Trending

जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (JGU) ने विश्व स्तर की QS ASIA University Rankings 2019 में जगह बनाई

QS ASIA University रैंकिंग एशिया महाद्वीप के प्रमुख विश्वविद्यालयों की वार्षिक रैंकिंग बताता है।

सोनीपत, 25 अक्टूबर : JGU ranked in QS ASIA University Rankings 2019 – यहां स्थित जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (JGU) ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 (QS ASIA University Rankings 2019) में जगह बनाई है। QS ASIA University रैंकिंग एशिया महाद्वीप के प्रमुख विश्वविद्यालयों की वार्षिक रैंकिंग बताता है।

विश्वविद्यालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार, JGUसिर्फ नौ साल के छोटे समय में विश्व स्तरीय शिक्षण संस्थानों में शामिल हो गया है। जेजीयू एशिया के लगभग 13,000 विश्वविद्यालयों में से शीर्ष 450 या तीन फीसदी विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल हो गया है।

बयान के अनुसार, QS ASIA University रैंकिंग 2019 में 505 संस्थानों को जगह दी गई है, जिनमें 92 संस्थान पहली बार शामिल हुए है। रैंकिंग प्रक्रिया में कठोर नियम थे। इसके लिए क्यूएस ने 11 मानक बनाए थे। एशिया रैंकिंग में आने के लिए लगभग 46 देशों के लगभग 13,000 विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया था।

इस उपलब्धि पर JGU के संस्थापक चांसलर नवीन जिंदल ने कहा, “यह भारत और जेजीयू के लिए गर्व की बात है। भारत के लिए यह विश्वस्तरीय विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में शामिल होने और छात्रों के लिए शैक्षणिक वातावरण सुधारने का समय है। जेजीयू के प्रयासों में यह बड़ी उपलब्धि है। उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता लाने के उद्देश्य के साथ जेजीयू ने अपना सफर एक दशक से भी कम समय पहले शुरू किया था।”

जेजीयू (JGU) के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर डॉ. सी. राजकुमार ने कहा, “जेजीयू के लिए यह एक शानदार पहचान है। दुनिया के प्रमुख संस्थानों में जेजीयू को शामिल कर हमारे लिए उत्कृष्टता पाने के लिए यह हमेशा प्रेरणा रहेगी।”

जेजीयू  (JGU) हाल ही में क्यूएस ब्रिक्स यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शामिल हुआ था। जेजीयू (JGU) पांच प्रमुख देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के लगभग 9,000 विश्वविद्यालयों में सबसे नए भारतीय विश्वविद्यालय के तौर पर शामिल किया गया था। 

यह भी पढ़े: SRM विद्यार्थियों को TCS,WIPRO,Infosys और कई IT कंपनीज ने दिए आकर्षक ऑफर

यह भी पढ़े: #JNUSU_Election2018: अध्यक्ष पद में फिलहाल लेफ्ट आगे,वोटो की गिनती जारी…

यह भी पढ़े: JNU छात्रसंघ चुनाव में अब तक का सर्वाधिक मतदान (70%) दर्ज

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close