नींबू है एक लेकिन इसके फायदे है अनेक….

अनेकों बीमारियों से बचाए नींबू का उपयोग

नई दिल्ली, 9 जनवरी: #Benefits of lemon – जब भी हम किसी नैचुरल रैमेडी की बात करते हैं तो सबसे पहले ज़ुबान पर नींबू का ही नाम आता है।

ऐसा मानना केवल  इसलिए नही है क्योंकि बड़े बुजुर्ग कह गए कि नींबू बेहद फायदेमंद है बल्कि इसकेे बेहद ही दिलचस्प और अनगिनत फायदे हैं

नींबू ही एक ऐसा नैचुरल सोर्स है जिसमें सबसे ज्यादा विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है ,

और यह तो सभी जानते हैं कि निम्बू हमारे शरीर को हर तरह कि बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता है।

यह सिर्फ हमें अंदर से ही नहीं बल्कि बाहर से भी खूबसूरत बनाता है, तभी तो निम्बू का इस्तेमाल कॉसमेटिक्स में भी किया जाता है।

तो चलिए आज आपको बताते हैं निम्बू के कुछ जादुई फायदे।

Benefits of lemon

◆औषधि के रूप में करे शरीर की सुरक्षा-

हमारा शरीर बेहद ही नाज़ुक होता है इसलिए न चाहते हुए भी हमें अक्सर कोई न कोई परेशानी होती ही रहती है।

तो आज आप जानेंगे की निम्बू किस तरह से हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखता है।

1-  अगर  आपके सिर में दर्द रहता है और आप इस से छुटकारा पाना चाहते हैं वो भी बिना किसी दवाई के,

तो निम्बू के पत्तों को पीस कर उसका रस निकाल लें और उसको नियमित रूप से सूंघने से सिर में रहने वाले दर्द से छुटकारा मिलेगा।

2-  अगर किसी को हैज़ा जैसी बीमारी है तो रोज़ सुबह शाम एक ग्लास पानी में एक निम्बू निचोड़कर उसमें एक चम्मच चीनी मिला कर पीने से हैज़ा ठीक हो जाता है।

3- यदि आपको चक्कर आ रहे हैं और उल्टियां भी हो रही हैं तो निम्बू के टुकड़े पर काला नमक और काली मिर्च लगा कर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं और उल्टियां भी रुक जाती हैं।

4- बदहज़मी होने पर निम्बू के ऊपर काला नमक लगा कर चूसने से बदहज़मी दूर होती है।

5- अगर आपके शरीर पर कहीं खुजली हो गयी है तो निम्बू के रस में फिटकिरी को पीस कर मिला लें और खुजली वाली जगह पर लगाएं। इस से खुजली ठीक होती है।

Benefits of lemon

◆ सुंदरता बढ़ाने में लाभकारी-

निम्बू के बहुत से फायदे हैं जो हमारी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं और इसका इस्तेमाल हर तरहं के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है।

1- अगर आपको बेदाग और  गोरी त्वचा चाहिए तो रोज़ निम्बू के रस में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाएं इस से चेहरे के दाग धब्बे खत्म होंगे और त्वचा साफ होगी।

2- आप प्राकृतिक तरीके से भी अपने चेहरे को ब्लीच कर सकते हैं।

रोज़ सुबह नहाने से पहले निम्बू के छिलके को  अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसले और साफ पानी से धो लें। यह आपके चेहरे पर ब्लीच का काम करेगा।

3- बालों में हो रही किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिला कर सिर की मालिश करें इस से बालों में हो रही परेशानी दूर होंगी।

4- अगर आपके बालों में रूसी यानी डैंड्रफ है तो रोज़ रात को सोने से पहले नारियल के तेल में निम्बू का रस मिला कर सिर में लगाएं। इस से रूसी की परेशानी दूर होगी।

5- चेहरे पर हो रहे पिंपल्स से बचने के लिए मुल्तानी मिट्टी में निम्बू का रस और गुलाब जल मिला कर लगाने से यह परेशानी खत्म हो जाती है।

निम्बू एक ऐसा नैचुरल सोर्स होता है जो हर तरह से फायदेमंद है और हर बीमारी में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसीलिए रोज़ सुबह खाली पेट निम्बू पानी पीना चाहिए ताकी पेट से सारे टॉक्सिक बाहर आजायें।

Benefits of lemon

अगर स्वास्थ्य रहना है तो निम्बू का नियमित रूप से उपयोग करें।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close