breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबॉलिवुड-हॉलिवुडमनोरंजन
Trending

बर्थडे स्पेशलः इन फिल्मों ने बनाया मधुर भंडारकर को सफल डायरेक्टर

Bollywood Birthday Special

नई दिल्ली, 26 अगस्त (समयधारा) : बॉलीवुड के बड़े परदे पर एक से बढ़कर एक फिल्म उतारने वाले निर्देशक अपने जीवन में कड़े संघर्ष के बाद सफलता प्राप्त करते हैं। आज हम बात कर रहे हैं फ़िल्म निर्देशक मधुर भंडारकर की जो 26 अगस्त को पूरे 49 साल के हो जाएंगे।

बॉलीवुड के बड़े परदे पर उन्होंने सामाजिक राजनैतिक और ग्लैमर की दुनिया से जुड़ी कुछ ऐसी वास्तविक को उभारा है जिन्हें देख कर समाज को भी आईना नजर आता है।  बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों के साथ मिलकर उन्होंने अपने इस काम को अंजाम दिया है और यह काम कोई रातोंरात नहीं हुआ बल्कि उनके पीछे एक लम्बी चौड़ी परियोजना जो बहुत समय से कार्यरत थी, का परिणाम है।

आज हम उनके जन्म दिवस पर उनके द्वारा निर्देशित की हुई कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने समाज पर अपना एक अलग परचम लहराया है।

(1) फिल्मपेज 3’-

साल 2005 में आई फिल्म ‘पेज 3’ जिसमें कोंकणा सेन शर्मा एक पत्रकार के रूप में नजर आई। वो एक ऐसी पत्रकार थीं जो सेलिब्रिटी की खबरें और गॉसिप को रिपोर्ट करती थीं। इस फिल्म के जरिए समाज के सभी उच्च वर्ग और ग्लैमर वर्ल्‍ड में रहने वाले लोगों का आधारभूत जीवन और दोहरा जीवन दिखाया है जिसमें वे पाखंड और असुरक्षा के साथ रहते हैं। इस फिल्म में कोंकणा के साथ बोमन ईरानी, तारा शर्मा और अतुल कुलकर्णी भी नजर आएं।

Bollywood Birthday Special

(2) फिल्म फैशन

‘फैशन’ फिल्म द्वारा मधुर भंडारकर ने आम लोगों को मॉडलिंग की उस दुनिया से परिचित कराया था, जो मॉडलिंग के समय मॉडल्स की लाइफ में घटित होती है। इस फ़िल्म में प्रियंका चोपड़ा, कंगना रनौत और मुग्धा गोडसे ने अपने-अपने बेहतर अभिनय से मॉडलिंग लाइफ को खूब अच्छी तरह से दर्शाया। बड़े पर्दे पर इस फ़िल्म को बहुत सारी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा।

(3) फिल्म हीराइन

मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित फिल्म ‘हीराइनसाल 2012 में रिलीज हुई। इसमें करीना कपूर खान लीड रोल में नजर आई। यह फिल्म बॉलीवुड कलाकारों के जीवन को बड़े परदे पर दिखाती है कि किस तरह से उनके जीवन में करियर का ग्राफ नीचे गिरता है तो कभी ऊपर उठता है। इस फ़िल्म में यह बताया गया कि किस तरह बड़े परदे पर काम करने वाले कलाकार विफल होने पर अपने जीवन में खुद की ही पकड़ खोने लगते है।

(4) फिल्म कॉर्पोरेट

साल 2004 में आई ‘कॉर्पोरेट’ में दो प्रमुख उद्योगपत्तियों के बीच की पावर गेम को दिखाया है।  यह दर्शकों और आलोचकों के बीच बहुत बड़ी हिट रही थी। इस फ़िल्म द्वारा एक उन्मुक्त महिला बिपाशा बासु को कॉर्पोरेट की दुनिया में कॉर्पोरेट युद्ध में कैसे मोहरा बनाया गया, ये दिखाया गया है। इस फ़िल्म में भूमिका के लिए बिपाशा बसु को कई सारे नामांकन और बहुत से अवार्ड भी मिले।

(5)  फिल्म इंदु सरकार

मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित फिल्म ‘इंदु सरकार’ राजनैतिक जोड़ तोड़ के बारे में है। जिसमें आजादी के बाद की सबसे बड़ी आपातकालीन घटना वाली स्थिति को दर्शाता है। राजीव गांधी और इंदिरा गांधी के चरित्रों की समानता के कारण इस फ़िल्म को रिलीज से पहले कई सारी राजनैतिक दलों और विभिन्न संघर्षों का सामना करना पड़ा था।

इंदु सरकार
इंदु सरकार

Bollywood Birthday Special

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: