बिजनेस न्यूज

Spices or Masala price hike:फेस्टिव सीजन में फीकी हुई दाल-सब्जी,बढ़ी मसालों की कीमतें

खासकर फेस्टिव सीजन में खाने-पीने की मूल जरुरतो के समान में बेतहाशा वृद्धि ने आम जनता की महंगाई(Inflation)से कमर तोड़ रखी है।

Share

Spices-or-Masala-price-hike-देश में महंगाई की मार आम जनता पर बढ़ती ही जा रही है।अभी तक तो टमाटर(Tomato Price hike)ही 100 रुपये पार बिक रहा था और दाल,अदरक की बढ़ी कीमतों ने भी आम जनता की रसोई का बजट बिगाड़ रखा(Dal-Tomato-Ginger-rate-hiked)था।

अब आपकी थाली का खाना भी फीका होने वाला है चूंकि अब देश में मसालों के दाम भी बढ़ गए(Spices-or-Masala-price-hike)है।

मसालों(Spices)में सबसे ज्यादा महंगा जीरा हो गया है और इसके साथ अन्य मसाले भी महंगे हो गए है।

यानि अब आपको दाल और सब्जी में तड़का लगाना मुश्किल होने वाला है।

देश के विभिन्न राज्यों में मसालों के दामों में अचानक से बहुत तेजी आई(Spices-or-Masala-price-hike) है,जिसका सीधा असर आम आदमी की थाली और रसोई के बजट पर पड़ रहा है।

खासकर फेस्टिव सीजन में खाने-पीने की मूल जरुरतो के समान में बेतहाशा वृद्धि ने आम जनता की महंगाई(Inflation)से कमर तोड़ रखी है।

मसालों के दामों में हुई अप्रत्याशित वृद्धि में अभी तक मामूली सा समझा जाने वाला जीरा इतना महंगा हो गया है कि अब इसकी कीमत 400 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 750 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई(Spices-or-Masala-price-hike)है।

इतना ही नहीं, लौंग,खरबूजे के बीज सरीखे अन्य मसालों के दाम भी बढ़ गए है और सूत्रों के अनुसार,जल्द ही फिर से दूध के दाम भी बढ़ जाएंगे। विशेष रूप से फेस्टिव सीजन में।

खरबूजे के बीज, जिनकी कीमत फिलहाल 750 रुपये किलो है, तीन महीने पहले 300 रुपये प्रति किलो बिक रही थी। इसी तरह, लौंग की कीमत अप्रैल में 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 1,200 रुपये हो गई(Spices-or-Masala-price-hike)है।

व्यापारी इसके लिए कम पैदावार, चक्रवात बिपरजॉय के कारण खराब परिवहन और अब मानसूनी बारिश को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

हजरतगंज में एक किराने की दुकान के मालिक ने कहा, “हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते, क्योंकि हम उन्हें बहुत अधिक कीमत पर खरीद रहे हैं. जीरा और तरबूज के बीज की कीमतें तीन महीने में लगभग दोगुनी हो गई हैं।

बुआई के दौरान अधिक वर्षा के कारण मौसम के मिजाज में अचानक बदलाव के कारण प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में किसानों ने सरसों जैसी अन्य फसलों की ओर रुख कर लिया है. उन्होंने कहा कि अत्यधिक बारिश से हल्दी और मिर्च जैसे अन्य मसालों की कीमतों में उछाल आ सकता है।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से टमाटर और हरी सब्जियों के दाम तेजी से बढ़े हैं। इसकी वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

 

 

 

 

 

 

Spices-or-Masala-price-hike

 

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।