breaking_newsHome sliderफिल्म रिव्यूमनोरंजन

#Republic Day Special : इन 10 फिल्मों को देखकर आपके मन में जग उठेगा देशभक्ति का तूफ़ान

नई दिल्ली, 26 जनवरी :  भारत में बड़े ही इस धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस दिन हर भारतवासी के मन में देशभक्ति की लहर दौड़ पड़ती है। इसलिए इस गणतंत्र दिवस छुटटी के दिन आप भी घर पर इन फिल्मों को देखिए और अपने भीतर दबे जज्बे को निकालिए।

बॉर्डर

बॉर्डर

बॉर्डर फिल्म शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे देखनी पसंद नहीं होगी। 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध पर आधारित फिल्म ‘बॉर्डर’ भी देशभक्ति पर आधारित सुपरहिट फिल्मों में शामिल है। इस फिल्‍म में दिखाया गया कि कैसे भारतीय सेना की एक टुकड़ी ने पाकिस्तानी सेना को धूल चटा दिया। फिल्‍म में अभिनेता सनी देओल ने अपने आवाज से जान डाल दी। फिल्‍म के गाने आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हुए है।

मंगल पांडे

मंगल पांडे

मंगल पांडे: द राइजिंग’ क्रांतिकारी मंगल पांडे की जिंदगी और उनके संघर्षों के इर्द-गिर्द घूमती है। मंगल पांडे को 1857 में ब्रिटिश ऑफीसरों पर हमले के लिए जाना जाता है और इसे अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई का आगाज भी माना जाता है।

गांधी

गांधी

बेन किंग्सले की ‘गांधी’ मोहनदास कर्मचंद गांधी की जिंदगी की कहानी पर आधारित फिल्म है।  फिल्म में महात्मा गांधी की जिंदगी के हर पहलू को छूने की कोशिश की गई है। उनके बचपन से आजादी की लड़ाई तक को ऐसा फिल्‍माया गया है जिसे देखने से लगता है कि साक्षात गांधी जी का पूर्णजन्म हो गया है।

चिटगॉन्ग

चिटगॉन्ग

‘चिटगॉन्ग’, ये फिल्म 1930 के कम चर्चित वाक्ये पर आधारित थी जिसमें एक स्कूल मास्टर (मनोज वाजपेयी) की अनुवाई में स्कूल के बच्चे और जवान औरतें अंग्रेजी हुकूमत से भिड़ जाते हैं।

हकीकत

हकीकत

1962 में आई फिल्म ‘हकीकत’ ऐसे सैनिकों की टुकड़ी की कहानी है जो लद्दाख में भारत-चीन युद्ध के दौरान सोचते हैं कि उनकी मौत निश्चित है लेकिन उन्हें कैप्टन बहादुर सिंह बचा लेता है। फिल्‍म में धर्मेंद्र ने कैप्टन का किरदार निभाया है।

लक्ष्य

लक्ष्य

लक्ष्य ऐसे लापरवाह युवक करन शेरगिल (ऋतिक रोशन) की कहानी है जिसकी जिंदगी आर्मी में आने के बाद बदल जाती है। इस फिल्म ने कई युवाओं को आर्मी से जुड़ने की प्रेरणा दी है।

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह

राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ में अजय देवगन भगत सिंह का किरदार निभाते नजर आए। फिल्म भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित थी जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी। भगत सिंह के किरदार में अजय काफी दबदार भूमिका में दिखें।

उपकार

उपकार

मनोज कुमार ने प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर फिल्म ‘उपकार’ बनाई। इस देशभक्ति से ओतप्रोत फिल्म को बनाने का उद्देश्य था ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा बुलंद करना।

शहीद

शहीद

भगत सिंह के जीवन पर बनी पहली फिल्‍म ‘शहीद’ थी। इस फिल्‍म में मनोज कुमार भगत सिंह का किरदार निभाया था यह फिल्‍म 1965 में आई थी जो सुपरहिट रही थी।

लगान

लगान

लगान में जिस तरह अपनी भारत माता का सम्मान करने और लगान न वसूलने के लिए अमिर ने लड़ाई लड़ी। उसे देखकर भी मन में देश के प्रति प्यार जाग उठता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Close
Back to top button
error: