने शुक्रवार को एक नोटिफिकेशन के माध्यम से इस बात की जानकारी दी कि टर्म डिपॉजिट(Term Deposit)और रिकरिंग डिपॉजिट(Recurring Deposit)पर 1-2 साल के लिए ब्याज दरें बढ़ा दी गई है। 

 

 

 

 

इन लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में नहीं हुआ कोई बदलाव

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 30 बेसिस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी(Small-Savings-Schemes-TD-RD-Interest-Rate-Increase)की।

जारी नोटिफिकेसन में वित्त मंत्रालय ने बताया कि ज्यादातर स्माल सेविंग स्कीम की ब्याज दरें समान स्तर पर हैं।

1-साल और 2-साल के एफडी और रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में मामूली बदलाव किए गए हैं।

वित्त मंत्रालय ने 30 जून को कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर अब 4 फीसदी से 8.2 फीसदी के बीच होगी।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि एकाउंट स्कीम (SSAC) जैसी योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं।

नीचे लिस्ट में ब्योरा देख सकते हैं।

PPF दरों को एक बार फिर अपरिवर्तित रखा गया. इसे आखिरी बार अप्रैल-जून 2020 में बदला गया था, तब इसे 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी किया गया था।

पिछले 12 महीनों में यह चौथी बार है, जब केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं।

 

 

 

 

दूसरी तिमाही इन स्कीम की ब्याज दरें बढ़ाई गईं

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक संशोधित दरों के तहत 1-साल और 2-साल के एफडी ब्याज दर पर10 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़त देखी जाएगी,वहीं 5-साल की रिकरिंग डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी होगी।

यह वृद्दि कल से 30 सितंबर 2023 तक लागू रहेगी।

 

 

 

 

 

 

Small-Savings-Schemes-TD-RD-Interest-Rate-Increase

Sonal

सोनल कोठारी एक उभरती हुई जुझारू लेखिका है l विभिन्न विषयों पर अपनी कलम की लेखनी से पाठकों को सटीक जानकारी देना उनका उद्देश्य है l समयधारा के साथ सोनल कोठारी ने अपना लेखन सफ़र शुरू किया है l विभिन्न मीडिया हाउस के साथ सोनल कोठारी का वर्क एक्सपीरियंस 5 साल से ज्यादा का है l