breaking_newsHome sliderबिजनेसबिजनेस न्यूज

सैमसंग सबसे पसंदीदा ब्रांड, भरोसे में टाटा की सानी नहीं : टीआरए रिसर्च

नई दिल्ली, 18 अप्रैल :  देश के शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं में सैमसंग के उत्पादों के प्रति गहरा लगाव है। यह बात एक रिसर्च से सामने आई है।

टीआरए रिसर्च के एक सर्वेक्षण में सैमसंग को सबसे पसंदीदा ब्रांड बताया गया है। इसके बाद सोनी और एलजी का स्थान क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर है।

टीआरए रिसर्च की रैंकिंग में टाटा चौथे नंबर पर है। मगर, बात जब देसी भरोसेमंद ब्रांड की हो तो टाटा शीर्ष स्थान पर है। टीआरए रिसर्च के सीईओ एन. चंद्रमौली ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि भारतीय उपभोक्ताओं के लिए आज भी टाटा और बाटा भरोसेमंद ब्रांड हैं।

उन्होंने कहा, “टाटा ऐसा नाम है जिसपर लोगों का भरोसा आज भी कायम है और लोग जब टिकाऊ उत्पाद खोजते हैं तो टाटा उनकी पहली पसंद होती है। उसी तरह फुटवेयर में भले ही नायकी, प्यूमा, एडिडास अव्वल ब्रांड बन गए हैं लेकिन बाटा के प्रति लोगाों का विश्वास कम नहीं हुआ है।” 

टीआरए की ‘द ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट-2018’ दिसंबर, जनवरी और फरवरी में देश के 11 राज्यों के 16 प्रमख शहरों में करवाए गए सर्वेक्षण के आधार पर तैयार की गई है। इस सर्वेक्षण में 2005 पेशेवरों को शामिल किया गया था। सर्वेक्षण में सिर्फ उन पेशेवरों को शामिल किया गया जो उपभोक्ता वस्तुओं के प्रमुख ब्रांडों के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं। इनमें 30 फीसदी महिलाएं शामिल थीं। 

चंद्रमौली ने बताया कि टीआरए की रैंकिंग में सैमसंग वर्ष 2016 में 17 वें स्थान पर था मगर 2017 में अव्वल स्थान पर आ गया और इस साल फिर वह शीर्ष स्थान पर कायम है। सोनी और एलजी पिछले तीन साल से दूसरे और तीसरे स्थान पर कायम हैं। 

वहीं, एफएमसीजी की केटेगरी में पतंजलि टीआरए की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर लक्मे और लक्स साबुन है। चौथे नंबर पर कोलगेट है। 

टीआरए की यह रिपोर्ट उपभोक्ताओं की पसंद के आधार पर तैयार की गई है। भारत के 20 सबसे पसंदीदा ब्रांड में समसंग, सोनी, एलजी और टाटा के अलावा वरीयता क्रम में एप्पल, डेल, होंडा, नायकी, ह्यूलेट पैकार्ड, मारुति सुजुकी, ओपो, प्यूमा, पतंजलि, रिलायंस, बीएमडब्ल्यू, बजाज, गोदरेज, गूगल, एडिडास और वीवो शामिल हैं। 

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: