breaking_news Home slider बीमारियां व इलाज लाइफस्टाइल हेल्थ

जरूर बनाएं शारीरिक संबंध वर्ना भुगतना पड़ेगा ये भारी नुकसान!

आप कुछ ऐसे घरेलू उपाय आजमाएं, जिनसे शरीर में स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जाएं(इमेज-गूगल)

नई दिल्ली ,31 जुलाई: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग न केवल खाना,पीना अवॉइड कर रहे है बल्कि इसके सिवा एक और बेहद जरूरी चीज है, जिसे कपल्स अवॉइड कर रहे है और वह है- शारीरिक संबंध। बेहद हैक्टिक शेड्यूल के चलते लोग इतने थक जाते है कि कई-कई दिनों तक पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाते।लेकिन क्या आपको पता है कि शारीरिक संबंधों को इग्नोर करने से न केवल आपको मानसिक नुकसान होते है बल्कि कई तरह के शारीरिक नुकसान या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को उठाना पड़ता है:

1.दिन-रात काम का टेंशन, पैसा कमाने की टेंशन, ऑफिस-कॉलेज में कम्पिटीशन, पार्टनर की उम्मीदों पर खरा न उतर पाने की टेंशन, घर-बाहर की जिम्मेदारियां ठीक से न उठा पाने की टेंशन…इतने सारे तनाव में आज का इंसान जी रहा है और इस तनाव का सीधा असर पड़ता है शारीरिक संबंधों पर। अगर आप ऐसे में शारीरिक संबंध बनाएंगे तो थोड़ा फ्रेश फील करेंगे, लेकिन अगर वह भी नहीं कर पा रहे तो गंभीर स्वास्थ्य परेशानियां हो जाएंगी।

2.अगर दिन प्रतिदिन आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो रहा है तो इसका एक कारण शारीरिक संबंधों में कमी भी हो सकता है। कई दिनों तक फिजिकल न होने से शरीर कमजोर हो जाता है और बीमारियां अपनी चपेट में लेने लगती है क्योंकि आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित हो जाती है।

3.शारीरिक संबंध न बनाने का गंभीर असर न केवल स्त्री बल्कि पुरूष पर भी पड़ता है और अगर कहें कि पुरूष पर ज्यादा पड़ता है तो गलत न होगा। लंबे समय तक शारीरिक संबंध न बनाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा पुरूषों में बढ़ जाता है।

4.शारीरिक संबंध बनाने से आपके अंदर एक एनर्जी और फ्रेशनेस आ जाती है,लेकिन ऐसा लंबे समय तक न करने से महिला और पुरूष दोनों के अंदर हार्ट –अटैक होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि उनकी मांसपेशियों और हार्मोन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।