breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

सस्ता हो सकता है लोन लेकिन बैंक डिपॉजिट पर कम कमाई, RBI ने 25 बेसिस प्वाइंट घटाया रेपो रेट

भारत तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था का स्टेट्स खो चुका है चूंकि आंकड़ों में सामने आया कि 31 मार्च तक देश की जीडीपी में 5.8 फीसदी की ही बढ़ोतरी हो सकी

नई दिल्ली, 6 जून: RBI cuts 25 basis points repo rateRBI यानि भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट घटा दिया है। रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई (RBI cuts 25 basis points repo rate)है। पहले यह 6 फीसदी था और अब 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती से रेपो रेट 5.75फीसदी हो गया है। इससे लोन लेना सस्ता हो सकता है। इतना ही नहीं, बैंक रेट और रिवर्स रेपो रेट में भी बदलाव (cut reverse repo rate) किया गया है।

RBI cuts 25 basis points repo rate and also cut reverse repo rate-

अब रिवर्स रेपो रेट 5.50 फीसदी और बैंक रेट को और 6.0 फीसदी कर दिया गया है। ध्यान रहें कि ये तीसरी बार है जब रेपो रेट में आरबीआई (RBI) ने कटौती की है। भारतीय रिजर्व बैंक ने जीडीपी वृद्धि दर 2019-20 के लिए अनुमान पहले 7.2 फीसदी किया था जोकि अब घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है।

आरबीआई की मौद्रिक नीति कमिटी के सभी मेंबर्स रेपो रेट को 0.25 फीसदी घटाने और पॉलिसी स्टांस के पक्ष में रहे। यह कमिटी मौद्रिक नीति की अपनी मीटिंग का ब्यौरा 20 जून 2019 को रिलीज किया जाएगा। इस कमिटी की अगली मीटिंग 5-7 अगस्त 2019 को होगी।

भारतीय ग्राहकों को रेपो रेट में कटौती मिलने के कारण सस्ते लोन का फायदा हो सकता है। ग्राहकों को यह फायदा होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन और बाकी अन्य तरह के लोन पर मिल सकता है।

इतना ही नहीं, ग्राहकों को EMI में भी इसका फायदा मिल सकता है। वैसे बैंको में जमा आपकी राशि पर आपको कम कमाई मिलेगी।

गौरतलब है कि ऑफिशियल आंकड़ें जोकि पिछले महीने सामने आएं, के बाद रेपो रेट में कटौती की गई है। इन आंकड़ों के अनुसार, भारत तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था का स्टेट्स खो चुका है चूंकि आंकड़ों में सामने आया कि 31 मार्च तक देश की जीडीपी में 5.8 फीसदी की ही बढ़ोतरी हो सकी जबकि इन्हीं तीन महीनों में चीन में जीडीपी की बढ़ोतरी 6.4 फीसदी रही।

(इनपुट एजेंसी से भी)

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: