breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूज

Bank closed: नवंबर के फेस्टिव सीजन में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक,यहां जानें डिटेल

हम आपको बताते है कि नवंबर में आठ दिन बैंकों की छुट्टियां होने पर भी आपकों बैकों की सर्विस केवल एक दिन क्यों प्रभावित मिलेगी...

नई दिल्ली:Banks will be closed for 8 days in November festive season-नवंबर का महीना फेस्टिव सीजन का है।धनतेरस,दिवाली (Diwali) और छठ पूजा समेत गुरु नानक जयंती के कारण बैंकों के कामकाज प्रभावित होंगे।

त्योहारी मौसम में पैसों की जरूरत के चलते लोगों को बैंक में लेनदेन करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप जानें नवंबर के महीने में बैंक कितने दिन बंद रहेंगे या उनमें कितने दिन छुट्टी रहेगी।

सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के बैंक नवंबर में कुल आठ दिन बंद(Banks holidays for 8 days in November) रहेंगे

इन आठ दिनों में बैंकों के रविवार और शनिवार की छुट्टियां भी आ रही है,इसलिए आठ दिन बंद होकर भी बैंकों का काम सिर्फ एक दिन प्रभावित होगा।

जी हां, चौंक गए न आप। हम आपको बताते है कि नवंबर में आठ दिन बैंकों की छुट्टियां होने पर भी आपकों बैकों की सर्विस केवल एक दिन क्यों प्रभावित मिलेगी।

इसका सबसे बड़ा पहला कारण है कि नवंबर के महीने में बैंक 5 दिन रविवार की छुट्टी के कारण बंद रहेंगे। इसके बाद 2 दिन शनिवार के सेकेंड सेटरडे(Second Saturday holiday) की छुट्टी के कारण बंद रहेंगे।

आमतौर पर रविवार और शनिवार के इन दिनों में बैंक वैसे भी बंद ही रहते है तो ग्राहक मानसिक रूप से तैयार होता ही है कि भई आज तो बैंक बंद होगा।

इसके बाद वर्किंग डेज में मात्र एक दिन 30 नवंबर सोमवार को बैंक बंद रहेंगे चूंकि इस दिन गुरु नानक जयंती(Guru Nanak Jayanti) है।केवल इसी दिन ग्राहक बैंकिंग सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

 

 

चलिए अब आपको तिथि अनुसार बता देते है कि नवंबर में बैंक कितने दिन और कब-कब बंद रहेंगे:

Banks will be closed for 8 days in November festive season:

देश के सभी बैंक 1 नवंबर (रविवार), 8 नवंबर (रविवार), 14 नवंबर (शनिवार), 15 नवंबर (रविवार), 22 नवंबर (रविवार), 28 नवंबर (शनिवार), 29 नवंबर (रविवार) और 30 नवंबर (सोमवार) को बंद रहेंगे।

इन छुट्टियों में दीवाली 14 नंबर को है और 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती है।

किंतु RBI की गाइडलाइंस के अनुसार, मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में बैंक 6 नवंबर को वांग्ला (Wangala festival) के करण बंद रहेंगे।

 

राज्यवार इन दिनों में बैंक रहेंगे बंद

अहमदाबाद, बेलापुर, बंगालिरी, गंगटोक, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में सभी बैंक 16 नवंबर को भी बंद रहेंगे, चूंकि इस दिन विक्रम संवत के हिसाब से नया साल है और चित्रगुप्त जयंती के साथ भाईदूज का त्योहार है।

तो वहीं, 17 नवंबर को बैंक गंगटोक और इंफाल में निंगोल चक्कोउबा (Ningol Chakkouba) के अवसर पर बंद रहेंगे।

इसके बाद, बिहार में छठ पूजा के कारण बैंक 20 और 21 नवंबर को बंद रहेंगे।

वहीं, शिलॉन्ग में बैंक 23 नवंबर को सेंग कुट्सनेम (Seng Kutsnem) के कारण बंद रहेंगे।

इन छुट्टियों के दौरान सभी बैंकों की ब्रांच बंद रहेंगी, लेकिन मोबाइल, ऑनलाइन और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा जारी रहेगी।

Banks will be closed for 8 days in November festive season

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 2 =

Back to top button