breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेफैशनलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

क्या टेंशन के कारण आपकी नींद नहीं होती पूरी? इसे खाने से अनिद्रा से होगी दूरी

जरूरी है कि ऐसा कुछ किया जाए, जिससे स्ट्रेस या तनाव के चलते नींद खराब न हो और आप बिस्तर पर पड़ते ही सो जाए...

नई दिल्ली : Want good sleep eat sugarcane and cure sleeping disorder – क्या आपको भी अच्छी या भरपूर नींद (Want good sleep) न मिल पाने की समस्या है? अगर इसका जवाब हां है तो यकीनन आप तनाव या टेंशन (tension) की समस्या से ग्रसित है।

लेकिन अब कोई जानबूझकर तो तनाव (Stress) में रहना पसंद नहीं करता। इसलिए जरूरी है कि ऐसा कुछ किया जाए, जिससे स्ट्रेस या तनाव के चलते नींद खराब न हो और आप बिस्तर पर पड़ते ही सो जाए।

इसलिए आज हम उन लोगों के लिए यह अच्छी खबर लाएं है जो तनाव के चलते पूरी नींद नहीं ले (Want good sleep eat sugarcane and cure sleeping disorder) पाते।

भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि गन्ने (sugarcane)और अन्य प्राकृतिक उत्पादों में पाए जाने वाला एक सक्रिय तत्व तनाव को खत्म कर नींद (Sleep) बढ़ा देता है। 

शोध में पाया गया कि वर्तमान में उपलब्ध नींद की गोलियां (Sleeping pills) तनाव (Tension) पर कोई असर नहीं करतीं और उनके काफी दुष्प्रभाव भी होते हैं।

महेश कौशिक और जापान के त्सुकूबा विश्वविद्यालय के योशिहिरो उरादे के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑक्टाकोसोनॉल तनाव को कम कर देता है और नींद को वापस सामान्य स्तर पर ले आता है।

यह यौगिक पदार्थ विभिन्न दैनिक खाद्य पदार्थो, जैसे कि गन्ना, चावल की भूसी, गेहूं के बीज का तेल, मधुमक्खी मोम आदि में प्रचुर मात्रा में मौजूद है।

पत्रिका ‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ में प्रकाशित शोध के मुताबिक, खून के प्लाज्मा में कोर्टिकोस्टेरोन का स्तर बढ़ने से मानव में तनाव बढ़ता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑक्टाकोसैनल एक यौगिक पदार्थ है, जो गन्ने के रस (eat sugarcane)  में पाया जाता है। यह तनाव के कारण अनिंद्रा के उपचार (sleeping disorder)  के लिए उपयोगी हो सकता है।

 

Want good sleep eat sugarcane and cure sleeping disorder

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: