breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेहेल्थ
Trending

सर्दी में बलगम से जकड़ गई छाती? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी आजादी

बदलते मौसम में खांसी,जुकाम,छींक की परेशानी आम है और इसके कारण ही आपकी छाती में कफ या बलगम जमा होनी शुरू हो जाती है

नई दिल्ली: Chest phlegm-cough-cold gharelu nuskhe- सर्दी (Winter) के मौसम में तकरीबन हर कोई छाती में कफ या बलगम (Chest phlegm) जमने की समस्या से परेशान रहता है।

बदलते मौसम में खांसी (cough),जुकाम (Cold),छींक की परेशानी आम है और इसके कारण ही आपकी छाती में कफ या बलगम जमा होनी शुरू हो जाती है।

इंफेक्शन कफ (phlegm) जमने का सबसे बड़ा कारण है। खासकर लंबे समय तक जुकाम रहने से वायरल इंफेक्शन और ज्यादा बढ़ जाता है और साइनस की परेशानी भी इस तकलीफ को और बढ़ा देती है।

इसलिए जरूरी है कि आप उन घरेलू नुस्खों (gharelu nuskhe) को जानें जिनकी मदद से आप छाती में जमे कफ से छुटकारा आराम से पा सकते है:Chest phlegm-cough-cold gharelu nuskhe:

लहसुन और नींबू

एक कम पानी में 1 नींबू का रस और थोडा- सा अदरक, आधा टी स्पून काली मिर्च और एक चुटकी नमक डालकर उबालें। इसे पी लें, इससे बलगम साफ हो जाएगी।

 

अदरक और शहद

बलगम दूर करने के लिए 50 ग्राम अदरक को पीस कर इसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट का 1-1 चम्मच दिन में दो बार लें। इससे बहुत राहत मिलेगी। सफेद-मिर्च

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच सफेद काली पीसी मिर्च डालकर मिक्स कर लें। इसे 10-15 सैकेंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें और पी लीजिए।

लगातार एक हफ्ते तक इसका सेवन करने से बलगम से पूरी तरह से छुटकारा मिल (Chest phlegm-cough-cold gharelu nuskhe) जाएगा।

 

लेमन टी

एक कप ब्लैक टी में 1 चम्मच ताजे नींबू का रस और शहद डाल कर मिक्स कर लें और चुस्की के साथ पी लें। इससे बलगम से राहत मिलेगी। गाजर

गाजर खाने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर इसका जूस बलगम दूर करने में लाभकारी है। एक गिलास गाजर के जूस में थोड़ा पानी और 1-2 चम्मच शहद मिलाकर पीएं। इससे बलगम की परेशानी दूर हो जाएगी।

 

Chest phlegm-cough-cold gharelu nuskhe

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: