होम > हेल्थ > घरेलू नुस्खे > तेज-चिलचिलाती गर्मी से शरीर को है बचाना? तो इन 14 घरेलू उपायों का अपनाना
breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेहेल्थ
Trending

तेज-चिलचिलाती गर्मी से शरीर को है बचाना? तो इन 14 घरेलू उपायों का अपनाना

गर्मी में लू लगना, डिहाइड्रेशन, स्ट्रोक और डायरिया आम लेकिन घातक बीमारियां है। खासकर जब आपको पता ही न चलें कि आपका शरीर जो कुछ भी झेल रहा है वो दरअसल गर्मी या लू लगने के कारण है

नई दिल्ली,3 अप्रैल: home remedies to protect your body from sun heat- गर्मी (summer)अपनी दस्तक दे चुकी है। सूरज की तपन अब धीरे-धीरे शरीर को झुलासने लगी है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को और प्रियजनों को गर्मी से बचाएं (protect from sun heat)

गर्मी में लू लगना, डिहाइड्रेशन, स्ट्रोक और डायरिया आम लेकिन घातक बीमारियां है। खासकर जब आपको पता ही न चलें कि आपका शरीर जो कुछ भी झेल रहा है वो दरअसल गर्मी या लू लगने के कारण है।

तो चलिए ऐसे में जानते है कि आप अपने शरीर को गर्मी में कैसे सुरक्षित रख सकते है और कौन से घरेलू उपाय आपको गर्मी, लू (#Tips to Avoid heat stroke), बुखार, स्ट्रोक और डायरिया इत्यादि बीमारियों से बचा सकते  है-home remedies to protect your body from sun heat:

Use these home remedies to protect your body from sun heat at summer
तेज-चिलचिलाती गर्मी से शरीर को है बचाना? तो इन 14 घरेलू उपायों का अपनाना

1.सूरज का ताप (sun heat) जब शरीर पर पड़ता है तो सबसे पहले आपके शरीर का सारा पानी सोख लेता है और शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है। इसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है और नतीजा उल्टी, दस्त इत्यादि। इसलिए जरूरी है कि आप घर से बाहर निकलने से पहले 2-3 गिलास पानी पीकर ही निकले और हो सकें तो अपने साथ ठंडे पानी की एक बोतल लेकर ही जाए।

Use these home remedies to protect your body from sun heat at summer
(तस्वीर,साभार-गूगल सर्च)

2.एसी या कूलर की ठंडक से निकलकर एकदम से बाहर न जाएं। इस अचानक परिवर्तन का असर आपके शरीर पर इतना गहरा पड़ सकता है कि आप मौत के नजदीक भी पहुंच सकते है। इसलिए एसी या कूलर से निकलकर या बंद करके पहले शरीर को कमरे के तापमान पर नॉर्मल कर लें और फिर कहीं बाहर जाए।

3.गर्मी से बचने का सर्वोत्तम और सस्ता अन्य उपाय है ठंडे पेय पदार्थ पीना। जितना ज्यादा आप पानी और ठंडे पेय पदार्थ पीएंगे शरीर उतना ही एनर्जेटिक रहेगा चूंकि पसीनों के रूप में शरीर से पानी ही सबसे ज्यादा बाहर निकलता है और कमजोरी महसूस होने लगती है। ठंडे पेय पदार्थों के रूप में आप गर्मी में लस्सी,दूध-दही, जीरा-काला नमक वाला नींबू पानी, पुदीने का रस, छाछ, संतरे का जूस, आम-पन्ना और गन्ने का रस इत्यादि ले सकते है। ये सभी पदार्थ गर्मियों में आपका स्वास्थ्य बनाएं रखते है।

Use these home remedies to protect your body from sun heat at summer

4.आप लू या गर्मी से शरीर को बचाने (protect your body from sun heat) हेतु मौसमी फल जरूर खाएं। विशेषकर, खीरा,तरबूज,खरबूज,ककड़ी,संतरा और मौसम्बी इत्यादि फल आपकी सेहत के लिए लाभकारी है।

5.गर्मी बढ़ने पर अक्सर लोग सुबह की सैर या एक्सरसाइज छोड़ देते है जोकि आपके शरीर के लिए खतरनाक है। गर्मियों में प्रात:काल की सैर जरूर करें और ज्यादा धूप के कारण बाहर नहीं निकल पा रहे है तो घर में ही योगा या एक्सरसाइज जरूर करें। इससे शरीर का स्टेमिना और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

6.ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना खाने से गर्मियों में जरूर बचें चूंकि इसके कारण न केवल आपका पेट खराब हो सकता है बल्कि एसिडिटी या अपचन की शिकायत भी बढ़ सकती है। इसलिए जुबान पर थोड़ा कंट्रोल गर्मी में कर देगा आपको रॉक एंड रोल।

Use these home remedies to protect your body from sun heat at summer

7.घर से बाहर धूप में निकलने के समय हमेशा अपने सिर को ढ़ककर रखें। आप दुपट्टा, गमछा,टोपी,रूमाल या फिर छतरी से भी अपने सिर को ढ़ककर सीधे धूप लगने से बचा सकते है। जब स्कूटर या किसी खुले पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मसलन-ऑटो, रिक्शा या बस में सफर कर रहे हो तो सिर और मुंह को जरूर ढ़क लें।

8.कहते है इलाज से बेहतर है बचाव। इसलिए गर्मी में भी आप खुद को बचाने के लिए बजाएं दवाईयों और डॉक्टरों से इलाज करवाने के खुद ही कुछ बेहतर उपायों या बचावों का पालन करें। जैसेकि प्याज,लहसुन का सेवन इस मौसम में लू या गर्मी से बचाने में रामबाण का काम करता है।

9.गर्मी के कारण घमौरियां,दाने और तेज धूप के कारण त्वचा का काला पड़ना आम बात है लेकिन इस तकलीफदेय स्थिति से बचने के लिए आप गर्मी में हमेशा हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें, कपड़े पूरी बांह के होने चाहिए, सिर और हाथों को ढ़ककर रखें और आंखों पर भी धूप के चश्मे का प्रयोग करें।

Use these home remedies to protect your body from sun heat at summer

10.धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीम लोशन जरूर लगाएं। ये लोशन या मॉश्चराइजर एसपीएफ और यूवी किरणों से बचाव वाला होना चाहिए।

11.डेंगू,मलेरियां और स्वाइन फ्लू सरीखी बीमारियां भी गर्मियों में बढ़ जाती है। इनसे बचने के लिए जहां तक हो सकें घर के अंदर या आसपास पानी इकट्ठा न होने दें और घर में भी मच्छर भगाने वाली मशीन या मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करें।

12.धूप से आकर कभी भी बर्फीला या ठंडा पानी न पिएं और न ही तुरंत नहाएं। ऐसा करने से आपके शरीर का तापमान बिगड़ जाएगा और सर्दगर्म हो जाएगा।इसलिए पहले हमेशा कमरे के तापमान पर शरीर को सामान्य होने दें तभी कुछ पिएं या नहाएं।

13.गर्मी में कभी भी बासी खाना नहीं खाना चाहिए। सुबह का खाना अगर रात में खाने जा रहे है तो उसे भी फ्रिज में जरूर रख दें। बासी खाना खाने से आपके शरीर की जठराग्नि कमजोर हो जाती है और खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाता,नतीजतन पेट में भारीपन, अपच और उल्टी-दस्त लग सकते है।

इन छोटे-छोटे घरेलू उपायों को अपनाकर आप गर्मी में भी स्वस्थ और सेहतमंद व ऊर्जावान रह सकते है। गर्मी से बचने के लिए हमारे बताएं उपाय कैसे लगें? इसकी जानकारी आप हमें यहां कॉमेंट बॉक्स में देकर दे सकते है। आप हमें यहां लाइक, शेयर या फॉलो भी कर सकते है।

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close