उपभोक्ताओं ने जीएसटी को सराहा, जागरूकता की जरूरत : जीतेंद्र सिंह

नई दिल्ली, 18 जुलाई :  प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जीतेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि जीएसटी शुरू होने के बाद संक्रमण चरण के दौरान व्यापारिक समुदाय के कुछ वर्गों को कुछ शुरुआती संदेह हैं, जिन्हें दूर किए जाने की जरूरत है, लेकिन कुल मिलाकर पूरे देश में उपभोक्ताओं ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘एक राष्ट्र, एक कर’ जीएसटी सुधार का सर्वसम्मति से स्वागत किया है। सिंह ने कहा, “कुल मिलाकर जीएसटी का समाज के सभी वर्गों, विशेषकर मध्य और निचले वर्गों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया है।”

उन्होंने कहा कि कुछ शुरुआती मुद्दे हैं, जो अस्थायी स्वरूप के हैं और सरकार तथा अन्य एजेंसियों द्वारा शुरू की गई जन जागरूकता के माध्यम से ये कुछ समय में ही दूर हो जाएंगे।

सिंह ने ये टिप्पणियां उस वक्त कीं, जब इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के अध्यक्ष मानस कुमार ठाकुर ने डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकत की। ठाकुर ने उन्हें बताया कि आईसीएआई ने एक वेबसाइट आईसीएमएआई डॉट इन खोली है, जिसमें एक हेल्पडेस्क पेज है, जिस पर कोई भी व्यक्ति कहीं भी पहुंच बना सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि औसत रूप से ऐसे कम से कम 50 से 60 महत्वपूर्ण प्रश्न हैं, जो ऑनलाइन प्राप्त हो रहे हैं, और इनके जवाब में पूरे देश में 60 विशेषज्ञों की मदद से 24 घंटों के भीतर एक समयबद्ध तरीके से प्रतिक्रिया उपलब्ध कराई जा रही है।

सिंह ने आईसीएआई तथा इसी तरह के अन्य संगठनों द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं की सराहना की, जिनकी जीएसटी के कार्यान्वयन में हिस्सेदारी थी। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया जैसे संस्थान जीएसटी से संबंधित नई बारीकियों से निपटने हेतु अपने सदस्यों के लिए विशेष कार्यक्रम भी शुरू कर सकते हैं।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close