उतार-चढाव से भरा होगा आने वाला सप्ताह मार्केट के लिए

मुंबई, 30 जुलाई : अगले सप्ताह शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक समीक्षा, कंपनियों के तिमाही नतीजे, मॉनसून के रूख, वैश्विक बाजारों के रुझान, व्यापक आर्थिक आंकड़े, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक बुधवार को होने वाली है। समिति केंद्रीय बैंक के नीतिगत कदम की समीक्षा करेगी। मुद्रास्फीति के आंकड़े सकारात्मक हैं। ऐसे में एमपीसी मुख्य नीतिगत दर में कटौती कर सकती है। 

मार्केट इकोनॉमिक्स देश के विनिर्माण क्षेत्र का जुलाई का आंकड़ा अपने मासिक सर्वेक्षण में मंगलवार को जारी करेगी। निक्केई इंडिया मैनुफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) जून में गिरकर चार महीनों के सबसे निचले स्तर 50.9 पर रहा। इस सूचकांक में 50 से ऊपर अंक आर्थिक गतिविधियों में सक्रियता तथा 50 से नीचे मंदी का द्योतक है। 

मार्केट इकोनॉमिक्स अपने मासिक सर्वेक्षण में देश के सेवा क्षेत्र का जुलाई का आंकड़ा गुरुवार को जारी करेगी। निक्केई इंडिया सर्विसेज पीएमआई का आंकड़ा जून में आठ महीनों की ऊंचाई 53.1 पर था। 

इस हफ्ते जिन कंपनियों के तिमाही नतीजों पर नजर रहेगी, उनमें एनटीपीसी और फाइजर के चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़े शनिवार को जारी किए जाएंगे। रिलायंस पॉवर, श्री सीमेंट और सीमेंस अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े सोमवार को जारी करेंगे। जेएसडब्ल्यू स्टील, मैरिको, पीरामल एंटरप्राइजेज, पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और टेक महिंद्रा अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े मंगलवार को जारी करेंगे।

बाटा इंडिया, गोदरेज प्रोपर्टीज, ल्यूपिन, पंजाब नेशनल बैंक और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े बुधवार को जारी करेंगे। कोलगेट-पामोलिव (इंडिया), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और टाइटन कंपनी अपने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़े गुरुवार को जारी करेंगे। डाबर इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े शुक्रवार को जारी करेंगे। 

विदेशों में चीन का जुलाई का विनिर्माण पीएमआई आंकड़ा रविवार को जारी होगा। यूरोजोन का जुलाई का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आंकड़ा सोमवार को जारी किया जाएगा। अमेरिका का जुलाई का गैर-विनिर्माण पीएमआई आकंड़ा गुरुवार को जारी होगा। अमेरिका की बेरोजगारी दर का जुलाई का आंकड़ा शुक्रवार को जारी किया जाएगा। 

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close