breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेहेल्थ
Trending

अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय और अपने बैठे गले को दुरुस्त बनाएं

आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच अदरक का रस डालकर भी चाट सकते है

नई दिल्ली: Tips to cure throat infection or cough- मौसम ने फिर एक बार करवट ली है और गुलाबी ठंड का एहसास रातों में होने लगा है। दिन में गर्मी और रात में ठंड…बदलते मौसम के मिजाज अगर आपके शरीर के किसी भाग को सबसे पहले प्रभावित करते है तो वह है आपका- गला

अक्सर सर्दियों (Winter season) के आगमन से ही आपका गला बैठ जाता है। इसकी वजह बदलते मौसम में पनपते बैक्टीरिया और उनेक द्वारा फैलाया जाने वाला इंफेक्शन (throat infection) भी हो सकता है, जिसके चलते बहुत बार आपका गला बैठ जाता है या फिर सूज जाता है।

अगर बीमारी को जड़ से मिटाना है तो उसके लिए उसकी जड़ यानि इंफेक्शन को ही खत्म करना होगा।

तो चलिए बताते है कि जब आपका गला बैठ जाए या इंफेक्शन के चलते सूज जाए तो क्या करें :

Tips to cure throat infection or cough:

  1. सबसे पहले आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और इसमें चुटकी भर नमक मिला लें, इससे गले में आई खराश भी दूर होगी जोकि गला बैठना का कारण है और अगर सूजन आ गई है तो वह भी बहुत हद तक कम हो जाएगी।
  2. आप चाहें तो गर्म पानी की भाप भी ले सकते है। वैसे मार्केट में विक्स की डिबिया मिलती है,लेकिन बेहतर होगा कि आप गर्म पानी में विक्स न डालकर उसका कैप्सूल कट करके डाले और उसकी भांप लें। भांप लेने से गले में आया इंफेक्शन दूर होगा और आपका गला दुरुस्त।
  3. आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच अदरक का रस डालकर भी चाट सकते है। इससे न केवल आपके गले को आराम मिलेगा बल्कि उसके अंदर पनपा इंफेक्शन भी दूर हो जाएगा।
  4. इतना सब करने पर भी अगर आपको आराम न मिले तो फौरन किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं।याद रखें, घरेलू उपाय भी एक हद तक ट्राई करने चाहिए। इनसे अगर फायदा हो गया तो ठीक वर्ना चिकित्सक के पास समय रहते अवश्य जाए

 

Tips to cure throat infection or cough

 

यह भी पढ़े: सर्दियों में दांतों में दर्द होना आम बात, हो सकता है ये मुंह का कैंसर

यह भी पढ़े: लाइफ पार्टनर खोने वाले लोगों को हार्ट की बीमारी का खतरा ज्यादा 

यह भी पढ़े: पेट की चर्बी को घटाने में मदद कर सकता है ये ड्रिंक, आज ही डायट में करें शामिल

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: