कैसी होगी बाजार की चाल, होगा हाल-बेहाल या बन जायेंगे मालामाल

नई दिल्ली, 9 जुलाई :  शेयर बाजारों में अगले सप्ताह उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहने की उम्मीद है। बाजार की चाल कंपनियों के तिमाही नतीजों के आंकडों, घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें तय करेंगे। चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही में जिन कंपनियों के नतीजों पर नजर रहेगी, उनमें इंडसइंड बैंक के आंकड़े मंगलवार को आएंगे। टीसीएस अपनी पहली तिमाही के आंकड़े गुरुवार को जारी करेगी। 

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को जारी अपने साप्ताहिक पूर्वानुमान में कहा है कि देश भर में 1 जून से 5 जुलाई के बीच 217.3 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि सामान्य औसत 206.7 मि.मी. का है। देश के कृषि क्षेत्र के मानसून में अच्छी बारिश होने बेहद महत्वपूर्ण है। 

व्यापक आर्थिक आंकड़ों में सरकार औद्योगिक उत्पादन के मई के आंकड़े बुधवार को जारी करेगी। मुद्रास्फीति पर आधारित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) या खुदरा महंगाई के जून के भी इसी दिन जारी किए जाएंगे। जून के थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के आंकड़े शुक्रवार को जारी किए जाएंगे। 

वैश्विक मोर्चे पर अमेरिका के गैर कृषि रोजगार के जून के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे। अमेरिका के मई के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी इसी दिन जारी होंगे। 

चीन के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के जून के आंकड़ें बुधवार को जारी होंगे। इसी दिन यूरोजोन के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी जारी किए जाएंगे। 

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close