breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबॉलिवुड-हॉलिवुडमनोरंजन
Trending

Birthday Special:मोहिनी मुस्कान वाली माधुरी दीक्षित के आगे कश्मीर भूला था पाक

धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित आज हुई 53 वर्ष की,फैंस दे रहे शुभकामनाएं...

मुंबई: Madhuri Dixit birthday special- देश में धक-धक गर्ल के नाम से मशहूर माधुरी दीक्षित आज अपना 53वां जन्मदिन मना  (happy birthday MadhuriDixit) रही है।

आज भी उनकी मोहिनी मुस्कान में गज़ब की कशिश बरकरार है।

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) न सिर्फ डांसिंग दीवा है बल्कि एक बेहतरीन एक्ट्रेस भी है। ऐसा कोई रोल नहीं जिसमें माधुरी ने अपनी उत्कृष्ट अदाकारी के जलवे बिखेरे न हो।

माधुरी दीक्षित के जन्मदिन (MadhuriDixit Birthday) पर फैंस सोशल मीडिया पर उन्हें ढ़ेरों शुभकामनाएं दे रहे है।

 

माधुरी का जन्म मुंबई के एक मराठी ब्राह्मण परिवार में 15 मई 1967 को हुआ था। माधुरी एक मिडिल क्लास फैमिली में जन्मी थी।

आज भले ही माधुरी दीक्षित 53 वर्ष की हो गई है लेकिन आज भी उनकी खूबसूरती और आकर्षक मुस्कान और एक्सीलेंट डांसिंग स्कील का कोई भी सानी नहीं है।

माधुरी के दीवाने सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। माधुरी दीक्षित सिर्फ बॉलिवुड के लिए ही एक नवरत्न नहीं है बल्कि उनकी मांग पाकिस्तान में भी बहुत (Madhuri Dixit birthday special) है।

जी हां, भले ही सुनकर आपको थोड़ा अटपटा लगेगा लेकिन एक ऐसा ही रोचक किस्सा है जो बताता है कि माधुरी दीक्षित सिर्फ देश के लिए ही नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के लिए भी कितनी अनमोल है।

Madhuri Dixit birthday special:

जैसाकि आप सभी को पता है कि पाकिस्तान हमेशा से ही कश्मीर पर अपना हक जताता रहा है। लेकिन कभी आप सोच सकते है

कि पाकिस्तान ने अपनी इन करतूतों पर लगाम लगाने के लिए माधुरी दीक्षित को उन्हें सौंपने की डिमांड रखी थी? नहीं न! लेकिन यह सच है।

दरअसल किस्सा कुछ यूं है कि जब सीमा पर पाकिस्तान के साथ भारत की जंग हो रही थी तो पाकिस्तानियों की ओर से कहा गया था कि अगर तुम हमें माधुरी दीक्षित दे दो तो हम कश्मीर छोड़ देंगे।

मांग भले ही थोड़ी अटपटी और फन्नी लगे लेकिन इससे कम से कम इस बात का तो अंदाजा मिल ही गया कि माधुरी दीक्षित के दीवाने पाकिस्तान में भी कम नहीं है और उनके लिए वे अपनी जिद्द कश्मीर को भी छोड़ने को तैयार हो गए थे।

माधुरी दीक्षित की लाइफ से जुड़े कई रोचक किस्से है जिन्हें हम आज उनके जन्मदिन पर खास आपके लिए लाएं (Madhuri Dixit birthday special) है।

लेकिन पहले जानते है ग्लैमर और सादगी के अद्वितीय संगम की मालकिन माधुरी दीक्षित की जिंदगी के बारे में कुछ और बातें।

माधुरी दीक्षित का जन्म व पढ़ाई-Madhuri Dixit birthday special

माधुरी मुंबई के मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मी है इसलिए अपनी आरंभिक पढ़ाई उन्होंने मुंबई में ही की है। इसके बाद मुंबई यूनिवर्सिटी में माइक्रोबॉयलॉजी में उन्होंने डिग्री ली।

माधुरी दीक्षित ने इसी दौरान भारतीय नृत्य शैली कत्थक की भी शिक्षा ग्रहण की।

कत्थक बेस होने के कारण ही माधुरी दीक्षित गजब की डांसर है और डांस की हर विधा में माहिर है।

अगर हम कहें कि माधुरी बॉलिवुड की उन टॉप एक्ट्रेस में से नंबर वन पर है जिनके सभी डांस नंबर रिकॉर्ड हिट हुए है और आज भी उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं है।

फिर चाहे वो फिल्म खलनायक का डांस…चोली के पीछे क्या है...हो….फिल्म बेटा का धक…धक…करने लगा...या फिर फिल्म तेजाब का…एक-दो-तीन… माधुरी के डांस नंबर इतने सुपर-डुपर हिट है कि उन्हें बताने बैठे तो सुबह से शाम हो जाएगी।

90 के दशक में माधुरी दीक्षित का जादू सिर चढ़कर बोलता था हालांकि आज भी इस मोहिनी से लोगों का मोह भंग नहीं हुआ है।

madhuridixitandAnilKapoor_optimized

दोनों ने ‘तेजाब’, ‘राम लखन’, ‘किशन कन्हैया’ और ‘बेटा’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया है। इतना ही नहीं माधुरी दीक्षित के दीवानें सिर्फ इंडिया में ही नहीं पाकिस्तान में भी थे।

 

बॉलिवुड में एंट्री से लेकर हाई पेड एक्ट्रेस तक का सफर-Madhuri Dixit birthday special

MadhuriDixitbirthdayspecial-happybirthdayMadhuriDixit-hiddenfacts-2_optimized

माधुरी दीक्षित ने बॉलिवुड में अपना डेब्यू राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध (1984) से किया था। लेकिन यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी।

तब किसी ने सोच भी नहीं था कि यह साधारण सी दिखने वाली एक्ट्रेस आगे चलकर बॉलिवुड (Bollywood) पर राज करेंगी और सबसे ज्यादा कीमत वसूलने वाली एक्ट्रेस बनेगी। 

माधुरी दीक्षित को अपने करियर के एक ग्राफ पर बतौर फीमेल एक्ट्रेस मेल एक्टर से भी ज्यादा पैसे मिलते थे। वे इकलौती एक्ट्रेस है जिन्हें पंडित बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया है।

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ का गाना ‘काहे छेड़ मोहे…’ को बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था।

इस गाने के लिए माधुरी दीक्षित ने जो भारी भरकम लंहगा पहना था उसकी कीमत 15 से 20 लाख के बीच थी।

अबोध के बाद माधुरी का स्ट्रगल और ज्यादा बढ़ गया लेकिन बेहतरीन अभिनय की मल्लिका माधुरी दीक्षित ने आगे चलकर फिल्म ‘तेजाब’ (1988) से लोकप्रियता का जो गियर पकड़ा वो आज भी बरकरार है।

Madhuridixitekdoteensong_optimized

तेजाब में उनका कैरेक्टर ‘मोहिनी’ आज भी फैंस को याद है और डांस नंबर…एक-दो…तीन आज भी फुल डिमांड में है।यह माधुरी का आइकॉनिक डांस सॉन्ग है।  

तेजाब में माधुरी दीक्षित ने अनिल कपूर के साथ अभिनय किया था। रूपहले पर्दे पर दोनों की जोड़ी आज भी सुपर-डुपर हिट है।

अनिल कपूर के साथ माधुरी दीक्षित ने तेजाब के अलावा राम-लखन, ‘किशन कन्हैया’ ‘बेटा’ और जिंदगी एक जुआ, पुकार और परिन्दा सरीखी फिल्मों में साथ काम किया है।

माधुरी दीक्षित बॉलिवुड की उन चुनिंदा एक्ट्रेस में से एक है जिन्होंने कर्मर्शियल सिनेमा के साथ-सार्थ आर्ट कॉन्सेप्ट की फिल्मों में भी खासा नाम कमाया और साबित किया कि वे सिर्फ एक लटके-झटके दिखाने वाली एक्ट्रेस नहीं

बल्कि संजीदा और बेमिसाल अभिनेत्री है। लज्जा, मृत्युदंड और कलंक सरीखी फिल्मों में उन्होंने अपने गजब के अभिनय का परिचय दिया है।

तेजाब में एक्टिंग और डांस के लिए तो माधुरी दीक्षित को फिल्मफेयर अवॉर्ड में भी नॉमिनेट किया गया।

 

दो जेनरेशन के साथ रोमांस करने वाली इकलौती एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित-Madhuri Dixit birthday special

माधुरी संभवत: वो इकलौती एक्ट्रेस है जिन्होंने दो जेनरेशन के एक्टर्स के साथ बतौर अभिनेत्री रोमांस किया है।

madhuridixitandvinodkhanna_optimized

फिल्म दयावान में जहां उन्होंने स्वंय से 21 साल बड़े एक्टर विनोद खन्ना के साथ रोमांस किया तो वहीं बाद में आगे चलकर विनोद खन्ना के बेटे अक्षय खन्ना के अपोजिट भी उन्होंने काम किया।

माधुरी दीक्षित ने संजय दत्त, शाहरुख खान, सलमान खान, अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ के साथ एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी है। इंडस्ट्री में उनका नाम अनिल कपूर और संजय दत्त के साथ सबसे ज्यादा जोड़ा गया।

कहा जाता है कि फिल्म ‘साजन’ से संजय दत्त (Sanjay Dutt) और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) नजदीक आ गए थे और फिर दोनों ने साथ में थानेदार और खलनायक सरीखी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में काम किया।

Madhuri Dixit birthday special-happy birthday MadhuriDixit-hidden facts
बॉलिवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित (तस्वीर,साभार-गूगल सर्च)

थानेदार का आइकॉनिक डांस नंबर…तम्मा…तम्मा लोगो…आज भी लोगों को पैर थिरकाने को मजबूर कर देता है। फिल्म साजन से शुरू हुई संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के बीच की नजदीकियां शादी की बात तक पहुंच गई थी।

Madhuridixitandsanjaydutt_optimized

दोनों साथ में घर बसाने के सपने देख रहे थे लेकिन चूंकि संजय दत्त शादीशुदा थे और एक बेटी त्रिशाला के बाप भी थे इसलिए माधुरी के पिता नहीं चाहते थे कि वे संजय दत्त संग घर बसाए।

फिर वर्ष 1993 में जब संजय दत्त जेल गए तो माधुरी दीक्षित ने उनसे दूरियां बना ली और जब वे 16 महीने जेल में रहे तो माधुरी दीक्षित एक बार भी उनसे मिलने जेल नहीं गई।

इतना ही नहीं, वे संजय के जेल से रिहा होने के बाद भी उनसे मिलने नहीं गई। नतीजतन संजय दत्त माधुरी दीक्षित से इस कदर गुस्सा हो गए कि आजतक भी उन्होंने माधुरी दीक्षित के साथ एक फिल्म साइन नहीं की है। हालांकि हाल में फिल्म कलंक में दोनों साथ नजर भी आएं।

#KalankTeaser release Madhuri Dixit says It was not easy to play Sridevi's role

माधुरी के दीवाने सिर्फ बॉलिवुड में ही नहीं बल्कि आर्ट जगत में भी है। फिर चाहे उम्र उनकी कोई भी क्यों न हो। विश्व के लोकप्रिय पेंटर मकबूल फिदा हुसैन जिन्हें एमएफ हुसैन भी कहा जाता है, माधुरी दीक्षित के सबसे बड़े फैन रहे है।

आप उनकी दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगा सकते है कि 85 की उम्र में भी उन्होंने माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘हम आपके है कौन’ को 67 बार देखी थी। एम एफ हुसैन को भारत का ‘पिकासो’ कहा जाता था।

उनका निधन लंदन में 9 जून 2011 को हो गया था। वे माधुरी के सबसे बड़े फैन रहे है।उनका माधुरी दीक्षित के प्रति लगाव जुनून की हद तक था। इतना की वर्ष 2000 में

उन्होंने माधुरी दीक्षित को लेकर फिल्म गज गामिनी बनाई थी। हालांकि यह फिल्म फ्लॉप गई लेकिन माधुरी की डांसिंग स्टाइल और अभिनय व खूबसूरती इस फिल्म में भी देखते ही बनी।

हुसैन ने पेंटिंग की पूरी सीरीज सिर्फ और सिर्फ माधुरी की मद-मस्त अदाओं के नाम की थी। इतना ही नहीं, शादी के बाद जब माधुरी वापस फिल्मों में आई तो उनकी पहली कमबैक ‘आजा नचले’ के लिए एम एफ हुसैन ने पूरे हॉल को बुक कर लिया था।

 

माधुरी दीक्षित की शादी-Madhuri Dixit birthday special

MadhuridixitwithhubandDrShriramNene_optimized
माधुरी दीक्षित पति श्री राम नेने के साथ

माधुरी दीक्षित बहुमुखी प्रतिभा की स्वामी है। वह न केवल बेहद खूबसूरत है बल्कि डांस और अभिनय में उनका कोई जवाब ही नहीं है। इतना ही नहीं, वह एक बेहतरीन सिंगर भी है।

जी हां,माधुरी दीक्षित ने फिल्म ‘देवदास’ और ‘वजूद’ में बतौर प्लेबैक सिंगर अपनी आवाज भी दी है। दिल तो पागल है में शाहरुख खान और हम आपके है कौन में सलमान खान के साथ उनकी जोड़ी काफी हिट रही है।

जब माधुरी अपने करियर की ऊंचाईयों पर थी तो उन्होंने शादी का फैसला कर लिया। हालांकि अभिनेत्रियां अपने करियर के बूम पर कभी भी शादी जैसा जोखिम नहीं उठाती

लेकिन माधुरी ने ऐसा किया चूंकि उन्हें ग्लैमर वर्ल्ड के साथ-साथ अपने रियल फैमिली वर्ल्ड को भी बसाना था।

एक मिडिल क्लास लड़की के सपने टॉप एक्ट्रेस बनने के बाद भी माधुरी दीक्षित ने अपने अंदर सजोकर रखें और फिर 1999 में अमेरिका बेस्ड डॉक्टर श्री राम नेने से शादी कर ली।

इसके बाद माधुरी दीक्षित अमेरिका शिफ्ट हो गई लेकिन फिर पूरे परिवार संग 2006 में वह भारत वापस लौट आई।

Madhuriandhubandwithchildren_optimized

माधुरी दीक्षित के दो बेटे रियान और एरिन नेने है। करियर की दूसरी पारी में माधुरी दीक्षित सिर्फ बॉलिवुड में ही नहीं बल्कि टीवी पर भी हिट है।

टीवी के रियलिटी शो ‘डांस दीवाने’ के नए सीजन में वह बतौर जज दिखाई देने वाली है।

 

समयधारा की ओर से माधुरी दीक्षित को जन्मदिन की ढ़ेरों शुभकामनाएं!

Happy Birthday Madhuri Dixit!

 

Madhuri Dixit birthday special

Tags

Radha Kashyap

राधा कश्यप लेखन में अपनी रुचि के चलते काफी समय से विभिन्न पब्लिशिंग हाउसेज में काम करती रही है और अब समयधारा के साथ एक लेखिका के रूप में जुड़ी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: