breaking_news Home slider बीमारियां व इलाज हेल्थ

एलर्जी,सुजन,मुंहासे और कई तरह की त्वचा संबधी बीमारियों को लेकर आता है सावन, इस तरह रखे ध्यान

मानसून स्कीन प्रॉब्लम और इलाज

नई दिल्ली, 30 जुलाई : मॉनसून के दौरान त्वचा को साफ रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे एलर्जी, सूजन, मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं। इस मौसम में बेसन, नींबू और ग्रीन टी को अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाएं। लूमिएयर डर्मेटोलॉजी की त्वचा विशेषज्ञ किरण लोहिया और ब्लॉसम कोचर समूह की अरोमाथेरेपिस्ट व अध्यक्ष ब्लॉसम कोचर ने मॉनसून के दौरान इस्तेमाल किए जा सकने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में जानकारियां दी हैं : 

– तीन बड़े चम्मच बेसन में एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें, जो जीवाणुरोधी गुणों से समृद्ध होता है, क्योंकि बारिश के मौसम में बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं।

फिर एक या दो बड़ा चम्मच (सही से गाढ़ा होने तक) ग्रीन टी मिला लें और अंत में रोजहिप ऑयल मिलाएं। इसे मिलाने से आपकी त्वचा को पोषण और नमी मिलेगी। इन्हें मिलाकर फेस पैक बनाने के बाद इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। 

– अगर आप ताजगी से भरा कुछ लगाना चाहती हैं, तो खीरे के रस में गुलाब जल मिलाकर ग्रीन टी की कुछ पत्तियों के साथ इसे रेफ्रिजरेटर में ठंडा कर लें। खीरा जलन और खुजली दूर करता है, वहीं गुलाब जल सुकून का अहसास कराता है। 

– आलू के इस्तेमाल से आप दाग-धब्बे, दाने और मानसून के दौरान होने वाले मुंहासों को दूर कर सकती हैं। आलू को कद्दूकस पर घिस लें और सूती कपड़े के इस्तेमाल से इसका रस निकाल लें।

इसे चेहरे पर लगाने से पहले इसमें एक-दो छोटा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-सा गुलाब जल मिला लें। नींबू जहां मुहांसे दूर करेगा, वहीं गुलाब जल दाग-धब्बों के आसपास के लालिमा को दूर करेगा। इसे 30 मिनट तक लगाए रहने के बाद पानी से धो लें। 

– कठोर साबुन त्वचा को रूखा बना देता है, इसलिए अपना स्किन पाउडर बनाएं। समान मात्रा में मूंग दाल पाउडर और बेसन मिला लें और इसका आधा हिस्सा मेथी दाना पउडर मिला लें। गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और पूरे शरीर पर इसे लगाएं। यह त्वचा को गहराई से साफ करता है और ताजगी प्रदान करता है। 

– तेज धूप से हुए टैन को हटाने के लिए मॉनसून के दौरान एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर और इतनी ही मात्रा में दूध पाउडर और संतरे के छिल्के का पाउडर मिला लें। 

अब इसमें लैंवेडर इसेन्शल ऑयल की दो बूंद, नींबू का रस डालकर दही के साथ मिला लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें। 

– केले को मसलकर उसमें एक छोटा चम्मच वनस्पति तेल मिला लें। इसे चेहरे पर सूखने तक 15-20 मिनट लगा रहने दें, फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। यह रूखी और सामान्य त्वचा के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त है। 

-अगर आपको बहुत ज्यादा मुंहासे या दाना होते हैं तो धुले और मैश किए हुए नीम के पत्तों में पचौली तेल की एक बूंद मिला लें और फिर इसमें नींबू का रस और कुचले हुए लहसुन को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं, इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, मुंहासे खत्म होने तक रोजाना इसे लगाएं। 

–आईएएनएस