breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनजॉब अलर्ट

Railway jobs: रेलवे में 1.4 लाख भर्तियों के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की तारीख जारी

गौरतलब है कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने इन रिक्त पदों को भरने के लिए मार्च, 2019 में ही आवेदन मांगे थे...

नई दिल्ली:Railway jobs for 1.4 lakh posts exams date: रेलवे में गवर्नमेंट जॉब का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है।

लंबे इंतजार के बाद भारतीय रेलवे ने रिक्त पड़े 1.40 लाख पदों की भर्ती के लिए पहले चरण की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की तारीख का एलान कर दिया है।

यह भर्तियां रेलवे में ग्रुप डी (Group D) और नॉन टेक्निकल (non-technical popular categories -NTPC) के रिक्त 1.40 लाख रिक्त पदों के लिए की जाएंगी।

इन पदों पर तीन चरणों में परीक्षा होगी, जिनमें प्रथम चरण का कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम 15 दिसंबर, 2020 से शुरू (Railway jobs for 1.4 lakh posts exams date from Dec 15) होगा।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) के चेयरमैन विनोद कुमार सिंह ने कहा कि ये परीक्षाएं (RRB Exams date announce) तीन कैटेगिरी में आयोजित होंगी, जिनकी शुरूआत 15 दिसंबर से हो जाएगी।

रेलवे में कुल 1,40,640 पदों के लिए  ये परीक्षाएं आयोजित होंगी।

उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन भर्ती परीक्षा का पूरा  प्रोग्राम जल्दी ही घोषित कर दिया जाएगा और फिर उम्मीदवार जल्द ही इसे रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) की वेबसाइट पर देख सकेंगे।

गौरतलब है कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने इन रिक्त पदों को भरने के लिए मार्च, 2019 में ही आवेदन मांगे थे

और उम्मीदवार तभी से इस भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। रेलवे की इस परीक्षा के लिए देशभर से कुल करीब 2.40 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

किंतु अब जाकर रेलवे ने एलान किया है कि RRB नॉन टेक्निकल पॉप्युलर कैटेगिरीज (RRB NTPC) स्टेज-1 की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू हो जाएगी।

इस बात की जानकारी स्वंय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्विटर पर ट्वीट करके दी है।

 

जानें किस श्रेणी में कितने पद रिक्त

रेलवे रिक्रूटमेंट ने NTPC श्रेणी में 35,208 पदों के लिए  भर्तियां निकाली थी। इनमें गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कॉमर्शियल क्लर्क आदि के पदों पर भर्ती होगी।

इसके अतिरिक्त स्टेनो और जैसे मिनिस्ट्रियल पदों के लिए 1663 वैकेंसी निकाली गई थी। वहीं, ट्रैकमैन, ट्रैक मेंटेनर और प्वाइंट्समैन जैसे पदों को लिए 1,03,769 वैकेंसी निकाली गई थी।

 

 मोबाइल पर मिलेगा एडमिट कार्ड का मैसेज

Railway jobs for 1.4 lakh posts exams date

इन परीक्षाओं के लिए आरआरबी जल्दी ही एडमिट कार्ड(RRB admit card) जारी करेगा। चूंकि इस समय कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रकोप जारी है।

इसलिए कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही इन परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। अभ्यार्थियों को कॉल लेटर पोस्ट या डाक से नहीं भेजे जाएंगे बल्कि RRB की  क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवारो को इन्हें डाउनलोड करना होगा।

हालांकि एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे छात्र बार-बार वेबसाइट पर जाने के झंझट से बचे इसके लिए RRB एडमिट कार्ड जारी करते ही उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल पर उन्हें मैसेज भेजकर सूचित करेगा।

कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा CBT-1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। गलत उत्तर देने पर प्रत्येक प्रश्न के लिए 0.33 अंक काटे जाएंगे।

 

 

Railway jobs for 1.4 lakh posts exams date

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + eleven =

Back to top button