breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

आज 1 सितंबर 2019 से हो गए है ये 13 बड़े बदलाव, जानें आपको होगा फायदा या नुकसान ?

मोदी सरकार ने पुराने टैक्स के मसलों का निपटारा करने के लिए नई स्कीम लांच की है...

नई दिल्ली,1सितंबर: Changes life from 1 September 13 new rules-आज (1सितंबर 2019), रविवार से सरकार देश में बहुत से बड़े बदलाव करने जा रही है। इसका आपके जीवन और पैसे पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ रहा है। आज 1 सितंबर 2019 से ट्रैफिक, बैंकिग,आधार कार्ड,पैन कार्ड, इनकम टैक्स और बीमा से जुड़े कई बड़े नियमों में बदलाव लागू हो रहा है।

इसका सीधा प्रभाव आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ने वाला है। कहीं आपको फायदा होने जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर, कहीं आपको नुकसान भी।

क्या है वो बड़े बदलाव या नियम जो 1 सितंबर 2019 से बदल देंगे आपकी जिंदगी में बहुत कुछ, जानें यहां:

Changes life from 1 September 13 new rules:

1.बैंक और पोस्ट ऑफिस अकाउंट से कैश निकालने और घर खरीदने पर टीडीएस- आज 1 सितंबर 2019 से किसी भी बैंक, सहकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस से एक साल में 1 करोड़ से अधिक कैश निकालने पर 2 फीसदी टीडीएस कटने का नियम लागू हो जाएगा।

सरकार की मंशा लेस कैश इकोनॉमी को प्रोत्साहित करने की है। इसी कारण इस नियम को आज से लागू किया जा रहा है।

इतना ही नहीं, आज के बाद से आप कोई भी प्रॉपर्टी खरीदेंगे तो विभिन्न अन्य सुविधाओं मसलन- कार पार्किंग, बिजली-पानी की सुविधा और क्लब मेंबरशिप सरीखी फैसिलिटीज पर किया जाने वाला खर्च भी अब टीडीएस के दायरे में आएगा।

2.ट्रैफिक रूल्स में बदलाव- आज से  ट्रैफिक से जुड़े नियमों में बहुत बड़ा बदलाव हो रहा है।1 सितंबर 2019 से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम लागू हो रहा है, इसमें कई प्रावधानों में बदलाव किया गया है।

इसके अंतर्गत अगर आपने यातायात के नियमों को तोड़ा तो आपको भारी-भरकम जुर्माने का सामना करना पड़ेगा।

मसलन-अगर आपने शराब पीकर गाड़ी चलाई, ओवरस्पीड, ओवरलोडिंग की तो आपको कई गुना ज्यादा जुर्माना अदा करना पड़ेगा। इसके साथ ही एक अच्छी बात यह है कि अब आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कहीं से भी आवेदन कर सकते है। अब सड़क निर्माण में कोई भी गड़बड़ी के कारण एक्सीडेंट होने पर ठेकेदार या कंपनी पर एक लाख रुपये तक का जुर्माना लगेगा।

3.टैक्स नियमों में बदलाव- मोदी सरकार ने पुराने टैक्स के मसलों का निपटारा करने के लिए नई स्कीम लांच की है। यह स्कीम 1 सितंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगी।

इसके अंतर्गत आप अपना बकाया टैक्स चुका सकेंगे। इस स्कीम के तहत टैक्स का भुगतान करने पर आपके ऊपर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं होगी।

नई स्कीम के तहत 50 लाख तक के टैक्स पर 70 फीसदी, 50 लाख से अधिक के टैक्स पर 50 फीसदी, 50 लाख तक की देनदारी, अपील वापसी पर 60 फीसदी और 50 लाख से ज्यादा टैक्स, अपील वापसी पर 40 फीसदी छूट आपको मिलेगी।

इसके अतिरिक्त, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के साथ अपील दायर करने के लिए सीमा को क्रमशः 1 करोड़ और 2 करोड़ रुपये का प्रावधान कर दिया गया है।

4.अब फिक्स्ड डिपॉजिट और बल्क डिपॉजिट रेट में कटौती – आज से SBI अर्थात स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट और बल्क डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट कम कर दिया गया है।

1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर आपको सेविंग अकाउंट में 3.5 फीसद ब्याज मिलेगा लेकिन 1 लाख से ज्यादा डिपॉजिट करने वाले ग्राहकों को 3 फीसदी ब्याज मिलेगा। वैसे बैंक ने जहां रिटेल टर्म डिपॉजिट के रेट में 0.1 फीसदी से 0.5 फीसदी की कमी की है। वहीं बल्क डिपॉजिट के रेट में 0.3 फीसदी से 0.7 फीसदी तक की कमी की है।

5.पैन कार्ड (PAN card) अगर आधार (Aadhaar) से लिंक नहीं हुआ हो तो- यदि आपने अभी तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं करवाया है तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नया पैन जारी करेगा।

जुलाई में प्रस्तुत हुए पूर्ण बजट की घोषणा के अनुसार, अगर कोई तय समय तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं करता, तो उसका पैन अवैध माना जाएगा।

दूसरे शब्दों में कहे तो अगर किसी का पैन वैध नहीं है तो उसके साथ ठीक वैसा ही व्यवहार होगा जिसके पास पैन कार्ड नहीं होता।

6.जीवन बीमा राशि और टीडीएस- अगर आपका जीवन बीमा मैच्योरिटी अमाउंट कर योग्य है तो शुद्ध आय हिस्से पर 5 प्रतिशत की दर से TDS कटेगा। शुद्ध आय वो राशि है जोकि कुल प्राप्त राशि में से बीमा प्रीमियम पेमेंट को घटाने पर मिलती है।

अब जनरल इंश्योरेंस कंपनियां वाहनों को बाढ़, भूकंप सरीखी प्राकृतिक आपदाओं, तोड़फोड और दंगे जैसी दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसान पर अलग से बीमा कवर मुहैया कराएंगी।

7.होम लोन और ऑटो लोन में बदलाव- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आज से 1 सितंबर से आपको होम लोन और ऑटो लोन को रेपो रेट से लिंक करेगा।

इसका लाभ ग्राहकों को यह होगा कि RBI के रेपो रेट में कटौती का फायदा आपको तुरंत मिलेगा। अब सरकारी बैंकों से ग्राहकों को मात्र 59 मिनट में होम,ऑटो और पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध होगी।

होम लोन की ब्याज दर में एसबीआई ने 0.20 फीसदी की कटौती की है और 1 सितंबर से होम लोन पर SBI का इंटरेस्ट रेट 8.05 फीसदी होगा।

8.KYC अपडेट- अगर आप पेटीएम, गूगलपे, फोनपे जैसे मोबाइल वॉलेट प्रयोग करते है तो 31 अगस्त से पूर्व तक आपको इनकी KYC पूरी करनी थी।

आज 1 सितंबर 2019 के बाद से केवाईसी पूरी न होने पर आपका मोबाइल वॉलेट काम नहीं करेगा।

दरअसल, आरबीआई ने विभिन्न मोबाइल वॉलेट कंपनियों को नोटिस भेजा है कि 31 अगस्त तक ग्राहकों की केवाईसी पूरी कर लेनी है।

9.किसान क्रेडिट कार्ड- 1 सितंबर 2019 से किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक अब ज्यादा से ज्यादा 15 दिनों में जारी कर देंगे। केंद्र सरकार ने बैंकों को ये निर्देश दिए है।

10.ऑनलाइन रेल टिकट महंगा- अब ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना महंगा हो जाएगा1 सितंबर 2019 से रेलवे में स्लीपर क्लास की ई-टिकट बुकिंग पर आपको 20 रुपये का सर्विस चार्ज अदा करना पड़ेगा।

AC कैटेगिरी के ई-टिकट बुक करने प आपको 40 रुपये का सर्विस चार्ज देना होगा। अगर आप भीम एप से स्लीपर के लिए टिकट बुक करते है तो 10 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा और AC के लिए भीम एप से ई- टिकट बुक करते है तो 20 रुपये सर्विस चार्ज अदा करना होगा।

11.आयकर रिटर्न(ITR)- 31 अगस्त के बाद आईटीआर फाइल करने पर 5000 रुपए तक जुर्माना देना होगा। जिन लोगों की कर योग्य आय 5 लाख से अधिक है उन्हें 5000 रुपये और जिनकी 5 लाख से कम है उन्हें 1000 रुपये का भुगतान बतौर जुर्माना करना होगा।

12.पब्लिक सेक्टर बैंक (PSU) समय बदलाव- फिलहाल अभी तक पब्लिक सेक्टर बैंकों (PSU) के खुलने का समय सुबह 10 बजे है और लोग अपने काम निपटाने के लिए 10 बजने का इंतजार भी करते है लेकिन 1 सितंबर 2019 से अगर नए नियमों लागू हो जाते है तो अब बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे।

सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को सुबह 9 बजे खोलने का प्रस्ताव केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने दिया है।

13. सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पादन (पैकेजिंग व लेबलिंग) नियम, 2008 में 1 सितंबर 2019 से बदलाव किये गए हैं।

Changes life from 1 September 13 new rules for bank,PAN-AADHAAR, traffic 

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: