होम > हेल्थ > बीमारियां व इलाज > घर को रोशन करने वाली LED, आपके जीवन में कर सकती है अंधेरा, जानें कैसे?
breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

घर को रोशन करने वाली LED, आपके जीवन में कर सकती है अंधेरा, जानें कैसे?

दरअसल, आउटडोर एलईडी स्क्रीन्स (LED Screens) से निकलनेवाली नीली रौशनी से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है

लंदन, 20 अप्रैल : LED blue light can increase cancer- कैंसर (cancer) का खतरा दिनप्रतिदिन बढ़ता जा रहा है,लेकिन घर को रोशन करने वाली LED ही अगर आपके जीवन में अंधेरा ला दे तो? यकीनन ये ख्याल ही डरा देने वाला है।

दरअसल, आउटडोर एलईडी स्क्रीन्स (LED Screens) से निकलनेवाली नीली रौशनी से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं के एक दल ने यह निष्कर्ष निकाला है।

ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटेर और बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ (आईएसग्लोबल) ने मैड्रिड और बार्सिलोना में 4,000 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया कि जो लोग लेड (LED) की रोशनी में ज्यादा रहते हैं, उन्हें ऐसी रोशनी में कम रहने वालों की तुलना में स्तन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा डेढ़ गुना बढ़ जाता है।

यह शोध एनवायर्नमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसमें पाया गया कि एलईडी लाइट्स (LED Lights) से निकलनेवाली नीली रोशनीशरीर की जैविक घड़ी को प्रभावित करती है, जिससे नींद का पैटर्न बदल जाता है। इससे जिस्म में हार्मोन के स्तर पर असर होता है। 

LED से हो सकता है ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर !

स्तन और प्रोस्टेट कैंसर दोनों हार्मोन से जुड़ी खराबी के कारण होते हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की अंतर्राष्ट्रीय कैंसर शोध एजेंसी (आईएआरसी) ने मनुष्यों के लिए रात की शिफ्ट में काम करने को कैंसर का खतरा बताया है। 

ईएसग्लोबल की शोधार्थी और अध्ययन की संयोजक मेनोलिस कोजेविन्स ने बताया, “इस शोध में हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि शहरों में रात में रोशनी में रहने से कहीं इन दोनों तरह के कैंसर के विकास का संबंध तो नहीं है।”

( इनपुट एजेंसी से भी)

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close